loader

समलैंगिक विवाह- स्पेशल मैरिज एक्ट में 30 दिन का नोटिस 'पितृसत्तात्मक': SC

समलैंगिक विवाह के मामले में सुनवाई के तीसरे दिन याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट में समलैंगिक विवाह को वैध बनाने की दलीलें रखीं। याचिकाकर्ताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता राजू रामचंद्रन ने गुरुवार को तर्क दिया कि यदि अनुच्छेद 21 यानी जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का संरक्षण के तहत पसंद के व्यक्ति से शादी करने का अधिकार दिया गया है तो मेरे मौलिक अधिकार का प्रयोग करने के लिए मुझे नोटिस देने की ज़रूरत नहीं होनी चाहिए। विशेष विवाह अधिनियम 1954 के तहत विवाह के लिए सार्वजनिक आपत्तियों को आमंत्रित करने के लिए अनिवार्य 30 दिन का नोटिस पीरियड होता है। 

इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि विशेष विवाह अधिनियम 1954 के तहत विवाह के लिए सार्वजनिक आपत्तियों को आमंत्रित करने के लिए अनिवार्य 30-दिवसीय नोटिस 'पितृसत्तात्मक' है। बार एंड बेंच की रिपोर्ट के अनुसार कोर्ट ने यह भी कहा कि इससे समाज द्वारा आक्रमण किया जाना आसान हो जाता है। न्यायमूर्ति भट ने कहा कि नोटिस प्रणाली केवल पितृसत्ता पर आधारित थी और ये कानून तब बनाए गए थे जब महिलाओं के पास कोई एजेंसी नहीं थी। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि इससे आक्रमण की राह आसान हो जाती है। 

ताज़ा ख़बरें

अधिवक्ता राजू ने यह भी कहा कि विवाह ऐसे जोड़ों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के सामने कहा, 'जिस बात पर मैं जोर देना चाहता हूँ वह यह है कि उनके विवाह की मान्यता उनके लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है। एक सामाजिक मान्यता जो उन्हें वैसे मामलों में समाज और उनके अपने माता-पिता के परिवारों से बचाती है।' इधर, याचिकाकर्ताओं की ओर से ही पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि देश में पर्सनल लॉ यानी व्यक्तिगत कानून 1954 के विशेष विवाह अधिनियम की तरह 'भेदभाव नहीं करते हैं'। 

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को पूछा कि क्या दो पति-पत्नी विवाह के लिए ज़रूरी हैं? उन्होंने कहा, 'हम इन समलैंगिक संबंधों को न केवल शारीरिक संबंधों के रूप में देखते हैं, बल्कि एक स्थिर, भावनात्मक संबंध के रूप में भी देखते हैं।

उन्होंने कहा, 'समलैंगिक विवाह को वैध बनाने के लिए हमें विवाह की विकसित धारणा को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता है। क्या विवाह के लिए दो पति-पत्नी का अस्तित्व ज़रूरी है?' 
देश से और ख़बरें

उन्होंने कहा कि 1954 में विशेष विवाह अधिनियम के आने के बाद से पिछले 69 वर्षों में कानून काफ़ी विकसित हुआ है। उन्होंने 2018 के अहम फ़ैसले का हवाला देते हुए कहा, 'समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर करके, हमने न केवल सहमति देने वाले समलैंगिक वयस्कों के बीच संबंधों को मान्यता दी है, बल्कि हमने यह भी माना है कि जो लोग समलैंगिक हैं, वे भी स्थिर संबंधों में होंगे।' 

बता दें कि 6 सितम्बर, 2018 को समलैंगिक संबंध बनाना अपराध नहीं रहा था। तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट की पाँच जजों की एक संविधान पीठ ने समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से हटा दिया था। इस फ़ैसले से पहले समलैंगिक यौन संबंध आईपीसी की धारा 377 के तहत एक आपराधिक जुर्म था।

marriage equality supreme court hearing - Satya Hindi

बहरहाल, याचिकाकर्ताओं की ओर से सिंघवी ने ऑस्कर वाइल्ड का ज़िक्र किया और अमेरिका में समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाले देश के फैसले को उद्धृत किया। उन्होंने फैसले को उद्धृत किया, 'इन पुरुषों और महिलाओं को यह कहना गलत होगा कि वे शादी के विचार का अनादर करते हैं। उनकी दलील यह है कि वे इसका सम्मान करते हैं, इतनी गहराई से इसका सम्मान करते हैं कि वे अपने लिए इसकी तलाश करते हैं। सभ्यता की सबसे पुरानी संस्थाओं में से एक से बाहर, अकेलेपन में रहने पर उनकी उम्मीदों की निंदा नहीं की जानी चाहिए। वे कानून की नजर में समान सम्मान की मांग करते हैं। संविधान उन्हें वह अधिकार देता है।'

सुप्रीम कोर्ट ने एक दिन पहले सुनवाई के दौरान सरकार के उस तर्क पर बड़ा सवाल खड़ा किया था जिसमें उसने दावा किया था कि समलैंगिक शादी 'शहरी संभ्रांतवादी' विचारों को प्रतिबिंबित करती हैं। सीजेआई चंद्रचूड़ ने बुधवार को कहा था कि सरकार का कोई ऐसा आँकड़ा नहीं कि समलैंगिक विवाह शहरी या ऐसा ही कुछ और है। केंद्र ने पहले कहा था कि यह 'मात्र शहरी संभ्रांतवादी दृष्टिकोण' है।

ख़ास ख़बरें

रोहतगी ने कहा था कि अगर समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता मिल जाती है तो स्पेशल मैरिज एक्ट के कुछ प्रावधानों को बदलना होगा। रोहतगी ने कहा, 'यदि न्यायालय समलैंगिक विवाह को मान्यता देता है, तो समाज अंततः इसे स्वीकार कर लेगा।' रोहतगी का तर्क है कि समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला न्यायालय का घोषणापत्र समाज को इसे स्वीकार करने के लिए प्रेरित करेगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें