loader

भड़भड़िया टीवी पत्रकारिता के दौर में एक शालीन आवाज़ थे कमाल ख़ान

चौबीसों घंटे ख़बरों की आपाधापी में खपती पत्रकारिता की हड़बड़ाई सी दुनिया अपने वृहत् परिवार के किसी सदस्य पत्रकार के जाने से विचलित होती हो या न होती हो, अच्छी पत्रकारिता का सम्मान करने वालों और ऐसे पत्रकारों के प्रशंसकों के लिए कमाल खान का यूँ अचानक चले जाना यक़ीनन एक बहुत बड़ा सदमा है।
अमिताभ

हिंदी का मुहावरा कहता है नक्कारखाने में तूती की आवाज़ कौन सुनता है। लेकिन अपनी श्रेष्ठता और महानता का अहर्निश ढोल पीटने वाली भड़भड़िया हिंदी टीवी पत्रकारिता के नक्कारखाने में कमाल खान की तूती बोलती थी। जिस दौर में समाचार चैनलों के स्वनामधन्य सुपरसितारे ईमानदार और निष्पक्ष कहे जाने पर कटाक्ष का अनुभव करते हों क्योंकि अपनी पत्रकारिता की ईमानदारी और निष्पक्षता की असलियत उन्हें पता है, कमाल ख़ान एक ऐसा चेहरा थे जिनकी ईमानदार, बेबाक़ पत्रकारिता ने बिना कोई शोर मचाए बेहद शालीनता से लाखों लोगों का भरोसा हासिल किया था।

टेलीविजन की हाहाकारी पत्रकारिता, शोर-शराबे और चीख चिल्लाहट वाली अहंकारी दुनिया में कमाल साहब बिरले ढंग के पत्रकार थे- शांत, शिष्ट, संभ्रांत, जोशीले लेकिन विनम्र, बहुत जानकार, प्रतिबद्ध।

ताज़ा ख़बरें

हमेशा शांत दिखने वाले कमाल ख़ान समाज और सियासत के हालात को लेकर भीतर से बहुत बेचैन इनसान थे। चुप न बैठ पाने की खब्त और रूटीनी ज़िन्दगी से अलग कुछ करने के जूनून की वजह से एचएएल की नौकरी छोड़कर पत्रकारिता में आये थे। उनकी उस शुरुआती यात्रा को काफी नज़दीक से देखा है और कुछ दूर साथ-साथ चले भी हैं।

1988-89 के दौरान लखनऊ विश्वविद्यालय में अपने दुपहिया वाहन पर कमाल घूमते हुए, माहौल का जायज़ा लेते हुए, ख़बरें तलाशते हुए नज़र आ जाते थे। हमारी मंडली टैगोर लाइब्रेरी के बाहर मैदान में विचार गोष्ठी कर रही होती थी, कमाल कभी कभार उसमें ख़ामोशी से शरीक होते, अपनी राय देते और मुस्कुरा कर, चुहल करते हुए अपने रास्ते निकल जाते। हमने शहर में और विश्विद्यालय परिसर में जो भी कार्यक्रम किये, कमाल उसमें पत्रकार के साथ-साथ एक सजग नागरिक की हैसियत से भी शरीक रहे, चाहे वह राजनीति के अपराधीकरण के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाना हो या सती प्रथा का मुद्दा हो।

चौबीसों घंटे ख़बरों की आपाधापी में खपती पत्रकारिता की हड़बड़ाई सी दुनिया अपने वृहत् परिवार के किसी सदस्य पत्रकार के जाने से विचलित होती हो या न होती हो, अच्छी पत्रकारिता का सम्मान करने वालों और ऐसे पत्रकारों के प्रशंसकों के लिए कमाल खान का यूँ अचानक चले जाना यक़ीनन एक बहुत बड़ा सदमा है।

लखनऊ की हमारी पुरानी मंडली के लिए तो यह एक बेहद निजी नुक़सान है। हमारे घर का वो आदमी चला गया है जिसकी जगह अब कोई भर नहीं पाएगा। पूरी लखनऊ की मंडली के लिए बहुत बड़ा सदमा है यह।

कमाल साहब सेहत को लेकर सतर्क रहने वाले, खान-पान को लेकर एहतियात बरतने वाले इन्सान थे। पत्रकारों में जिस तरह की खाने-पीने की आदतें और अनियमित जीवनशैली आम समझी जाती है, कमाल उस सब से परहेज़ करने वाले शख्स थे।

श्रद्धांजलि से और ख़बरें

पत्रकार तो कमाल के थे ही, इनसान बहुत शानदार थे। दोस्त इन्सान। क्या कहें- लखनऊ यूनिवर्सिटी के दिनों से लेकर अमृत प्रभात, नवभारत टाइम्स का दौर याद आ गया। एक दौर में बहुत अच्छा साथ रहा है। प्रिंट की पत्रकारिता में रहते हुए उनकी जो बातचीत की शैली थी, टीवी में आने के बाद उन्होंने उसी को कैमरे पर अपना अंदाज़ ए बयां बना लिया जो बहुत लोकप्रिय हुआ।

एनडीटीवी से जुड़ने के दौरान जब दिल्ली आए तो साथ ही टिके। कमाल साहब लखनवी तहजीब, सलीके के शानदार नुमाइंदे थे। ऐसा पत्रकार टीवी में अब होना नामुमकिन है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमिताभ
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें