loader

कोरोना पर मदद : यूपी सरकार सभी दिहाड़ी, निमार्ण मजदूरों को देगी मासिक 1,000 रुपए

कोरोना : योगी के कदम

  • सभी पंजीकृत दिहाड़ी मजदूरों को मासिक 1,000 रुपए।
  • निर्माण कार्य के मजदूरों को भी मासिक 1,000 रुपए।
  • ज़रूरतमंद ग़रीब परिवारों को एक महीने का मुफ़्त राशन।
  • जो परिवार पंजीकृत नहीं हैं, उन्हें मासिक 1,000  रुपए।
  • पेंशन पाने वालों को दो महीने की अग्रिम पेंशन।
  • जिनके खाते नहीं, उनका खाता खुलवाया जाएगा।
  • सभी मॉल बंद।
  • वैवाहिक कार्यक्रम में 10 से ज़्यादा लोग न हों।
  • 2 अप्रैल तक शिक्षक-ग़ैरशिक्षण कर्मचारी स्कूल न जाएं।
  • 2 अप्रैल तक धार्मिक, अध्यात्मिक, सामाजिक काम नहीं।
क़मर वहीद नक़वी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेहद अहम फ़ैसला लेते हुए एलान किया है कि सभी दिहाड़ी मजदूरों और निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को मासिक 1,000 रुपए की मदद दी जाएगी। 
उत्तर प्रदेश में 15 लाख दिहाड़ी मजदूर हैं। इसके अलावा 20.37 लाख लोग भवन निर्माण से जुड़े काम में लगे हुए हैं।  कोरोना संकट से निपटने के लिए इन मजदूरों को यह मदद दी जाएगी। यह मदद इसलिए दी जाएगी कि कामकाज बंद होने की स्थिति में वे इस पैसे से खाने-पीने की चीजें खरीद सकें। 
मुख्यमंत्री ने ज़ोर देकर कहा है कि किसी चीज की किल्लत नहीं होने दी जाएगी, सभी चीजों का पर्याप्त भंडारण किया हुआ है। इसलिए लोग किसी चीज की ग़ैरजरूरी भंडारण करें। उन्होंने दुकानदारों से कहा कि वे किसी चीज की कीमत एमआरपी यानी अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक न लें। उन्होंने कहा कि लोग बेवजह न घबराएं। 
सरकार ने यह भी कहा है कि ज़रूरतमंद लोगों को एक महीने का राशन मुफ़्त दिया जाएगा। जो परिवार कहीं पंजीकृत नहीं हैं और जिन्हें किसी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, उन्हें भी महीने में 1,000 रुपए की मदद दी जाएगी। 
मुख्यमंत्री ने कहा है कि 'प्रदेश सरकार की विभिन्न पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों को दो माह की अग्रिम पेंशन दिए जाने का निर्णय लिया गया है। यह राशि अप्रैल माह में दी जाएगी। मनरेगा के अंतर्गत पूर्ण हो चुके कार्य के संदर्भ में लगभग 556 करोड़ रुपए की धनराशि के भुगतान की कार्यवाही मार्च, 2020 में ही कराई जाएगी।'
योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा है कि 'निजी क्षेत्र के संस्थानों एवं नियोक्ताओं को इस हेतु प्रेरित किया जाए कि जहां तक सम्भव हो कर्मचारियों को घर से कार्य करने की अनुमति दी जाए। इस व्यवस्था को सरकारी विभागों एवं संस्थानों में भी आवश्यकतानुसार लागू कराया जाए।'

किसे मिलेगा फ़ायदा?

उत्तर प्रदेश सरकार की इस घोषणा का फ़ायदा उन्हें ही मिलेगा, जिनके नाम सरकार के पास पंजीकृत हैं और जिनका बैंक खाता खुला हुआ है। 
लेकिन सच यह है कि दिहाड़ी मजदूरों की कुल आबादी का बहुत छोटा हिस्सा ही पंजीकृत है। बाकी लोग पूरी तरह असंगठित हैं। न तो वे कहीं पंजीकृत हैं, न उनका कोई संगठन है और न ही उनके पास बैंक खाता है।
ये लोग मोटे तौर पर खेतों में काम करते हैं, लोगों के घरों में छोटे-मोटे काम करते हैं, होटलों-दुकानों में छोटा मोटा काम करते हैं। मोटे तौर पर ये निरक्षर हैं या अधिक से अधिक प्राइमरी पास होते हैं। ऐसे लोगों की तादाद लाखों में है।
दूसरी बात यह है कि पंजीकरण में बहुत समय लगेगा, कोरोना फैला तो तब तक बहुत देर हो चुकी होगी। सरकार ने पंजीकरण के लिए किसी ख़ास प्रक्रिया का एलान नहीं किया है। वह यदि पहले से काम कर रहे विभागों से ही यह काम कराती है तो समय लगना स्वाभाविक है। 

बैंक खाते तो और कम लोगों के पास हैं। जो पंजीकृत हैं, उनमें से भी बहुत कम लोगों के पास बैंक खाते होंगे। इस बड़े समुदाय को पैसा कैसे मिलेगा, यह बड़ा सवाल है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें