loader

G-23 के नेताओं से मिलीं सोनिया, कांग्रेस में अब सब ठीक होगा? 

पांच राज्यों के चुनाव में कांग्रेस के बेहद खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी नेतृत्व असंतुष्ट नेताओं से लगातार मुलाकात कर रहा है। कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को G-23 गुट के नेता आनंद शर्मा, मनीष तिवारी और विवेक तन्खा को बुलाकर उनसे बातचीत की। कांग्रेस में बीते 3 साल से G-23 गुट लगातार पार्टी पर सवाल उठाता रहा है लेकिन अब पार्टी नेतृत्व ने इस गुट के साथ सुलह की कोशिशों को तेज कर दिया है।

इसी के तहत कुछ दिन पहले सोनिया गांधी ने इस गुट के नेता गुलाम नबी आजाद से भी मुलाकात की थी और राहुल गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को मिलने बुलाया था।

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी और विवेक तन्खा ने सोनिया गांधी से कहा कि उन्हें पार्टी को चलाने के लिए कुछ चुनिंदा लोगों पर भरोसा नहीं करना चाहिए और सामूहिक फैसले लेने के मॉडल को पार्टी में स्थापित करना चाहिए।

ताज़ा ख़बरें
विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद G-23 गुट के नेता कपिल सिब्बल के आवास पर मिले थे और इसके बाद से ही कांग्रेस हाईकमान ने गुट के नेताओं से संपर्क साधना शुरू कर दिया था।

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, सोनिया गांधी ने गुलाम नबी आजाद को पद्मभूषण मिलने पर फोन कर शुभकामनाएं दी हैं। जब गुलाम नबी आजाद को पद्मभूषण मिलने का एलान हुआ था तब कांग्रेस में कुछ नेताओं ने इसके विरोध में प्रतिक्रिया दी थी।

बड़ी सर्जरी नहीं हो सकती 

यह कहा जा रहा है कि इस गुट के कुछ नेताओं को संगठन में जिम्मेदारियां दी जा सकती हैं। सोनिया ने इन नेताओं को बताया कि अभी पार्टी में कोई बड़ी सर्जरी नहीं की जा सकती हालांकि कुछ छोटे बदलाव जरूर किए जा सकते हैं। इस दौरान इन नेताओं ने पार्टी के कामकाज और फैसले लेने सहित कई मुद्दों को उठाया।

Sonia Gandhi met G23 leaders  - Satya Hindi

पुरानी मांगों को उठाया

G-23 गुट के नेताओं ने अपनी पुरानी मांगों जैसे- कांग्रेस कार्यसमिति के चुनाव पार्टी के संविधान के मुताबिक होने, पार्टी के संसदीय बोर्ड को फिर से बनाए जाने को उठाया। यह भी कहा कि जिला कांग्रेस के अध्यक्षों की नियुक्ति दिल्ली से नहीं की जानी चाहिए।

राजनीति से और खबरें
अब जब कांग्रेस नेतृत्व ने असंतुष्ट नेताओं से मुलाकात और बातचीत शुरू कर दी है तो यह माना जाना चाहिए कि पार्टी के अंदर लंबे वक्त से चला आ रहा संकट खत्म हो जाएगा। साल 2023 में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं और उससे पहले इस साल के अंत में भी 2 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं।
कांग्रेस के अंदर अगर लगातार इसी तरह पार्टी नेताओं के बीच झगड़े चलते रहे और पार्टी चुनावी राज्यों में शिकस्त खाती रही तो उसका जिंदा रहना बेहद मुश्किल हो जाएगा।
शायद इस बात को भी पार्टी आलाकमान अब समझ चुका है कि क्षेत्रीय नेताओं की ओर से मिल रही चुनौती का सामना तभी किया जा सकता है जब अपना घर मजबूत हो और चुनावी राज्यों में विजय पताका फहराई जाए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें