loader

जयपुर: आईएसआई के लिए जासूसी करने वाले दो शख़्स धरे, रक्षा विभाग में हैं तैनात

पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) के लिए काम करने वाले दो शख़्स जयपुर में पकड़े गए हैं। भारतीय सेना के ख़ुफ़िया विभाग और राजस्थान पुलिस ने सोमवार को यह कार्रवाई की। ये दोनों रक्षा विभाग के कर्मचारी हैं और सेना के रणनीतिक प्रतिष्ठानों के बारे में आईएसआई को जानकारी दे रहे थे। 

न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक़, राजस्थान पुलिस ने लखनऊ में स्थित सैन्य ख़ुफ़िया विभाग के द्वारा दिए गए इनपुट के आधार पर रक्षा कर्मचारी विकास कुमार (29) और चिमन लाल (22) को दबोच लिया। विकास कुमार सेना के गोला-बारूद डिपो और चिमन लाल सेना की आर्मी की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (एमएफ़एफ़आर) में तैनात था। चिमन रक्षा विभाग में संविदा कर्मचारी है। चिमन लाल हर दिन एमएफ़एफ़आर में रखे वाटर डिस्ट्रिब्यूशन रजिस्टर की फ़ोटो और कई और सूचनाएं विकास को भेजता था। 

ताज़ा ख़बरें

अनुष्का नाम के फर्जी अकाउंट से फंसाया

लखनऊ में स्थित सैन्य ख़ुफ़िया विभाग को अगस्त, 2019 में सूत्रों से पता चला था कि विकास कुमार भारत की जासूसी कर रहा है और सैन्य सूचना को पाकिस्तान में बैठे लोगों तक भेज रहा है। कुमार को पाकिस्तान के मुल्तान में रहने वाली आईएसआई की पाकिस्तानी इंटेलीजेंस ऑपरेटिव (पीआईओ) ने फ़ेसबुक के जरिये फंसाया था। यह पीआईओ हिंदू नाम अनुष्का चोपड़ा के नाम से एक फर्जी अकाउंट चलाती थी। 

कार्रवाई से पहले सैन्य ख़ुफ़िया विभाग ने यह सुनिश्चित कर लिया था कि विकास कुमार भारतीय सेना के लड़ाई का आदेश, सैन्य सूचना से संबंधित चीजें पाकिस्तान के पास भेज रहा था। विकास गोला-बारूदों की फोटो, मात्रा, किस तरह के हैं, यूनिट्स कब प्रैक्टिस के लिए आती-जाती हैं, सेना के सीनियर अफ़सर पैसे के बदले क्या कर सकते हैं और दूसरी सूचनाएं भेजता था। 

आईएएनएस के मुताबिक़, जांच में यह भी पता चला है कि विकास को तीन बैंक अकाउंट में पैसे मिल रहे थे। इनमें से एक उसके भाई का था। लखनऊ के सैन्य ख़ुफ़िया विभाग की ओर से जनवरी, 2020 में यह सूचना उत्तर प्रदेश एंटी टैरर स्कवॉड के साथ शेयर की गई थी।

इसके बाद विकास की निगरानी की गई और एजेंसियों ने उस पर नजर बनाए रखी। इस दौरान पता चला कि विकास को चिमन लाल से भी कई सूचनाएं मिल रही थीं। बीच में लॉकडाउन की वजह से ख़ुफ़िया विभाग का यह ऑपरेशन रुका रहा। पिछले महीने इसे राजस्थान पुलिस के साथ साझा किया गया। इसके बाद इस बारे में ज्यादा जानकारी इकट्ठा की गई। 

विकास कुमार के पिता भी सेना में रहे हैं। विकास राजस्थान के झूंझनू जिले के बहादुरवास गांव का और चिमन बीकानेर जिले के अजितमाना गांव का रहने वाला है। 

देश से और ख़बरें

न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक़, पूछताछ के दौरान कुमार ने स्वीकार किया कि पीआईओ के फ़ेसबुक प्रोफाइल की ओर से पिछले साल मार्च-अप्रैल में उसे फ़्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। इसके बाद दोनों वॉट्स ऐप पर बात करने लगे और ऑडियो और वीडियो कॉल भी कीं। 

यह पीआईओ एक भारतीय वॉट्सऐप नंबर यूज कर रही थी और उसने कहा था कि वह मुंबई के कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट के मुख्यालय में काम करती है। सूत्रों के मुताबिक़, उसके कहने पर विकास कई वॉट्सऐप ग्रुप में शामिल हो गया। 

अनुष्का ने अपने बॉस से मिलवाया

आईएएनएस के मुताबिक़, इसके बाद उसने विकास को अपने बॉस अमित कुमार सिंह से मिलवाया। अनुष्का की तरह यह भी एक फर्जी नाम वाला शख़्स था और पाकिस्तान में बैठा था। यह शख़्स भी भारतीय वॉट्स ऐप नंबर यूज कर रहा था और उसने कहा कि वह मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेस (एमईएस) में काम करता है। 

विकास और इस शख़्स के बीच में बातचीत होने के बाद अनुष्का चोपड़ा ने अपना अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया। विकास ने इस शख़्स को सेना से जुड़ी सूचनाएं देने पर पैसे देने का वादा किया।
सूत्रों के मुताबिक़, विकास ने स्वीकार किया है कि वह ये सूचनाएं भेजा करता था। रक्षा विभाग के कर्मचारियों को इस साल मार्च में चेताया भी गया था कि वे पीआईओ के वॉट्सऐप ग्रुप में शामिल न हों और यह पाकिस्तानी जासूसों द्वारा चलाया जा रहा है लेकिन विकास ने इसे अनसुना कर दिया। 

विकास ने स्वीकार किया कि उसे इस शख़्स से 75 हज़ार रुपये मिले थे, जिसमें से उसने 9 हज़ार रुपये चिमन लाल को दिये थे। दोनों को जल्द ही स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा। दोनों को दबोचने के इस ऑपरेशन को ‘डेजर्ट चेज’ नाम दिया गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें