loader

केजरीवाल-हेमंत सोरेन प्रकरण: इंडिया का कौन-कौन कल पहुंचेगा रामलीला मैदान

दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन के साथ एकजुटता दिखाने के लिए, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव और तेजस्वी यादव सहित इंडिया गठबंधन के प्रमुख नेता AAP की 'महारैली' में भाग लेने वाले हैं। आप के वरिष्ठ पार्टी नेता गोपाल राय ने रैली के लिए अधिकारियों की मंजूरी की पुष्टि की, जिसमें 20,000 से अधिक लोगों की उपस्थिति का अनुमान है। यह रैली दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की हालिया गिरफ्तारी के मद्देनजर हो रही है।

चुनावी राजनीति में बाकी विपक्षी दलों से अलग चल रही टीएमसी के नेता भी इस रैली में शामिल होंगे। विशिष्ट उपस्थित लोगों में डेरेक ओ'ब्रायन, त्रिची शिवा, फारूक अब्दुल्ला और झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन शामिल हैं। जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के भी रैली में शामिल होने की उम्मीद है।

ताजा ख़बरें

हालांकि कांग्रेस का कहना है कि रविवार की रैली सिर्फ केजरीवाल के मुद्दे पर नहीं हो रही है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इस बात पर जोर दिया कि "लोकतंत्र बचाओ रैली" व्यक्ति-केंद्रित होने के बजाय तमाम चिंताओं को सामने रखने के लिए हो रही है है। जयराम रमेश ने कहा कि  "यह कोई व्यक्ति विशेष की रैली नहीं है। इसीलिए इसे लोकतंत्र बचाओ रैली कहा गया है। यह किसी एक पार्टी की रैली नहीं है, इसमें करीब 27-28 पार्टियां शामिल हैं। भारत गठबंधन के सभी घटक इसमें हिस्सा लेंगे।" 

जयराम रमेश ने आयोजन में सभी दलों की भागीदारी पर जोर दिया। यह रैली मुद्रास्फीति, बेरोजगारी, सामाजिक असमानताओं और राजनीतिक उद्देश्यों के लिए केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग सहित देश को परेशान करने वाले विभिन्न मुद्दों पर चिंता व्यक्त करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगी।

कांग्रेस महासचिव ने बताया कि एक अन्य प्रमुख मुद्दा जो उठाया जाएगा वह है "केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग" के माध्यम से विपक्ष को लगातार निशाना बनाना। रमेश ने आरोप लगाया कि विपक्षी दलों को राजनीतिक रूप से निशाना बनाने के प्रयास में दो मुख्यमंत्रियों और कई मंत्रियों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा, "यह उस मानसिकता को दर्शाता है कि प्रधानमंत्री विपक्षी दलों को राजनीतिक और आर्थिक रूप से कमजोर करना चाहते हैं।" यह रैली संविधान को कमज़ोर करने के प्रयासों के संबंध में बढ़ती आशंकाओं के बीच, लोकतांत्रिक सिद्धांतों और संस्थानों की रक्षा के लिए सामूहिक प्रयास को रेखांकित करती है। इस अवसर की शोभा बढ़ाने के लिए राजनीतिक दिग्गजों की एक श्रृंखला के साथ, यह कार्यक्रम लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने में एकता और संकल्प का एक शानदार संदेश भेजने के लिए तैयार है।

इंडिया गठबंधन एक तरह से इस रैली के जरिए अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेगा। रैली का प्रमुख उद्देश्य विपक्षी दलों के बीच एकजुटता को बढ़ावा देते हुए महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मुद्दों को संबोधित करना है। एजेंडे के प्रमुख विषयों में आर्थिक असमानताएं, किसानों की शिकायतें और सरकारी एजेंसियों के माध्यम से राजनीतिक लक्ष्यीकरण के आरोप शामिल हैं।

देश से और खबरें

जयराम रमेश ने यह भी पुष्टि की कि झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई महासचिव डी राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला, पीडीपी प्रमुख रैली में महबूबा मुफ्ती, समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव, डीएमके के तिरुचि शिवा, टीएमसी के डेरेक ओ'ब्रायन समेत कई नेता हिस्सा लेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें