loader

भय्यू महाराज सुसाइड केस: शिष्या, सेवादार, ड्राइवर को 6-6 साल की जेल

मध्य प्रदेश के बहुचर्चित भय्यू महाराज सुसाइड केस में शुक्रवार को कोर्ट ने अपना फ़ैसला सुना दिया। भय्यू महाराज की शिष्या, सेवादार और ड्राइवर को आत्महत्या के लिए उकसाने का दोषी करार देते हुए कोर्ट ने तीनों को छह-छह साल की जेल की सजा सुनाई है।

इंदौर जिला कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेन्द्र सोनी ने शिष्या पलक, मुख्य सेवादार विनायक और ड्राइवर शरद को दोषी ठहराया है। तीन साल चले सुनवाई के लंबे दौर के बीच सेवादार विनायक ने जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था। सुप्रीम कोर्ट ने विनायक की जमानत के लिए प्रस्तुत अर्जी के बाद निर्देशित किया था कि इंदौर जिला अदालत इस मामले को 6 महीने में खत्म करे, लेकिन कोरोना के कारण सर्वोच्च न्यायालय को केस के निपटारे के लिए 6 महीने का समय पुनः देना पड़ा था।

ताज़ा ख़बरें

भय्यू महाराज मामले में 32 गवाह कोर्ट के समक्ष पेश किए गए। भय्यू महाराज की दूसरी पत्नी आयुषी, बेटी कुहू और बहन समेत डॉक्टर पवन राठी के बयान भी हुए। जांच के दौरान तत्कालीन सीएसपी और पूरे मामले की जांच के अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने कहा था कि महाराज के पास से पुलिस ने एक डायरी बरामद की है। इस डायरी में महाराज ने लिखा था, ‘जीवन से परेशान हूं, इसलिए जीवन छोड़ रहा हूं।’

डायरी में भय्यू महाराज ने आरोपी विनायक को विश्वासपात्र बताया था। सुरेंद्र सिंह ने यह भी स्वीकारा था कि मामले में जांच के तहत कुछ लोगों के बयान दर्ज किए थे। इनमें से किसी ने भी आरोपियों पर शक नहीं जताया था। आत्महत्या वाली घटना के 6 माह बाद पुलिस ने विनायक, शरद और पलक को आरोपी बनाते हुए गिरफ्तार किया था। घटना के 6 माह तक किसी पर भी कोई आरोप नहीं लगा था।

पूरे मामले में भय्यू महाराज की दूसरी पत्नी आयुषी ने कोर्ट के समक्ष पेश होने के लिए कई बार अलग-अलग दलीलें पेश की थीं। आरोपी पक्ष द्वारा सबसे लंबा क्रॉस एग्जामिनेशन आयुषी का ही किया गया था।

‘पहले भी सुसाइड का प्रयास किया था महाराज ने’

जिला न्यायालय में बचाव पक्ष के गवाह ने अपने बयान दर्ज कराए थे। जिसमें अन्य सेवादार प्रवीण ने कोर्ट के सामने कहा था कि घटना के एक महीने पहले भी भय्यू महाराज अपने आप को गोली मारने की कोशिश कर चुके थे। लेकिन सेवादार ने बंदूक छिपा दी थी। इसके बाद महाराज की दूसरी पत्नी आयुषी ने फोन पर ये जानकारी मांगी थी कि बंदूक कहां छुपाई है। सेवादार प्रवीण घाड़गे ने आयुषी को कहा था कि यदि वह बंदूक महाराज को दे देंगे तो वह कोई गलत कदम उठा सकते हैं, लेकिन आयुषी ने सेवादार को यह कहा था कि महाराज को शहर से बाहर जाना है। उन्हें बंदूक की ज़रूरत है।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

कुहू ने कहा- बाद में बोलूंगी

फैसला आने के बाद बेटी कुहू ने मीडिया से कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। उन्होंने संक्षिप्त प्रतिक्रिया में इतना भर कहा, ‘अभी कुछ नहीं कहूंगी। मौका आने पर ज़रूर बोलूंगी, आपको पता चल जाएगा।’

जून 2018 में महाराज ने किया था सुसाइड

भय्यू महाराज ने 12 जून 2018 को इंदौर स्थित अपने निवास पर खुद को गोली मार ली थी। इससे उनकी मौत हो गई थी। भय्यू महाराज प्रदेश समेत कई सूबों में खासे लोकप्रिय थे। कई हाईप्रोफाइल लोग उनके शिष्य थे। इंदौर स्थित आश्रम पर वीवीआईपी लोगों का तांता लगा रहा करता था। देश भर में उनके अनुयायी फैले हुए थे।

एक अवसर पर नरेंद्र मोदी का एक अनशन तुड़वाने के लिए पहुंचने पर भय्यू महाराज खासी चर्चाओं में रहे थे।

अचानक गोली मारकर आत्महत्या कर लेने से सनसनी फैल गई थी। तमाम कयास पूरे घटनाक्रम को लेकर लगाये गये थे। किसी ने भी नहीं सोचा था शिष्या के कथित प्यार में उलझने और बाद में शिष्या द्वारा ब्लैकमेल किए जाने की वजह से महाराज को यह कदम उठाना पड़ा। महाराज ने संत बनने के पहले मॉडलिंग भी की थी।

ख़ास ख़बरें

पलक ने बना लिए थे अश्लील वीडियो

जांच में सामने आया था कि सेवा करते-करते पलक महाराज के काफी निकट आ गई थी। मधुर संबंध इनमें हो गए थे। कुछ ऐसे ही पलों को पलक ने कैमरे में कैद कर लिया था। आरोप था कि अश्लील वीडियो बनाकर वह महाराज को ब्लैकमेल करती थी।

बताया गया था कि पलक चाहती थी कि भय्यू महाराज उससे शादी कर लें। लेकिन 17 अप्रैल 2017 को महाराज ने आयुशी से शादी कर ली थी। शादी वाले दिन पलक ने जमकर हंगामा किया था और 16 जून तक उन्हें शादी करने का अल्टीमेटम दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें