loader

गांधी के हत्यारों के बारे में जानना क्यों ज़रूरी है ? 

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद्(एन सी आर टी) के पाठ्यपुस्तक निर्माण से जुड़े समूह की कुछ सदस्यों ने स्कूली किताबों में बड़े पैमाने पर किए गए संपादन का बचाव किया है।संपादन का अर्थ है,विभिन्न विषयों की पुस्तकों से ढेर सारे अंशों को हटाना।पहले तर्क यह दिया गया कि कोरोना महामारी के कारण छात्रों पर पूरी पूरी किताबों को पढ़ने का समय नहीं था, इसलिए ऐसे अंशों को हटाया गया जिनके बिना भी उस विषय की समझ आसानी से बनाई जा सकती थी। कोई विषय अगर आगे की कक्षा में पढ़ाया जा रहा है तो पीछे की कक्षा की किताब से उसे हटाया जा सकता है। इसी तर्क के सहारे दसवीं कक्षा के पहले डार्विन के विकासवाद के सिद्धांत की चर्चा हटा दी गई है। यह उचित प्रतीत होता है क्योंकि 11वीं और 12वीं की प्राणिशास्त्र की किताबों में उसका ज़िक्र है।
यह तर्क इसलिए कमजोर है कि हम सब जानते हैं कि हमारे मुल्क में किशोरों की बड़ी संख्या 10वीं के आगे स्कूल या कॉलेज नहीं जाती। जो जाते हैं, वे अनिवार्य रूप से प्राणिशास्त्र नहीं पढ़ेंगे। ऐसे सभी लोग इस ज्ञान से वंचित रहेंगे कि मनुष्य का विकास कैसे हुआ। क्या इस सिद्धांत की ज़रूरत मात्र डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को है और इतिहासकारों और फ़िल्मकारों को नहीं? मनुष्य या जीव मात्र के विकास की समझ का होना जीवन के किसी भी क्षेत्र के व्यक्ति के लिए आवश्यक है। 
ताजा ख़बरें
ख़ासकर तब जब ऐसे लोग देश का शासन चला रहे हों जो खुलेआम यह कह सकते हैं कि डारविन का सिद्धांत इसलिए ग़लत है किकिसी ने बंदर को आदमी बनते नहीं देखा। इस सिद्धांत का विरोध भारत में भारतीय जनता पार्टी के नेता करते हैं।यहजानना दिलचस्प होगा कि सऊदी अरब, ओमान, अल्जीरिया और मोरक्को में यह पूरी तरह प्रतिबंधित है और लेबनान में नहीं पढ़ाया जाता।अमेरिका में ईसाई समुदाय का एक प्रतिक्रियावादी तबका इसका विरोध करता रहा है। अब भारत भी इन देशों में शरीक हो गया है। 
कुछ लोग कह सकते हैं कि पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है, यह जाने बिना भी हम दिन और रात के चक्र में तो रहते ही हैं, वैसे ही डार्विन के सिद्धांत को न जानने पर भी आदमी बने ही रहेंगे। यह सब कुछ दिमाग़ पर बोझ है, इसे क्यों न उतार फेंकें? इसी तर्क से महात्मा गाँधी के योगदान के बारे में जानने के लिए क्या उनकी हत्या के ब्योरे जानना ज़रूरी है? एन सी ई आर टी के विशेषज्ञों का कहना है कि चूँकि इतिहास की किताब में गाँधी के बारे  काफ़ी कुछ है, राजनीति विज्ञान की किताब से उनके जीवन से जुड़े कुछ ब्‍यौरों को हटाने से फ़र्क नहीं पड़ता।

प्रश्न गांधी के योगदान का नहीं, उनकी हत्या का है। हत्या के प्रसंग में जिसकी हत्या की गई, वह जितना महत्त्वपूर्ण है, उससे अधिक हत्या करने वाला और हत्या का कारण महत्वपूर्ण है। जिस व्यक्ति को भारत का प्रतीक माना जाता है उसे मुल्क को आज़ादी मिलते ही क्यों मार डाला गया? क्या हत्यारे की पहचान बताना ज़रूरी नहीं?


क्यों गाँधी इतिहास के ही विषय ही नहीं हैं, भारत की राजनीति , वह भी आज़ादी के बाद की राजनीति को समझने के लिए गांधी की हत्या के कारण समझना क्यों ज़रूरी है, ये  लोग अच्छी तरह जानते हैं जो इस हत्या के कारण पर बात नहीं करना चाहते? यह तथ्य इसलिए जानना आवश्यक है कि गांधी पर गोडसे ने पहली बार के हमले में  ही उन्हें नहीं मार डाला था। उन पर वह पहले भी हमला कर चुका था। और उसके अलावा और लोगों  ने भी ग़ुलाम भारत में गाँधी की हत्या की कोशिश की थी। 
गांधी से क्रोध का एक कारण अस्पृश्यता के खिलाफ उनका संघर्ष था। दलितों को उनका वाजिब धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक हक़ दिलाने की उनकी मुहिम ने तथाकथित उच्च जाति के एक हिस्से को हिंसक रूप से गांधी के ख़िलाफ़ कर दिया था। पुणे में ऐसे ही लोगों ने गांधी की हत्या का प्रयास किया था और उसके पहले उनकी ट्रेन उड़ाने की साज़िश भी की गई थी। गांधी की हत्या के पीछे उनका हाथ था जो अंग्रेजों के जाने  के बाद भारत में पेशवाई की वापसी चाहते थे।
गोडसे की जाति का उल्लेख अप्रासंगिक नहीं है। उसके धर्म का उल्लेख भी ज़रूरी है। यह इसलिए कि गांधी से मतभेद मुसलमान समुदाय के एक हिस्से का भी था और डॉक्टर अंबेडकर जैसे लोगों का भी। लेकिन उनमें से किसी ने गांधी की हत्या करके उनको रास्ते से हटाने के बारे में नहीं सोचा। यह साज़िश तो पेशवाई की वापसी चाहने वाले ब्राह्मणवादी और हिंदुत्ववादियों के एक तबके ने ही की। इस तथ्य को जाने बिना गांधी के राजनीतिक अर्थ को समझना कठिनहै।
वक़्त-बेवक़्त से और खबरें
आज तो गांधी के हत्यारों की पहचान और उनके राजनीतिक विचार को जानना और भी ज़रूरी है क्योंकि अब उसी विचार को मानने वाले भारत में सत्ता में हैं। गांधी की पूजा करते हुए विनायक सावरकर को आदर्श के रूप में प्रतिष्ठित नहीं किया जा सकता। गोडसे के गुरु सावरकर और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और हिन्दू महासभा से उसके रिश्ते को समझे बिना गांधी की हत्या की राजनीति को समझना मुश्किल है। 
इसलिए गांधी की हत्या मात्र इतिहास का नहीं राजनीति का विषय भी है।उसे राजनीति विज्ञान से हटाना ख़ुद एक राजनीतिक निर्णय है। गांधी के हत्यारों के बारे में जानना अनावश्यक है, यह कौन कह रहा है, क्या यह अंदाज़ करना मुश्किल है? 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अपूर्वानंद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें