loader

सुरों की कोकिला लता मंगेशकर पंचतत्व में विलीन

सुरों की कोकिला लता मंगेशकर का रविवार शाम मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान में अंतिम संस्कार कर दिया गया। लता मंगेशकर को आखिरी विदाई देने के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान पहुंचे और उनको श्रद्धा सुमन अर्पित किए। लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन के लिए बॉलीवुड से लेकर राजनीति जगत के और इसके अलावा क्रिकेट जगत के भी सितारे भी दादर के शिवाजी पार्क मैदान पहुंचे। लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया। महाराष्ट्र सरकार ने लता मंगेशकर के सम्मान में 7 फरवरी को छुट्टी का ऐलान किया है।

ताजा ख़बरें

दुनियाभर के करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने वाली सुरों की मलिका लता मंगेशकर का मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान में अंतिम संस्कार कर दिया गया। रविवार शाम को करीब 4:30 बजे लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर पैडर रोड स्थित उनके घर प्रभु कुंज से दादर के शिवाजी पार्क मैदान के लिए निकला था लेकिन रास्ते में लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन के लिए हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को 8 किलोमीटर का सफर तय करने में करीब डेढ़ घंटे का समय लग गया।

सबसे पहले लता दीदी के पार्थिव शरीर को राजकीय रीति के हिसाब से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से भारतीय सेना के जवानों ने पुष्पांजलि अर्पित की, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन किए और उनके पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित किए। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भी लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित किए। 

Nightingale of notes Lata Mangeshkar merges in Panchtatva - Satya Hindi
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी लता मंगेशकर को आखरी विदाई दी और अपनी पत्नी रश्मि ठाकरे के साथ पुष्पांजलि अर्पित की। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी अपने सभी राजनीतिक कार्यक्रमों को रद्द करने के बाद पहले मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे जहां उन्होंने देवेंद्र फडणवीस के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रिसीव किया उसके बाद शिवाजी पार्क मैदान पर पहुंचकर लता दीदी को श्रद्धांजलि दी।

लता मंगेशकर को आखिरी विदाई देने के लिए एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे दादर के शिवाजी पार्क मैदान पहुंचे और लता मंगेशकर को आखिरी विदाई दी। भारत रत्न सचिन तेंदुलकर भी लता मंगेशकर को अंतिम विदाई देने के लिए शिवाजी पार्क मैदान पहुंचे। फिल्म स्टार शाहरुख खान, श्रद्धा कपूर, गायक मीका सिंह, गायिका अनुराधा पौडवाल, गीतकार जावेद अख्तर भी लता मंगेशकर को अंतिम विदाई देने के लिए शिवाजी पार्क पहुंचे।

Nightingale of notes Lata Mangeshkar merges in Panchtatva - Satya Hindi

सत्य हिंदी भी लता मंगेशकर की अंतिम यात्रा का गवाह रहा। अंतिम यात्रा के दौरान सत्य हिंदी ने लता मंगेशकर के चाहने वालों से बात की। बेंगलुरु से लता दीदी के अंतिम दर्शन करने के लिए मुंबई पहुंचे जिग्नेश अय्यर का कहना है कि उन्होंने लता दीदी के करीब 1000 से भी ज्यादा गानों का कलेक्शन अपने घर पर रखा हुआ है। यही कारण है कि अपनी पसंदीदा गायिका को अंतिम विदाई देने के लिए वह बेंगलुरु से मुंबई पहुंचे। मुंबई के गोरेगांव से लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंचे ओमप्रकाश सिंह काफी गमगीन दिखे। ओमप्रकाश का कहना है कि आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में जब भी वह लता दीदी के गानों को सुना करते थे तो उनसे एक अलग तरह की तरीके की शक्ति उन्हें मिलती थी। आज देश ने ऐसी गायिका को खो दिया जिसके गानों ने पूरी दुनिया में धूम मचाई थी।

देश से और खबरें

लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार राजकीय विधि के साथ किया गया। लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर के बेटे आदिनाथ मंगेशकर ने उन्हें मुखाग्नि दी। लता दीदी को मुखाग्नि देने के लिए मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर से 8 ब्राह्मणों को बुलाया गया था। उन्होंने पूर्ण मंत्रोच्चार के साथ लता मंगेशकर को मुखाग्नि दिलवाई। मुख्य ब्राह्मण गुरुनाथ वाटवे ने सत्य हिंदी को बताया कि लता मंगेशकर के लिए महाराष्ट्र सरकार ने चंदन की लकड़ियां भी मंगवाई थी जिनसे लता दीदी का अंतिम संस्कार किया गया।

आपको बता दें कि लता मंगेशकर का निधन रविवार सुबह तकरीबन आठ बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में हो गया था। लता मंगेशकर पिछले 28 दिनों से बीमार चल रही थी। 8 जनवरी को लता दीदी कोरोना से संक्रमित हो गई थी जिसके बाद उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें
लता दीदी के इलाज में उनकी उम्र भी आड़े आ रही थी क्योंकि वो पिछले काफी समय से निमोनिया से ग्रसित थी। लता दीदी को आईसीयू में वेंटिलेटर पर रखा गया था। 3 दिन पहले ही लता दीदी को वेंटिलेटर से हटा कर आईसीयू में शिफ्ट किया गया था लेकिन उनकी तबीयत जब बिगड़ने लगी तो शनिवार को फिर से वेंटिलेटर सपोर्ट पर रख दिया गया। भले ही लता मंगेशकर अब हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके हजारों गाने अब भी हमारे कानों में गूंज रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें