loader

बिहार को जाति जनगणना के आंकड़े जारी करने से नहीं रोक सकते: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि वह बिहार सरकार को जाति सर्वेक्षण के डेटा या निष्कर्षों को प्रकाशित करने से नहीं रोक सकता। जब तक इस मामले में किसी संवैधानिक अधिकार के उल्लंघन या उसकी ओर से सक्षमता की कमी का मामला पहली नजर में न बनता हो। 

सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ताओं ने पटना हाईकोर्ट के 1 अगस्त के उस फैसले को चुनौती दी है जिसने सरकार को ऐसा करने की अनुमति दी है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सामाजिक न्याय के उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए जाति जनगणना को आवश्यक और अनिवार्य बताया था।

ताजा ख़बरें

लाइव लॉ के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजीव खन्ना और एसवीएन भट्टी की बेंच इस संबंध में दायर याचिकाओं की सुनवाई करते हुए कहा, ''जब तक पहली नजर में कोई उल्लंघन का मामला न हो, हम कुछ भी नहीं रोकेंगे... कुछ कानूनी मुद्दे हैं जिन पर बहस हो सकती है। कवायद पूरी हो चुकी है और हाई कोर्ट का फैसला उनके पक्ष में आ चुका है। 

कोर्ट में जैसे ही मामला उठाया गया, याचिकाकर्ताओं में से एक की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अपराजिता सिंह ने बेंच से अनुरोध किया कि जब तक अदालत मामले पर अंतिम निर्णय नहीं ले लेती, तब तक सर्वेक्षण के प्रकाशन पर रोक लगा दी जाए। वकील अपराजिता ने कहा- सारा डेटा पहले ही अपलोड किया जा चुका है। हम अदालत से सर्वेक्षण के प्रकाशन को रोकने का अनुरोध कर रहे हैं। लेकिन बेंच ने उनके तर्कों से प्रभावित हुए बिना कहा- “कृपया, मामले पर बहस करें। हम पक्षों को सुने बिना कुछ भी नहीं रोक रहे हैं। हम प्रथम दृष्टया मामले पर आपकी बात सुनेंगे और उनसे खंडन करने के लिए कहेंगे। यदि आप प्रथम दृष्टया संतोषजनक मामला पेश कर सकते हैं, तो हम उसके अनुसार एक आदेश पारित करेंगे, लेकिन हम अभी कोई आदेश पारित नहीं करने जा रहे हैं।''

बिहार सरकार की ओर से वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने सर्वेक्षण के प्रकाशन पर रोक लगाने की याचिका का विरोध किया, और कहा कि सर्वेक्षण और व्यक्तियों के व्यक्तिगत विवरण को सार्वजनिक नहीं किया जाता है। सिर्फ डेटा जुटाया गया है। इसके प्रकाशन में लोगों के व्यक्तिगत विवरण को प्रकाशित नहीं किया जाएगा।

इससे पहले मामले की सुनवाई शुरू होने पर एनजीओ यूथ फॉर इक्वेलिटी के वरिष्ठ वकील सीएस वैद्यनाथन ने दलीलें देते हुए कहा कि बिहार सरकार का सर्वेक्षण पुट्टास्वामी मामले में सुप्रीम कोर्ट की नौ-न्यायाधीशों की पीठ के फैसले का उल्लंघन है। उस फैसले में कहा गया है कि केवल एक कानून के माध्यम से ही कोई राज्य ऐसा कार्य कर सकता है जो किसी व्यक्ति की गोपनीयता को प्रभावित नहीं करता हो।लेकिन यहां, राज्य सरकार ने कार्यकारी आदेश के बावजूद पूरी कवायद की। इस सर्वेक्षण को करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कोई कानून नहीं बनाया गया था, जैसा कि पुट्टस्वामी में सुप्रीम कोर्ट की नौ-न्यायाधीशों की बेंच ने निर्देश दिया था। ऐसे में जब किसी की निजता के अधिकार का उल्लंघन होता है तो कार्यकारी आदेश किसी कानून का स्थान नहीं ले सकता।

इस पर बेंच ने वकील से पूछा कि गोपनीयता के किस पहलू का उल्लंघन होने का आरोप लगाया गया है जब सर्वेक्षण सिर्फ डेटा प्रकाशित करेगा, व्यक्तिगत जानकारी नहीं। इस पर वैद्यनाथन ने कहा कि सर्वेक्षण के दौरान व्यक्तियों से 17 सामाजिक-आर्थिक प्रश्न पूछे गए। लेकिन बेंच ने जवाब दिया कि अगर कोई जवाब नहीं देता है तो प्रक्रिया में किसी दंड की परिकल्पना नहीं की गई है।

बहरहाल, इस मामले में अपनी बहस पूरी करते हुए वकील वैद्यनाथन ने दोहराया कि राज्य बिना कानून ऐसा करने के लिए अधिकृत नहीं है। अदालत इस मामले की अगली सुनवाई 21 अगस्त को करेगी। अगली बहस अपराजिता सिंह की ओर से होगी। 
जाति जनगणना अब राष्ट्रीय मुद्दा बन गई है। भाजपा कभी इसके समर्थन में दिखती है तो कभी विरोध में। बिहार में, जाति सर्वेक्षण पिछले साल हुआ था और सभी दलों ने इसका समर्थन किया था। हालांकि सत्तारूढ़ जेडीयू और आरजेडी ने ही इसके लिए पहल की थी। पिछले कुछ महीनों में, कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने पूरे भारत में इस मामले को उठाया है। असल में विपक्षी दलों को उम्मीद है कि जातियों की गणना से भाजपा के धार्मिक ध्रुवीकरण का जवाब दिया जा सकता है।

इस महीने की शुरुआत में, सर्वेक्षण की घोषणा करने वाली राज्य की 6 जून, 2022 की अधिसूचना की पुष्टि करते हुए, पटना हाईकोर्ट के फैसले में कहा गया था- “हम राज्य की कार्रवाई को पूरी तरह से वैध पाते हैं, यह न्याय के साथ विकास प्रदान करने का वैध उद्देश्य है। ...और वास्तविक सर्वेक्षण में विवरण प्रकट करने के लिए कोई दबाव नहीं डाला गया। इस प्रकार व्यक्ति की निजता के अधिकारों का उल्लंघन नहीं किया गया। बल्कि जनता इसकी तरफ आकर्षित हुई है कि राज्य ने उसके हित में यह कदम उठाया है।

देश से और खबरें

पटना हाईकोर्ट ने साफ किया कि 'जनगणना' शब्द सूची की प्रविष्टि 69 के अंतर्गत आता है जो पूरी तरह से केंद्र के विशेषाधिकार के अंतर्गत है, लेकिन यह किसी भी राज्य सरकार को कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने और सकारात्मक कार्रवाई करने के लिए डेटा जुटाने से नहीं रोकता है। राज्य ने अपने सर्वेक्षण को सही ठहराने के लिए सांख्यिकी संग्रह अधिनियम, 2008 पर भरोसा किया था, हालांकि 6 जून की अधिसूचना में इसका कोई उल्लेख नहीं था।

पटना हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं में से नालंदा निवासी अखिलेश कुमार और एनजीओ एक सोच एक प्रयास ने जाति सर्वेक्षण को निजता के अधिकार का उल्लंघन बताया क्योंकि राज्य ने धर्म, जाति और आय के बारे में व्यक्तिगत विवरण एकत्र किए थे। डेटा की सुरक्षा के लिए किसी तंत्र का अभाव का जिक्र किया गया। याचिकाओं में तर्क दिया गया कि बिहार सरकार के पास जाति सर्वेक्षण करने की पावर नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें