loader

प्रदूषण से बुरा हाल, दिल्ली-आसपास के शहरों में स्कूल-कॉलेज बंद

दिल्ली-एनसीआर की हवा में ज़हर घुल गया है। हालात इस क़दर ख़राब हो गए हैं कि स्कूल-कॉलेजों को बंद करना पड़ा है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने मंगलवार रात को कहा है कि स्कूल और कॉलेजों को अगले आदेश तक बंद रखा जाए। माना जा रहा है कि स्कूल और कॉलेजों में एक बार फिर ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो सकती हैं। लॉकडाउन के दौरान भी लंबे वक़्त तक इसी तरह कक्षाएं चली थीं। सवाल यही है कि ऐसे हालात का जिम्मेदार कौन है? 

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के बाद प्रदूषण बढ़ गया है। दिवाली पर जमकर पटाखे फोड़े गए जबकि इस पर रोक लगाई गई थी। दिवाली के बाद से दिल्ली और एनसीआर के शहरों में जबरदस्त धुएं का गुबार दिख रहा है। 

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने 9 पेज का आदेश जारी किया है। आयोग ने सुझाव दिया है कि एनसीआर में पड़ने वाले महानगरों की राज्य सरकारें 21 नवंबर तक कम से कम 50 फ़ीसदी स्टाफ़ को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहें। इस मामले में आज फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। 

ताज़ा ख़बरें

भारी जुर्माना लगाया जाए

आयोग ने कहा है कि एनसीआर में ऐसे लोग या संगठन जिन्होंने सड़कों पर निर्माण सामग्री या कचरे का ढेर लगाया हुआ है, उनके ख़िलाफ़ भारी जुर्माना लगाया जाए। साथ ही सड़कों को साफ करने वाली मशीनों को बढ़ाने पर भी जोर दिया गया है। 

दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों को भी 21 नवंबर तक रोक दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली के 11 में से केवल 5 थर्मल पावर स्टेशन ही चालू रहेंगे। दिल्ली और एनसीआर के राज्यों से कहा गया है कि वे ज़रूरी सामान ला रहे ट्रकों के अलावा बाक़ी ट्रकों को 21 नवंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में न आने दें। 

देखिए, इस पर चर्चा- 

एक अहम आदेश यह दिया गया है कि 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों को सड़कों पर न चलने दिया जाए। 

मंगलवार को दिल्ली सरकार ने भी एक हफ़्ते के लिए वीकेंड लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम का सुझाव दिया था। दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि वह वायु प्रदूषण से निपटने के लिए लॉकडाउन लगाने को तैयार है। 

दिल्ली से और ख़बरें

सख़्त है सुप्रीम कोर्ट 

सुप्रीम कोर्ट इस मामले में बेहद सख़्त है। कोर्ट ने सोमवार को हुई सुनवाई में केंद्र सरकार को निर्देश दिया था कि वह 24 घंटे के भीतर पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अफ़सरों की बैठक बुलाए और प्रदूषण को रोकने के लिए उठाए जाने वाले क़दम और उन पर अमल के लिए योजना तैयार करे। 

कोर्ट ने कहा था कि केंद्र सरकार व संबंधित राज्य सरकारों को अपने कर्मचारियों से एक हफ़्ते तक घर से काम कराने पर विचार करना चाहिए। कोर्ट ने केंद्र व दिल्ली सरकार की खिंचाई की थी और सुझाव दिया था कि दिल्ली में दो दिन का लॉकडाउन लगा दिया जाए। 

सीजेआई एनवी रमना ने कहा था, “हमने देखा है कि हालात कितने ख़राब हैं। हम अपने घर के अंदर भी मास्क पहन रहे हैं।”
सीजेआई ने केंद्र सरकार से कहा था कि वह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए इमरजेंसी प्लान लेकर आए। लेकिन केंद्र सरकार ने इसका सारा दोष पंजाब में जल रही पराली के मत्थे जड़ दिया था। लेकिन केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि दिल्ली के गंभीर प्रदूषण के लिए पराली 10 प्रतिशत से भी कम ज़िम्मेदार है और प्रदूषण में उद्योग और सड़क की धूल की बड़ी भूमिका है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें