loader
मुज़फ्फ़राबाद में प्रदर्शन करते लोग।

पीओके में बांधों के बनने से भड़के लोग, चीन और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ जोरदार प्रदर्शन

भारत को सीमाई इलाक़ों में मिलकर घेरने की कोशिश में जुटे चीन और पाकिस्तान को जोरदार झटका लगा है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के मुज़फ्फ़राबाद में स्थानीय लोग नीलम और झेलुम नदियों में बांधों के अवैध निर्माण के ख़िलाफ़ सड़कों पर उतरकर अपने गुस्से का इज़हार कर रहे हैं।

इन प्रदर्शनों के वीडियो ट्विटर पर मौजूद हैं जिनमें स्थानीय लोगों का कहना है कि वे इन बांधों का निर्माण नहीं होने देंगे। सोशल मीडिया पर इसे लेकर हैशटैग #SaveRiversSaveAJK अभियान चलाया जा रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि पाकिस्तान और चीन के द्वारा बनाए जा रहे इन बांधों के कारण पीओके का पर्यावरण बर्बाद हो जाएगा। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कहा है कि नदियों पर कब्जा करके इसलामाबाद और बीजिंग संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का भी उल्लंघन कर रहे हैं। 

बांधों के अलावा यहां कोहाला हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट का भी निर्माण चल रहा है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक़, प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे लोग कोहाला प्रोजेक्ट की ओर कूच करेंगे और जब तक इसका निर्माण कार्य नहीं रुक जाता है, प्रदर्शन करते रहेंगे। 

स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें बिजली नहीं मिल रही है और नदियों पर कब्जा करके उनका पानी छीना जा रहा है। 

हाल ही में चीन की एक कंपनी ने पाकिस्तान सरकार के साथ समझौता किया है, जिसके तहत वह 2.4 अरब अमेरिकी डॉलर की लागत से बन रहे कोहाला प्रोजेक्ट के तहत 1,124 मेगावॉट बिजली पैदा करेगी। 

दुनिया से और ख़बरें

चीन के बढ़ते दख़ल से नाराज़गी

पाकिस्तान में चीन के बढ़ते दख़ल के कारण वहां के लोग बेहद नाराज हैं। चीन पाकिस्तान के साथ मिलकर चीन पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) बना रहा है और इसमें उसने बेतहाशा पैसा लगाया है। इस वजह से वह हर मंच पर पाकिस्तान का साथ देता है लेकिन अब पीओके और पाकिस्तान में चीन के बढ़ते विरोध के कारण इमरान ख़ान सरकार के लिए हालात को संभालना मुश्किल साबित हो रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें