loader

मुंबई प्रेस क्लब की राहुल गांधी पर चुनिंदा नाराजगी सामने आई

मुंबई प्रेस क्लब ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रेस कान्फ्रेंस में एक पत्रकार का सार्वजनिक अपमान किए जाने के मामले में माफी की मांग की है। हालांकि क्लब की यह चुनिंदा नाराजगी बहुत सारे मामलों में नहीं आई लेकिन राहुल गांधी के मामले में फौरन आ गई। 

मुंबई प्रेस क्लब के अनुसार मानहानि के एक मामले में राहुल की सजा और उसके बाद संसद सदस्य के रूप में अयोग्यता के बारे में पूछे जाने पर, गांधी अपना आपा खो बैठे और रिपोर्टर पर भड़क उठे। क्लब के मुताबिक राहुल ने उस रिपोर्टर से कहा- आप सीधे बीजेपी के लिए काम क्यों कर रहे हैं? अगर आप बीजेपी के लिए काम करना चाहते हैं तो बीजेपी का बैज लगाएं। प्रेसमैन बनने का ढोंग मत करो… क्यों हवा निकल गई? 
ताजा ख़बरें
मुंबई प्रेस क्लब ने कहा कि एक पत्रकार का काम सवाल पूछना है और यह राजनीतिक नेताओं का कर्तव्य है जो प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाते हैं और पत्रकारों के साथ जुड़कर इन सवालों का गरिमा और मर्यादा के साथ जवाब देते हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश के सबसे पुराने राजनीतिक दलों में से एक के नेता के रूप में, राहुल गांधी चौथे स्तंभ की गरिमा का सम्मान करने में विफल रहे।

क्लब ने आगे कहा, व्यापक स्तर पर, यह चिंता का विषय है कि सभी प्रकार के राजनीतिक दल अपमानजनक भाषा और धमकियों का उपयोग करके पत्रकारों को धमकाने का प्रयास कर रहे हैं। हम एक बार फिर सभी राजनीतिक नेताओं से अपील करते हैं कि वे प्रेस की रिपोर्ट करने और आलोचनात्मक टिप्पणी करने की स्वतंत्रता बनाए रखें। उन्हें याद रखना चाहिए कि भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मौलिक अधिकार हमारे लोकतंत्र की आधारशिला है। 
बयान में कहा गया है- इस संदर्भ में, राहुल गांधी के लिए उपयुक्त होगा कि वे संशोधन करें और संबंधित पत्रकार से माफी मांगें।
देश से और खबरें
मुंबई प्रेस क्लब का बयान चुनिंदा मामले में खासा चर्चा का विषय है। हाल ही में जब यूपी में एक मंत्री से सवाल पूछने पर पत्रकार को हथकड़ी लगाई तो मुंबई प्रेस क्लब ने कोई सवाल नहीं उठाया। हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर एडिटर्स गिल्ड समेत अन्य पत्रकार संगठनों ने यूपी की घटना की निन्दा की थी। देश की महिला पत्रकारों को जिस तरह दक्षिणपंथी ट्रोल आर्मी ने ट्रोल किया, उस पर भी पत्रकार संगठनों और प्रेस क्लबों की नाराजगी जल्दी सामने नहीं आती है। मुंबई प्रेस क्लब ने राहुल गांधी की जिस प्रेस कॉन्फ्रेंस का जिक्र किया है, उसका वीडियो मौजूद है। जहां पर विवाद हुआ, पत्रकार कांग्रेस नेता को सलाह देते हुए नजर आ रहे हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें