loader

जातिवादी नाटक के मंचन पर जैन यूनिवर्सिटी के छह छात्र निलंबित 

बंगलूरू की जैन यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर मैनेजमेंट स्टडीज के छह छात्रों को एक वीडियो के वायरल होने के बाद निलंबित कर दिया गया है। इस वीडियों में वे डॉ बी आर अंबेडकर और दलितों के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए देखे जा रहे हैं, यह वीडियो एक नाटक की रिहर्सल का हिस्सा था।  
द इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने घटना की पुष्टि की। यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार विश्वविद्यालय ने मामले की जांच के लिए विशेषज्ञों को शामिल करते हुए एक अनुशासनात्मक समिति का भी गठन किया है।
ख़ास ख़बरें
संबंधित वीडियो कॉलेज के छात्रों द्वारा आयोजित किये जाने यूथ फेस्टिवल के रिहर्सल का हिस्सा था। फेस्टिवल का आयोजन 20 फरवरी को किया जाने वाला था। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक यह घटना गुरुवार को सामने आई। वंचित बहुजन अघाड़ी के युवा सदस्य अक्षय बंसोडे ने महाराष्ट्र के नांदेड़ पुलिस अधीक्षक के समक्ष छात्रों और विश्वविद्यालय के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए औपचारिक पुलिस शिकायत दर्ज कराई।
बंसोडे ने शिकायत में कहा, ‘यह नाटक अत्यधिक जातिवादी है और दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के साथ प्रस्तुत किया गया है, इसमें जानबूझकर एक समुदाय और उससे संबंधित लोगों का करने की मंशा जाहिर करता है। इसके अलावा, डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर के बारे में कही गई बातें बेहद अपमानजनक हैं। यह नाटक करने वाले कलाकारों और विश्वविद्यालय के अधिकारियों के इरादों को भी दर्शाता है।  क्योंकि नाटक को कई प्रकार की जांच पड़ताल से गुजरना पड़ा,  फिर भी इसके प्रदर्शन करने और इसे सोशल मीडिया पर डालने की अनुमति दी गई।
कर्नाटक से और खबरें
विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि जनता से 'बिना शर्त माफी' मांगी गई है और मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा, 'नाटक का उद्देश्य देश में जाति विरोधी व्यवस्था को उजागर करना था। हालांकि, छात्रों ने इसे अपनी प्रस्तुति में थोड़ा सा ज्यादा ही नाटकीय बना दिया। जैसे ही हमें लगा कि नाटक की विषयवस्तु अपमानजनक थी, हमने तत्काल एक्शन लेते हुए छात्रों  को निलंबित कर दिया।  इस सम्बंध में हमने छात्रों के माता-पिता को भी फोन करके उन्हें उक्त घटना के बारे में जानकारी दी। यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार विश्वविद्यालय ने एक अनुशासनात्मक समिति भी बनाई है जो जांच के बाद इस मामले में निर्णय लेगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें