loader
फ़ोटो साभार: चमोली पुलिस/वीडियो ग्रैब

चमोली में राहत कार्य: ITBP, सेना के बाद वायु सेना भी जुटी

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से तबाही के बीच युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य शुरू किया गया है। आईटीबीपी और सेना के जवानों के बाद अब वायु सेना भी इस काम में जुट गई है। इससे पहले राज्य की आपदा नियंत्रण वाली एसडीआरएफ़ और राष्ट्रीय स्तर की एनडीआरएफ़ की टीमें भी पहुँचीं।

यह दुर्घटना जोशीमठ से मलारी की ओर क़रीब 20 किलोमीटर पर हुई है। घटना सुबह क़रीब 10 बजे हुई है।

ताज़ा ख़बरें

राहत और बचाव कार्य में जुटे इंडो-तिब्बत बॉर्डर पेट्रोल यानी आईटीबीपी ने कहा है कि 9-10 शव पाए गए हैं और क़रीब 150 लापता हैं। उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा है कि तपोवन बांध में फँसे लोगों को निकालकर पुलिस ने सुरक्षित स्थानों पर भेजा है। 

हादसे के बाद अधिकारियों ने कहा कि भारतीय सेना के छह कॉलम यानी लगभग 600 जवान पहले से ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की ओर बढ़ रहे थे। सेना ने सरकार के अभियानों को सहयोग देने के लिए हेलिकॉप्टर भी तैनात किए हैं।

'एएनआई' के अनुसार, वायुसेना के अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ़) के दो एमआई -17 और एक एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर सहित तीन हेलिकॉप्टर बचाव कार्यों के लिए देहरादून और आसपास के क्षेत्रों में तैनात हैं। उन्होंने कहा है कि ज़रूरत के अनुसार अधिक विमान तैनात किए जाएँगे।

आईटीबीपी के प्रवक्ता ने कहा है कि स्थानीय प्रशासन के साथ 200 से ज़्यादा जवान बचाव कार्य में जुटे हैं। उन्होंने कहा है कि स्थिति नियंत्रण में है।

बता दें कि ग्लेशियटर टूटने से तपोवन बैराज पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। ऋषि गंगा नदी पर बना ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट के डैम का एक हिस्सा टूट गया है। क्षेत्र में कई घरों के बह जाने की आशंका है। कई लोगों के भी बहने की आशंका जताई गई। हादसे के बाद आसपास के क्षेत्रों को खाली कराया गया जिससे ज़्यादा तबाही होने से बचाया जा सके। निचले इलाक़े और हरिद्वार व ऋषिकेष में अलर्ट जारी किया गया। 

air force joins army and itbp in tttarakhand chamoli rescue - Satya Hindi

हादसे के बाद एसडीआरएफ़ की सीईओ रिद्धिमा अग्रवाल ने कहा था, 'पानी के तेज़ बहाव में ऋषि गंगा और धौलीगंगा प्रोजेक्ट के क़रीब 150 लोगों के लापता होने की ख़बर है। पावर प्रोजेक्ट के अधिकारियों ने प्रशासन से कहा है कि क़रीब 150 लोगों का पता नहीं चल पा रहा है। बचाव टीम को लोगों को निकालने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि वह स्थिति पर नज़र रखे हुए हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने भी स्थिति का जायजा लिया है और कहा है कि मदद में किसी भी तरह की कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वह स्थिति पर लगातार नज़र रखे हुए हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि अगर आप प्रभावित क्षेत्र में फँसे हैं, आपको किसी तरह की मदद की ज़रूरत है तो आपदा परिचालन केंद्र के नम्बर 1070 या 9557444486 पर संपर्क कर सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें