loader
भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ः बघेल के लोगों पर छापे का विवाद बढ़ा, ईडी पर 'डकैती' डालने का आरोप

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा ने गुरुवार को कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम ने बुधवार को उनके घर पर "डकैती" डाली। केंद्रीय एजेंसी झूठ बोल रही है कि महादेव ऑनलाइन गेमिंग ऐप मामले में एक मुख्य आरोपी उनसे संबंधित था।

ईडी ने बुधवार को विनोद वर्मा और दो ओएसडी के ठिकानों पर छापा मारा और चार लोगों को गिरफ्तार किया। मनी लॉन्ड्रिंग का मामला महादेव ऐप रैकेट से संबंधित है, जो एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म है जिस पर कथित तौर पर लोगों को धोखा देने का आरोप है। ईडी ने मीडिया को दी गई सूचना में दावा किया था कि इस गेमिंग प्लेटफॉर्म पर 5,000 करोड़ रुपये के करीब लेनदेन किया गया है।

ताजा ख़बरें

गिरफ्तार किए गए चार लोगों में छत्तीसगढ़ पुलिस के सहायक उप निरीक्षक चंद्रभूषण वर्मा भी शामिल हैं, जो ईडी के अनुसार, विनोद वर्मा से संबंधित हैं। ईडी ने आरोप लगाया कि विनोद वर्मा के संबंधों का इस्तेमाल करते हुए चंद्रभूषण वर्मा ने छत्तीसगढ़ में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और सत्ता में बैठे राजनेताओं को 65 करोड़ रुपये की रिश्वत दी। एजेंसी ने आरोप लगाया कि विनोद वर्मा के माध्यम से एएसआई वर्मा मुख्यमंत्री कार्यालय के संपर्क में थे।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सदस्य, 57 साल के विनोद वर्मा ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ईडी अफवाहों पर काम कर रही है। मैं 1987 से पत्रकार हूं और कुछ साल पहले राजनीति में आ गया हूं। मेरे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। मेरे घर की धूल भी मेरे पैरों की है। ईडी का कहना है कि मैं 65 करोड़ रुपये के (मनी लॉन्ड्रिंग) मामले में शामिल हूं। मैं कहना चाहता हूं कि मैंने एक पैसे का भी गलत इस्तेमाल नहीं किया है और आरोप महज कुछ साल पहले छपी एक पत्रिका के काल्पनिक समाचार पर आधारित हैं।'

विनोद वर्मा ने कहा- “मैं एएसआई वर्मा से संबंधित नहीं हूं। उनके पास क्या सबूत है कि मेरा उनसे कोई संबंध है? साथ ही, उनके पास क्या सबूत है कि हम संपर्क में थे? ये छापे अफवाहों और मेरे खिलाफ सिर्फ एक व्यक्ति के बयान पर आधारित है। उनके पास कोई सबूत नहीं है।'' वर्मा ने कहा कि वह उस पत्रिका के खिलाफ मानहानि का मामला दायर करेंगे।

उन्होंने कहा- “मैंने अपनी पत्नी द्वारा खरीदे गए गोल्ड के एक जेवर को छोड़कर खरीदे गए गोल्ड के सभी बिल प्रस्तुत किए। लेकिन उन्होंने फिर भी यह कहते हुए गोल्ड जब्त कर लिया कि यह साबित करने की जिम्मेदारी मुझ पर है कि मैंने इन बिलों का भुगतान कैसे किया। उन्होंने मेरे बेटे की शादी के दिन उपहार के रूप में हमें जो कैश मिला था, उसे भी लिफाफे सहित कब्जे में ले लिया। यह डकैती है, लूट है…।”

वर्मा ने कहा कि उन्होंने कुछ साल पहले चंद्रभूषण वर्मा से भी मुलाकात की थी और एएसआई को उनके नाम का दुरुपयोग करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी थी। वर्मा ने यह भी कहा कि उन्होंने दिसंबर 2022 में दुर्ग पुलिस को संबंधित गेमिंग ऐप के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लिखा था।

छत्तीसगढ़ से और खबरें

पिछले चुनाव से पहले भी गिरफ्तार किया था

वर्मा ने आरोप लगाया कि छापों के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का हाथ है और राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बदनाम करने के लिए ये छापे मारे जा रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री जानते हैं कि छत्तीसगढ़ में चुनाव कौन जीतेगा। प्रधानमंत्री एक तानाशाह हैं जो उनके रास्ते में आने वाले या भाजपा के खिलाफ बोलने वाले किसी भी व्यक्ति पर बुलडोजर चला देते हैं। वे केंद्रीय एजेंसियों का उपयोग करके भूपेश बघेल के लिए काम करने वाले सभी लोगों को चोट पहुंचाना चाहते हैं। या तो वे हमें धमकी देते हैं, या वे हमें सलाखों के पीछे डाल देते हैं। उन्होंने पिछले चुनावों से पहले भी इसी तरह मुझे गिरफ्तार किया था और मुझ पर दबाव डाला था।''

बुधवार को जब छत्तीसगढ़ में ईडी के छापे पड़े तो उसी दिन सीएम भूपेश बघेल का 62वां जन्मदिन भी था। बघेल ने ट्वीट किया- “आदरणीय प्रधान मंत्री और श्री अमित शाह! मेरे राजनीतिक सलाहकार, ओएसडी और करीबी सहयोगियों के घर ईडी भेजकर मेरे जन्मदिन पर आपने मुझे जो अमूल्य उपहार दिया है, उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।”

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें