loader
भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद

चंद्रशेखर आजाद पर हमलाः दलित राजनीति को खत्म करने की कोशिश?

शिक्षा के माध्यम से दलितों के उत्थान के लिए 2015 में भीम आर्मी और 2020 में आजाद समाज पार्टी बनाने वाले चंद्रशेखर आजाद को बुधवार 28 जून को कुछ बदमाशों ने जान से मारने की कोशिश की। दिल्ली से अपने घर लौट रहे आजाद की कार पर देवबन्द, यूपी के पास कई गोलियां चलाई गईं जिसमें से एक गोली आजाद को छूकर निकल गई। इसके बाद उन्हे अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालाँकि अब वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं लेकिन यह भी सच है कि यदि गोली 2 इंच दूर लगी होती तो आजाद को बहुत नुकसान हो सकता था। 
अभी पिछले हफ़्ते ही तमाम हिन्दी-अंग्रेजी अखबारों में उत्तर प्रदेश को ‘उत्तम प्रदेश’ साबित करने की चाह वाले इश्तिहार छापे गए। भारत के प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री दोनो इस विज्ञापन के माध्यम से इस दावे को करते नजर आए कि अब उत्तर प्रदेश, उत्तम प्रदेश बनने की राह पर है। शनिवार 1 जुलाई को भी जनसत्ता में छपे एक इश्तिहार में प्रधानमंत्री की एक हंसती तस्वीर के साथ लिखा गया - ‘माफियाओं को मिट्टी में मिलाया’। 

प्रचारतंत्र के माध्यम से लगातार यह कोशिश की जा रही है कि उत्तर प्रदेश में घट रही घटनाओं पर पर्दा डाला जा सके। पर शायद सरकारें और सत्ता यह भूल जाती हैं कि सच हमेशा ‘नुकीला’ होता है जिसकी नोक मोटी इस्पात की चादरों और मजबूत दीवारों को भी भेद सकती है तो फिर एक अखबार में छपे इश्तिहार की शक्ति कितनी होगी उस पर मैं क्या कहूँ?
ताजा ख़बरें
अखबारों की खबरें बता रही हैं कि यूपी पुलिस ने उस कार को कब्जे में ले लिया है जिसे अपराधियों ने चंद्रशेखर पर हमले के लिए इस्तेमाल किया था। साथ ही 4 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है लेकिन मुख्य अपराधी अभी भी पहुँच से बाहर हैं। लेकिन क्या यह सोचने का विषय नहीं है कि तमाम ‘उत्तम प्रदेश’ के दावों के बीच एक राजनैतिक पार्टी के प्रमुख को खुलेआम गोलियों से भूनने की कोशिश की जा रही है? क्या यह उत्तर प्रदेश की कानून और व्यवस्था की बदहाल स्थिति का सूचक नहीं है? उत्तर प्रदेश के निवासी शायद भूल रहे होंगे लेकिन उन्हे याद रखना चाहिए कि यूपी में कानून और व्यवस्था की अघोषित समाप्ति की घोषणा कुछ महीने पहले ही हो चुकी थी। अतीक अहमद नाम के अपराधी की हत्या खुलेआम पुलिस और मीडिया की उपस्थिति में कर दी जाती है। इसके बाद 7 जून को मुख्तार अंसारी का सहयोगी और मुन्ना बजरंगी से जुड़ा हुआ संजीव जीवा नाम के खतरनाक अपराधी को लखनऊ में एक कोर्ट परिसर में गोली मारकर हत्या कर दी गई। 
अतीक अहमद को मारने के लिए अपराधियों ने पत्रकारों का रूप धारण किया था और संजीव जीवा को मारने के लिए वकील का रूप।अपराधियों के मारे जाने के कारण देश के नागरिक यह समझने में न सिर्फ असफल रहे कि यह पुलिस, प्रशासन और पूरी सरकार की नाकामी है कि जिस अपराधी को न्यायालय द्वारा सजा दी जानी चाहिए थी उन्हे खुलेआम ‘बंदूक के न्याय’ से नवाजा जा रहा है, बल्कि नागरिक तो खुश हो रहे थे कि एक एक करके गुंडे और बदमाशों का खात्मा हो रहा है लेकिन जो बात वो भूल गए कि ‘कानून और व्यवस्था’ सिर्फ एक शब्द नहीं है बल्कि यह चेतना का वह स्तर है जिसमें समाज में रहने वाले प्रत्येक नागरिक को यह एहसास अंदर तक हो जाता है कि कानून के आगे किसी पद, प्रतिष्ठा और शक्ति का महत्व नहीं रह जाता है। जब खुलेआम अपराधियों पर गोलियां चलने को सहज माना जाने लगा तो असामाजिक तत्वों को प्रोत्साहन मिलना लाजिमी था। इसी का परिणाम है कि आज राजनैतिक दलों के प्रमुखों पर गोलियां चलाने से लोग डर नहीं रहे हैं। 
कानून से डर के पलायन का हाल यह है कि यह जानते हुए भी कि पुलिस आसानी से फ़ेसबुक पर किसी की भी आइडी से उसके घर तक पहुँच सकती है एक 30 साल का विमलेश सिंह नाम का आदमी पब्लिक प्लेटफॉर्म फेसबुक पर चंद्रशेखर आजाद को जान से मारने की धमकी दे डालता है। ऐसा प्रोत्साहन या तो जातीय और धार्मिक गौरव से आ सकता है जिसे पर्याप्त राजनैतिक संरक्षण का आश्वासन मिला हो या फिर किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा भी जिसकी आजाद से व्यक्तिगत दुश्मनी हो। यह तो जांच का विषय है लेकिन जातीय वैमनस्यता को दरकिनार नहीं किया जा सकता। 
2021 में प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने चंद्रशेखर को अपनी सर्वश्रेष्ठ 100 ‘उभरते हुए नेता जो भविष्य को आकार दे रहे हैं’ नाम की वार्षिक सूची में स्थान दिया था। उस वर्ष इस सूची में भारतीय मूल के 5 नाम थे जिसमें से एक नाम यूनाइटेड किंगडम के वर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का भी था। अंदाजा लगाया जा सकता है कि चंद्रशेखर के आगे बढ़ने की गति क्या है। लेकिन इससे पहले एक दलित चेहरे के रूप में उनका नाम तब आया जब उन्होंने अपने गाँव के बाहर ‘द ग्रेट चमार्स ऑफ घड़खाउली वेलकम यू’ अर्थात ‘घड़खाउली के महान चमार आपका स्वागत करते हैं’, ऐसा ही लिखा हुआ बैनर लगा दिया। अचानक ही यह बहुतों के लिए विवाद का केंद्र बन गया था।
यदि भारत में जाति को ‘सच्चाई’ के रूप में चिन्हित करने की कोशिश की गई तो आजाद ने उसे ढोने के बजाय अपने गौरव के रूप में दर्शाया। उन्हे यह गौरव किसी जाति विशेष ने नहीं बल्कि भारत के संविधान ने प्रदान किया। भारत के संविधान ने उन्हे अपने और अपने समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए राजनैतिक स्वतंत्रता और समता प्रदान की ताकि दलितों और वंचितों के शोषण को अवरुद्ध किया जा सके। इसी अधिकार का इस्तेमाल करते हुए आजाद ने 2015 में ‘भीम आर्मी’ नाम का एक संगठन बनाया जिसे हिंसक बताकर बदनाम करने की कोशिश की गई। जबकि इसका पूरा नाम था ‘भीम आर्मी भारत एकता मिशन’। 
भारत के संविधान के महत्वपूर्ण शिल्पी भीमराव अंबेडकर के नाम से प्रभावित यह संगठन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लगभग 350 स्कूलों का संचालन करता है जिसमें दलित और अल्पसंख्यक वर्ग के बच्चे शिक्षा लेते हैं। 2017 में सहारनपुर हिंसा के लिए पुलिस ने उन्हे जिम्मेदार ठहराया और गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया। लेकिन जल्द ही इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उन्हे जमानत देते हुए उनकी गिरफ़्तारी को ‘राजनीति से प्रेरित’ बताते हुए नाराजगी जताई।
2017 में दलित ऐक्टिविस्ट और लेखक गौरी लंकेश की हत्या के बाद सहारनपुर जेल से ही चंद्रशेखर ने एक पत्र लिखा जिसमें वह लिखते हैं कि “मैं अपनी अंबेडकरवादी बड़ी बहन गौरी लंकेश की हत्या से दुखी हूं, लेकिन मैं उनके जज्बे को सलाम करता हूं। उनकी शहादत व्यर्थ नहीं जायेगी। मुझे खुशी है कि वह जिंदगी में कभी नहीं झुकीं.... उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिला जेल वर्तमान में मेरा घर है।……सबसे पहले मैं यह स्पष्ट कर दूं कि यह देश हमारा है। 85 फीसदी दलित, पिछड़े वर्ग, मुस्लिम और अल्पसंख्यक अब अपने ही देश में गुलाम नहीं रहेंगे।”यह एक क्रांतिकारी घोषणा थी और और इस बात का आभास भी कि चंद्रशेखर आने वाले समय में कैसे और किससे संघर्ष करने वाले हैं। 
चंद्रशेखर के आदर्श अंबेडकर और कांशीराम जैसे लोग हैं। कांशीराम के लिए राजनैतिक संघर्ष की शुरुआत करना थोड़ा कठिन था, यद्यपि उनकी रक्षा के लिए भारत का संविधान मौजूद था लेकिन कई वर्गों और विचारों में बँटी दलितों की चेतना को ‘एकीकृत’ करने के प्रयास में ही उन्हें कई बार ऐसे राजनैतिक दलों को समर्थन देना या लेना पड़ा जो भारत को धार्मिक आधार पर बाँट कर राजनीति की परंपरा से आते हैं। ऐसे राजनैतिक दलों को कांशीराम ‘महाभ्रष्ट’ कहा करते थे। लेकिन मायावती और चंद्रशेखर दोनो को ही इस चुनौती का सामना नहीं करना है। उनके सामने राजनैतिक चेतना से भरपूर एक वर्ग उपस्थित है बस उसे एक संजीदा और संघर्षशील नेतृत्व चाहिए जिसकी सर्वाधिक संभावना चंद्रशेखर में मौजूद है। यही वो संभावना है जो आगामी चुनावों में प्रदेश की दिशा बदल सकता है जिससे राष्ट्र की दिशा भी प्रभावित होगी।
मान्यवर कांशीराम जैसे दलित राजनैतिक विचारकों की गैरमौजूदगी और मायावती जैसे नेताओं का ऐतिहासिक रूप से राजनैतिक विलोपन दलित राजनीति के समापन की ओर संकेत कर रहा था। लेकिन चंद्रशेखर आजाद जैसे नेताओं का उभरना और दलित मुद्दों को लेकर सरकार और समाज के समक्ष मुखरता से आना एक नई संभावना को जन्म दे गया है। दलितों में ‘कर्मयोगी’ खोजने वाले नेताओं ने उनकी राजनैतिक चेतना को राशन की दुकानों पर लाकर खड़ा कर दिया है। 
विमर्श से और खबरें
लाभार्थी राजनीति के माध्यम से दलित वोटों को प्रभावहीन करने की मंशा को चंद्रशेखर आजाद के उभार से नुकसान पहुँच सकता है। संभावना है कि इसे लेकर किसी अतिवादी में कुछ पुराने रोपित बीजों के माध्यम से घृणा के वृक्षों को आकार दिया जा रहा हो। यूपी पुलिस को चाहिए कि इस मुद्दे की निष्पक्षता से जांच करे ताकि ‘कानून और व्यवस्था’ को यूपी में अखबारों के इश्तिहारों के माध्यम से नहीं बल्कि दैनिक अनुभव के आधार पर महसूस किया जा सके।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
वंदिता मिश्रा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विमर्श से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें