loader

पहली बार मौजूदा कोरोना मरीज़ों से ज़्यादा हुई स्वस्थ होने वालों की संख्या

देश में यह पहली बार हुआ है कि कोरोना मरीज़ों की मौजूदा संख्या यानी एक्टिव केस से ज़्यादा ठीक होने वालों की संख्या हो गई है। देश में 1 लाख 35 हज़ार 205 मरीज़ ठीक हो चुके हैं और फ़िलहाल 1 लाख 33 हज़ार 632 मरीज़ ही संक्रमित हैं। यानी मौजूदा संक्रमित लोगों से क़रीब 2000 लोग ज़्यादा पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। पूरी दुनिया में भी एक्टिव केस यानी मौजूदा संक्रमित लोगों से ज़्यादा संख्या ठीक होने वाले लोगों की है। दुनिया भर में क़रीब 33 लाख 5 हज़ार एक्टिव केस हैं जबकि 36 लाख 3 हज़ार लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। 

भारत में 30 जनवरी को पहला मामला आने के बाद यानी क़रीब 100 दिन में देश में 2 लाख 76 हज़ार 583 पॉजिटिव केस आ चुके हैं। इनमें से 7745 लोगों की मौत हो गई। 

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि ठीक होने वालों मरीज़ों की संख्या ज़्यादा हो गई है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना का संक्रमण कम हो गया है। अब हर रोज़ क़रीब 10 हज़ार संक्रमण के नये मामले आ रहे हैं। बुधवार सुबह आई रिपोर्ट में 24 घंटे में 9985 नये पॉजिटिव मामले आए हैं और 279 लोगों की मौत हुई। 

देश में सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र में आ रहे हैं। राज्य में अब तक 90 हज़ार 787 पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 3289 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें से अकेले मुंबई में 51 हज़ार से ज़्यादा पॉजिटिव केस आ चुके हैं। इस मामले में मुंबई अब चीन के उस वुहान शहर से आगे निकल गया है जहाँ सबसे पहले कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया था। वुहान में क़रीब 50 हज़ार संक्रमण के मामले आए हैं।

महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु में 34 हज़ार 914, दिल्ली में 31 हज़ार 309, गुजरात में 21 हज़ार 14, उत्तर प्रदेश में 11 हज़ार 335 और राजस्थान में 11 हज़ार 245 संक्रमण के मामले आ चुके हैं। देश के बाक़ी के राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले 10 हज़ार से कम आए हैं।

संक्रमण तेज़ गति से बढ़ने के कारण अब तो भारत दुनिया के सबसे ज़्यादा प्रभावित देशों में पाँचवें स्थान पर आ गया है। भारत ने उस स्पेन को पीछे छोड़ दिया है जो एक समय यूरोप में कोरोना संक्रमण का केंद्र था। 

देश से और ख़बरें

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी एंड मेडिसिन के अनुसार, स्पेन में संक्रमण का मामला क़रीब 2 लाख 42 हज़ार ही है। भारत में यह संख्या 2 लाख 76 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। भारत से ज़्यादा संक्रमण के मामले अब अमेरिका में 19 लाख 79 हज़ार, ब्राज़ील में 7 लाख 39 हज़ार, रूस में 4 लाख 84 हज़ार और इंग्लैंड में 2 लाख 90 हज़ार हैं। 

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 72 लाख 38 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। दुनिया में अब तक 4 लाख 11 हज़ार मौत हुई है और 36 लाख से ज़्यादा मरीज़ ठीक हुए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें