loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/वीडियो ग्रैब/विनोद कापड़ी

सुंदरलाल बहुगुणा: हिमालय ने अपना सच्चा महान पुत्र आज खो दिया

सुंदरलाल बहुगुणा जी का अवसान एक युग के समाप्त होने जैसा है। आज ऋषिकेश के एम्स अस्पताल में प्रख्यात पर्यावरणविद पद्म विभूषण वृक्ष मित्र नाम से विख्यात सुंदरलाल बहुगुणा ने 94 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। इसकी जानकारी उनके पुत्र वरिष्ठ पत्रकार राजीव नयन बहुगुणा ने सोशल मीडिया के द्वारा दी। 

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहे देश के वरिष्ठतम गांधीवादियों में शुमार बहुगुणा को 1970 के दशक में अविभाजित उत्तर प्रदेश के गढ़वाल मंडल में शुरू किए गए चिपको आंदोलन का प्रणेता माना जाता है। चिपको आंदोलन पेड़ों को बचाने की एक अनूठी विश्व व्यापी जागरूकता की मुहिम बन गया था। यहाँ मनुष्य और प्रकृति के बीच अनूठे प्रेम को दर्शाता पहाड़ की महिलाओं द्वारा वृक्षों से चिपक कर उनको बचाने की पहल का दृश्य बहुत मार्मिक था। 

ताज़ा ख़बरें

1927 में टिहरी गढ़वाल में जन्मे सुंदरलाल जी प्राथमिक शिक्षा के बाद  लाहौर चले गए और वहीं से बी.ए. किया। अपने युवाकाल में ही दलितों को मंदिर में प्रवेश दिलाने और उनकी शिक्षा दीक्षा हेतु टिहरी में ठक्कर बापा होस्टल खोलकर वह चर्चित हुए। चिपको आंदोलन के दौरान उनका नारा ‘क्या हैं जंगल के उपकार, मिट्टी, पानी और बयार... ज़िन्दा रहने के आधार’ बेहद लोकप्रिय हुआ और जनगीत जैसा पहाड़ों में गाया जाने लगा।

बहुगुणा चाहते थे कि वनों को काटने की बाजए वृक्षरोपण पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। मैंने पूर्व में उनके कुछ इंटरव्यू किये। उनके पुत्र राजीव दा से क़रीबी सम्बन्ध होने के कारण बहुगुणा जी के प्रति अधिक सम्मान और लगाव रहा। 

कल ही महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी जी ने बहुगुणा जी के स्वास्थ्य का हालचाल राजीव जी से जान चिंता जाहिर की थी लेकिन होनी को कुछ और मंजूर था। उनकी पत्नी विमला देवी हमेशा एक प्रेरणा के रूप में उनके साथ हर आंदोलन में खड़ी रहीं। 

विश्व भर के मंचों पर बोलने वाले बहुगुणा जी बहुत ही विनम्र थे। प्रकृति के उपासक सुंदरलाल बहुगुणा ने अपना पूरा जीवन पर्यावरण की रक्षा के लिए समर्पित किया। इसीलिए उन्हें वृक्षमित्र और हिमालय के रक्षक के रूप में हमेशा याद किया जाएगा।

टिहरी बांध निर्माण के ख़िलाफ़ उन्होंने लंबा संघर्ष किया और वह कई बार जेल गए। ज़िंदगी की तमाम मुश्किलों को सहते हुए वह अपने कर्तव्य पर डटे रहे और आदर्शों से डिगे नहीं और सादा जीवन जीते रहे। विश्व के अनेकों मंच पर उन्होंने पर्यावरण और इसकी रक्षा में ख़ूब भाषण दिए जो काफी सराहे भी गये। 

श्रद्धांजलि से और ख़बरें

बहुगुणा जी ने कई अख़बारों के लिए भी लिखा और उनकी कुछ पुस्तकें भी प्रकाशित हुईं जिनमें ‘धरती की पुकार’ काफी प्रसिद्ध हुई। उन्होंने मेधा पाटकर के साथ जहाँ नर्मदा बचाओ आंदोलन में साथ दिया वहीं उनके साथ मिलकर एक पुस्तक भी लिखी। एक बांध के विरोध में लगातार 74 दिनों तक राजघाट पर किया गया अनशन भी एक मिशाल बना और केंद्र सरकार को बहुगुणा जी के सामने झुकना पड़ा। 

1981 में सरकार ने उन्हें पद्मश्री से नवाजा और 2009 में पद्म विभूषण जैसे देश के उच्चतम सम्मान से विभूषित किया गया। इस बीच उन्हें 1984 में प्रतिष्ठित जमनालाल बजाज अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। हमेशा सफेद धोती-कुर्ते और टोपी में दिखाई देने वाले सुंदरलाल बहुगुणा जी का आवरण और व्यवहार किसी महान संत जैसा दिखाई देता था। 94 साल की आयु में सुंदरलाल जी के जाने से हिमालय ने अपने सबसे अच्छे और सच्चे पुत्र को आज खो दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
ध्रुव रौतेला
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें