loader

फ्लाइट में देरी का गुस्सा पायलट पर क्यों उतार रहे हैं पैसेंजर?

एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें इंडिगो फ्लाइट में सवार एक यात्री विमान के कैप्टन को उस समय मुक्का मार रहा है जब वह फ्लाइट में देरी के संबंध में घोषणा कर रहा था। सोशल मीडिया पर लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाओं में ऐसे यात्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। हालाँकि, कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने यात्रियों के बीच निराशा की ओर इशारा किया, क्योंकि इंडिगो से हालात संभाले नहीं जा रहे हैं, फ्लाइट अचानक रद्द हो रही हैं, अनुचित देरी हो रही है और मानकों को पूरा नहीं करने की शिकायतों का ढेर लगा हुआ है।

वायरल वीडियो के मामले में पुलिस को शिकायत मिल गई है और एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है।

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट दिल्ली के डीसीपी ने बताया कि दिल्ली से गोवा जा रहे विमान में सह-पायलट के साथ मारपीट और दुर्व्यवहार करने वाले यात्री साहिल कटारिया के संबंध में सह-पायलट अनूप कुमार की शिकायत पर आईपीसी की धारा 323/341/290 और 22 विमान नियमों के तहत मामला दर्ज किया गया है। जांच चल रही है।


इंडिगो के एक अधिकारी ने बताया कि इंडिगो ने इस घटना के समाधान के लिए एक आंतरिक समिति का गठन किया है और मामले को समिति के पास भेज दिया है। 'नो-फ़्लाई सूची' में यात्रियों को डालने की कार्रवाई इस मामले में हो सकती है। लेकिन इंडिगो अपनी कमियों पर मौन है।

ताजा ख़बरें

वीडियो में कैप्टन को देरी पर घोषणा करते हुए देखा जा सकता है। अचानक, पीले रंग की हुडी पहने हुए यात्री कैप्टन के पास दौड़ता है और उसके चेहरे पर थप्पड़ मारता है। कैप्टन के पास खड़ी महिला फ्लाइट अटेंडेंट तुरंत उसके बचाव के लिए आती है और कैप्टन के पास खड़े होकर स्थिति को संभालने की कोशिश करती है। इसके बाद यात्री को आसमानी रंग की हुडी पहने एक अन्य व्यक्ति ने पीछे खींच लिया और केबिन के अंदर हंगामा मच गया। वायरल वीडियो में कैप्टन का बचाव करते हुए फ्लाइट अटेंडेंट को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "सर, आप ऐसा नहीं कर सकते।"

कई यात्रियों ने आरोपी यात्री के व्यवहार को सही ठहराते हुए, देरी के लिए इंडिगो को दोषी ठहराया है। कई घंटों की देरी के बाद उड़ान ड्यूटी समय सीमा (एफडीटीएल) नियमों के कारण विमान के पिछले चालक दल को बदलने के बाद कप्तान ने देरी की घोषणा की। वायरल वीडियो में कहा गया है कि उड़ान में "13 घंटे" की देरी हुई।

यह घटना एक्स पर एयरलाइन के खिलाफ बढ़ती शिकायतों के बीच हुई है। यात्री सोशल मीडिया पर लगातार एयरपोर्ट पर देरी और अराजकता की शिकायतें कर रहे हैं। शनिवार को, अभिनेत्री राधिका आप्टे ने इंस्टाग्राम पर इसी एयरलाइन के साथ अपने कष्टदायक अनुभव को साझा किया, जब वह और उनके साथी यात्री कई घंटों तक मुंबई हवाई अड्डे के एयरोब्रिज में बंद थे। उन्होंने कहा कि इंडिगो स्टाफ को कोई जानकारी नहीं थी और वरिष्ठ नागरिकों और शिशुओं सहित यात्रियों को भोजन और शौच आदि से वंचित रखा गया।

देश से और खबरें

उत्तर और मध्य भारत में घने कोहरे से लेकर खराब मौसम के कारण पिछले कुछ दिनों से उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है। लेकिन ऐसा हर सर्दी के मौसम में होता है और अगले मौसम तक सब कुछ ठीक करने के दावे के साथ साल बीत जाता है। सबसे खराब स्थिति दिल्ली एयरपोर्ट की है। फ्लाइट में सफर करने वाले ऐसे यात्रियों की संख्या ज्यादा है जो फ्लाइट कम समय में कहीं पहुंचने के लिए लेते हैं। लेकिन दिल्ली में घने कोहरे के बीच फ्लाइट उतरने और रवाना होने का कोई बंदोबस्त नहीं है। यहां सभी रन वे पर कैट 3 तकनीक स्थापित नहीं की गई है।

बहरहाल, एफडीटीएल नियमों के तहत पायलटों और फ्लाइट अटेंडेंट को पर्याप्त आराम का समय अनिवार्य किया गया है, जिससे थकान कम होती है। लेकिन कई बार एयरलाइन कम पायलट से काम चलाती हैं तो वहां के स्टाफ पर दबाव ज्यादा होता है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के पास एफडीटीएल मानदंड स्थापित करने का अधिकार है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें