loader

डॉक्टरों के लिए सिर्फ जेनरिक दवाइयां लिखना अभी नहीं होगा अनिवार्य

नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने गुरुवार को डॉक्टरों के लिए जेनेरिक दवाइयां लिखने की अनिवार्यता के अपने निर्देश को फिलहाल टाल दिया है। एनएमसी के नए निर्देश आने के बाद अब डॉक्टर जेनेरिक दवाइयों के साथ ही दूसरी ब्रांडेड दवाएं भी मरीजों के पुर्जे पर लिख सकेंगे। 

पिछले दिनों एएमसी ने नए नियम जारी किए थे। जिसके मुताबिक सभी डॉक्टरों को जेनेरिक दवाइयां लिखना अनिवार्य कर दिया था। ऐसा नहीं करने पर या ब्रांडेड दवाईयां लिखने पर लाइसेंस रद्द करने की बात कही गई थी। 

एनएमसी के इस कदम का आईएमए ने कड़ा विरोध जताया था। आईएमए ने कहा था कि इससे मरीजों को गुणवत्तापूर्ण दवाएं मिलने में मुश्किल होगी। आईएमए का तर्क था कि भारत में एक प्रतिशत से भी कम दवाओं की गुणवत्ता का टेस्ट होता है। ऐसे में इसे अनिवार्य बनाने से मरीजों को जो जेनरिक दवाएं मिलेंगी उसकी गुणवत्ता पर सवाल उठते रहेंगे। जब तक कि सरकार जेनरिक दवाइयां की गुणवत्ता जांच की कोई ठोस और कारगर व्यवस्था नहीं बना देती है तब तक इसे अनिवार्य नहीं किया जाना चाहिए। 

सस्ते इलाज का सपना हुआ दूर 

एनएमसी द्वारा अपने ही निर्देश को बदलने के कारण मरीजों को सस्ती दवाएं मिलने का रास्ता फिलहाल मुश्किल दिख रहा है। माना जा रहा था कि डॉक्टरों पर जेनरिक दवाइयां ही लिखने की शर्त लगाने से मरीजों को सस्ती दवाएं उपलब्ध होने लगती। ऐसा इसलिए कि ब्रांडेड दवाओं के मुकाबले काफी कम कीमत पर जेनरिक दवाएं मिलती है। 

ताजा ख़बरें

आईएमए ने एनएमसी के फैसले को बताया था ग़लत 

14 अगस्त को देश भर के डॉक्टरों के सबसे बड़े एसोसिएशन ने एक प्रेस रिलिज जारी कर कहा है कि जेनेरिक दवाओं के लिए सबसे बड़ी बाधा इसकी गुणवत्ता के बारे में अनिश्चितता है। देश में गुणवत्ता नियंत्रण बहुत कमजोर है, व्यावहारिक रूप से दवाओं की गुणवत्ता की कोई गारंटी नहीं है और गुणवत्ता सुनिश्चित किए बिना जेनेरिक दवाएं लिखना रोगी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगा। 

0.1 % से भी कम दवाओं की होती है गुणवत्ता जांच

आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ शरद कुमार अग्रवाल और इसके महासचिव डॉ अनिलकुमार जे नायक की ओर से 14 अगस्त को जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया था कि भारत में निर्मित 0.1 प्रतिशत से भी कम दवाओं की गुणवत्ता की जांच की जाती है। ऐसे में जेनरिक दवाओं को लिखने की अनिवार्यता को तब तक के लिए टाल दिया जाना चाहिए जब तक सरकार बाजार में मौजूद सभी दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित नहीं कर लेती। आईएमए ने कहा था कि रोगी की देखभाल और सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है।

देश से और खबरें

बिना पटरियों के रेलगाड़ियाँ चलायी जा रही है

एएमसी के फैसले के विरोध में तब आईएमए ने अपने ब्यान में कहा था कि एनएमसी द्वारा जेनेरिक दवाओं का वर्तमान प्रचार इस तरह से हो रहा है जैसे कि बिना पटरियों के रेलगाड़ियां चलायी जा रही हैं। यह स्वाभाविक रूप से मरीजों के हित में नहीं होगा। हमें गुणवत्तापूर्ण इलाज की परवाह किए बिना केवल लागत में कटौती से बचना चाहिए। आईएमए ने सवाल उठाया था कि यदि डॉक्टरों को ब्रांडेड दवाएं लिखने की अनुमति नहीं है, तो ऐसी दवाओं को बनाने के लिए लाइसेंस क्यों दिया जाना चाहिए ? यदि सरकार जेनेरिक दवाओं को लागू करने के प्रति गंभीर है, तो उसे जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए केवल जेनेरिक दवाओं को ही लाइसेंस देना चाहिए, किसी ब्रांडेड दवाओं को नहीं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें