loader

‘आम सहमति से कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष बने तो G-23 को होगा स्वीकार’

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि आम सहमति से अगर कांग्रेस का अध्यक्ष चुना जाता है तो यह पार्टी में असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 को स्वीकार  होगा। उन्होंने न्यूज़ 18 के साथ बातचीत में कहा कि आम सहमति बनने की सूरत में अध्यक्ष पद पर चुनाव के लिए मतदान कराने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन की तारीख नजदीक आने के बीच इस बात की चर्चा भी जोरों पर है कि G-23 गुट चुनाव में अपना उम्मीदवार उतार सकता है। पृथ्वीराज चव्हाण भी इसी गुट के नेता हैं। इस गुट के बड़े नेता गुलाम नबी आजाद कांग्रेस को अलविदा कह चुके हैं और जम्मू-कश्मीर में अपनी नई पार्टी बनाकर चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। 

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन 24 से 30 सितंबर तक भरे जा सकेंगे। एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की स्थिति में 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। पार्टी का कोई भी नेता अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकता है। 

ताज़ा ख़बरें

शशि थरूर लड़ेंगे चुनाव?

न्यूज़ 18 की ओर से पृथ्वीराज चव्हाण से यह पूछे जाने पर कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम भी कांग्रेस अध्यक्ष के संभावित उम्मीदवारों में है, चव्हाण ने कहा कि चाहे अशोक गहलोत हों या फिर कोई और, अगर आम सहमति से पार्टी अध्यक्ष बनाया जाएगा तो इस पर G-23 गुट को कोई आपत्ति नहीं होगी। इस बात की चर्चा है कि केरल से कांग्रेस के सांसद शशि थरूर अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकते हैं। निश्चित रूप से एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की स्थिति में मतदान होगा। इससे पहले साल 1997 और साल 2001 में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के दौरान कई उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे थे। 

हालांकि शशि थरूर ने इस बात को साफ नहीं किया है कि वह चुनाव लड़ेंगे या नहीं लेकिन कुछ दिन पहले उन्होंने एक मलयालम पत्रिका में लेख लिखकर कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव स्वतंत्र व निष्पक्ष होना चाहिए। 

Prithviraj Chavan on Congress president election 2022 - Satya Hindi

मतदाता सूची सार्वजनिक हो

चव्हाण ने बातचीत के दौरान अध्यक्ष के चुनाव में मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि हर चुनाव में मतदाता सूची सार्वजनिक की जाती है, इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में मतदान करने वाले सभी सदस्यों को ईमेल के जरिए मतदाता सूची जरूर भेजी जानी चाहिए और ऐसा करने में अगर कोई परेशानी है तो इसे पार्टी की वेबसाइट पर डाल दिया जाना चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में पारदर्शिता बनी रहनी चाहिए। इससे पहले कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरदोलोई भी मतदाता सूची को सार्वजनिक किए जाने की मांग को जोर-शोर से उठा चुके हैं। 

मनीष तिवारी ने कांग्रेस के चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री से पूछा था कि जब मतदाता सूची सार्वजनिक नहीं की गई है तो स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कैसे हो सकते हैं। 

राजनीति से और खबरें

सीडब्ल्यूसी में भी हों चुनाव

इसके अलावा G-23 गुट के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, आनंद शर्मा और पृथ्वीराज चव्हाण चाहते हैं कि कांग्रेस वर्किंग कमिटी यानी सीडब्ल्यूसी में भी सदस्यों का चुनाव निर्वाचन के जरिए होना चाहिए। शशि थरूर ने भी सीडब्ल्यूसी के एक दर्जन पदों के लिए चुनाव कराने की मांग की है।

टक्कर दे पाएगा G-23 गुट?

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में पार्टी के कुल 9,100 मतदाता मतदान करेंगे। सवाल यह है कि अगर G-23 गुट ने अपने किसी नेता को चुनाव मैदान में उतार दिया तो क्या वह गांधी परिवार के द्वारा उतारे गए उम्मीदवार को टक्कर दे पाएगा। क्योंकि यहां याद दिलाना होगा कि शरद पवार और राजेश पायलट जैसे बड़े नेता भी 1997 में कांग्रेस के अधिकृत उम्मीदवार सीताराम केसरी से बुरी तरह पराजित हुए थे। देखना होगा कि G-23 गुट क्या करता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें