loader

कश्मीर में हो रही हत्याओं को धर्म के आधार पर ना देखें: सिन्हा 

जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि यह सच है कि कश्मीर में कई कश्मीरी पंडित टारगेट किलिंग के शिकार हुए हैं लेकिन इसका एक दूसरा पक्ष भी है। उन्होंने कहा है कि इसे धर्म के आधार पर देखने की कोशिश देश को बंद कर देनी चाहिए।

बताना होगा कि बीते कुछ महीनों से कश्मीर घाटी में एक बार फिर कश्मीरी पंडित आतंकियों के निशाने पर हैं। बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडितों ने घाटी से पलायन किया है। उन्हें घाटी से बाहर ट्रांसफर करने की मांग को लेकर भी वे लगातार आंदोलन कर रहे हैं। 

लेकिन कश्मीरी पंडितों के अलावा बाहर से कश्मीर में काम करने आए लोगों को भी आतंकियों ने निशाना बनाया था।

ताज़ा ख़बरें

उप राज्यपाल ने कहा है कि काफी संख्या में दूसरे लोग भी मारे गए हैं। उन्होंने द इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि आतंकियों के द्वारा कश्मीर की घाटी के लोगों के अलावा बिहार, ओडिशा, झारखंड से काम करने आए मजदूरों को भी निशाना बनाया गया है लेकिन एक झूठा नैरेटिव चलाया गया। 

सिन्हा ने कहा कि कश्मीर के रहने वाले लोगों का मानना है कि जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था में मजदूरों की बहुत बड़ी भूमिका है, उनकी यहां के विकास में भूमिका है। जम्मू-कश्मीर भारत का अंग है और कोई भी यहां आकर काम कर सकता है और उन्हें यहां काम करने का हक है। 

उप राज्यपाल ने कहा कि कश्मीर में अधिकतर लोग ऐसे हैं जो इस बात का समर्थन करते हैं और चाहते हैं कि बाहर से लोग यहां आएं और काम करें। उप राज्यपाल ने कहा कि हम भी बाहर से आने वाले लोगों की सुरक्षा करते हैं। सेब के सीजन के दौरान हमने उनकी सुरक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी की थी।
पिछले कुछ महीनों में कश्मीरी पंडितों के अलावा राजस्थान के रहने वाले बैंक मैनेजर विजय कुमार से लेकर सरकारी स्कूल की टीचर रजनीबाला सहित बिहार के मजदूर दिलखुश कुमार और बडगाम जिले की सोशल मीडिया पर सक्रिय कलाकार अमरीन भट्ट की भी आतंकियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।
kashmiri pandits targeted killing Manoj Sinha  - Satya Hindi
कश्मीरी पंडितों के मामले में उप राज्यपाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने उनके लिए पुनर्वास नीति का ऐलान किया है। पहले चरण में 3000 नौकरियां और 3000 घर शामिल थे और दूसरे चरण में भी ऐसा ही होना है। लेकिन इनमें से केवल 700 घर ही बन सके हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण की नौकरियों को नहीं भरा गया है और पहले चरण की भी कुछ नौकरियां खाली हैं। उप राज्यपाल ने कहा कि सभी 6000 घरों के लिए जमीन ले ली गई है और घरों के निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। 

आने वाले साल में कश्मीरी पंडितों को बड़ी संख्या में घर दिए जाएंगे और सभी घरों का निर्माण कार्य जल्दी पूरा होगा। 

टारगेट किलिंग के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कश्मीरी पंडितों के गुस्से पर उप राज्यपाल ने कहा कि वह इस बात को समझते हैं और वह सभी लोगों के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि वह उनके मसलों को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। 

मनोज सिन्हा ने कुछ दिन पहले कहा था कि अगर कश्मीरी पंडित अपनी नौकरी पर नहीं जाएंगे और घर में बैठे रहेंगे तो उन्हें उनकी तनख्वाह नहीं मिलेगी। 

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

प्रधानमंत्री विशेष रोजगार योजना के तहत करीब 6,000 कश्मीरी पंडित कर्मचारी घाटी लौटे थे। लेकिन टारगेट किलिंग के डर से वे पिछले छह महीने से अपने दफ्तर नहीं जा रहे हैं।

उप राज्यपाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि 31 अगस्त तक की तनख्वाह सभी कश्मीरी पंडितों को दे दी गई है लेकिन अब यह नहीं हो सकता कि घर बैठकर तनख्वाह दी जाए। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन उनकी मदद और सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें