loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

भारतीय परिवारों की बचत में क्यों आ रही है गिरावट? 

भारत की शुद्ध घरेलू बचत 47 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक दशकों से भारत बचतकर्ताओं का देश रहा है। भारत के लोग अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा भविष्य की सुरक्षा के लिए बचाकर रख देते हैं। 

लेकिन अब कुछ गड़बड़ी होते दिख रही है। भारतीय रिजर्व बैंक के हालिया आंकड़े कहते हैं कि भारत की शुद्ध घरेलू बचत 47 साल के निचले स्तर पर है। 

बीबीसी की रिपोर्ट कहती है कि वित्तीय वर्ष 2023 में बचत घटकर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 5.3 प्रतिशत हो गई, जो 2022 में 7.3 प्रतिशत थी। अर्थशास्त्री इस गिरावट को "नाटकीय" बता रहे हैं।

इसी अवधि में घरेलू कर्ज़ में भी तेज़ उछाल आया है। वार्षिक उधार सकल घरेलू उत्पाद का 5.8 प्रतिशत था जो कि 1970 के दशक के बाद का दूसरा उच्चतम स्तर है। 

रिपोर्ट कहती है कि जैसे-जैसे परिवार ईंधन की खपत के लिए कर्ज पर निर्भर होते जा रहे हैं, उनकी बचत अनिवार्य रूप से कम होती जा रही है। जितना अधिक वे उधार लेते हैं, वे अपनी आय का अधिक हिस्सा कर्ज चुकाने में लगाते हैं, बचत के लिए कम छोड़ते हैं।

बीबीसी की यह रिपोर्ट कहती है कि, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के अर्थशास्त्री निखिल गुप्ता का कहना है कि भारत के बढ़ते घरेलू ऋण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा गैर-बंधक ऋण से बना है। इनमें से आधे से अधिक ऋणों मे कृषि और व्यावसायिक ऋण शामिल हैं। 
निखिल गुप्ता सवाल उठाते हैं कि कम बचत और उच्च ऋण की यह प्रवृत्ति हमें दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में क्या बताती है? क्या बढ़ी हुई उधारी और खर्च भविष्य के लिए आशावाद की ओर इशारा करते हैं, या वे घटती आय, मुद्रास्फीति और आर्थिक तनाव जैसी चुनौतियों की चेतावनी देते हैं? 
वह कहते हैं कि ऐसे कई भारतीय हैं जो उम्मीद करते हैं कि भविष्य में उनकी आय में वृद्धि होगी। या वे भविष्य में क्या होगा इसके बारे में सोचने के बजाय अभी एक अच्छा जीवन जीना चाहते हैं
निखिल गुप्ता के अनुसार, एक प्रमुख समस्या उधारकर्ताओं के आधिकारिक डेटा में विस्तृत विवरण की कमी है। वे किस प्रकार की नौकरियाँ करते हैं? कितने लोगों ने कितना लोन ले रखा है? वे ऋण का उपयोग किस लिए कर रहे हैं? उनका पुनर्भुगतान इतिहास क्या है? इनकी जानकारी जरूरी है। 
ताजा ख़बरें

इन चीजों को खरीदने के लिए लिया जा रहा उधार

बीबीसी की यह रिपोर्ट कहती है कि मोतीलाल ओसवाल के अर्थशास्त्री निखिल गुप्ता और उनकी साथी अर्थशास्त्री तनीषा लढ़ा ने पाया है कि पिछले दशक में घरेलू ऋण वृद्धि का बड़ा हिस्सा 'क्रेडिट विस्तार', उधारकर्ताओं की संख्या में वृद्धि के बजाय 'क्रेडिट गहनता' या प्रति उधारकर्ता उच्च ऋण के कारण से प्रेरित था। प्रत्येक उधारकर्ता द्वारा बड़े ऋण लेने की तुलना में अधिक लोगों द्वारा उधार लेना बेहतर है। 
उन्होंने यह भी पाया कि भारतीय परिवारों का ऋण सेवा अनुपात (डीएसआर) ऋण चुकाने के लिए उपयोग की जाने वाली आय का हिस्सा -लगभग 12 प्रतिशत है, जो नॉर्डिक देशों के समान है। यह अनुपात चीन, फ़्रांस, यूके और अमेरिका से अधिक है, इन सभी में घरेलू ऋण का स्तर अधिक है। यह अंतर भारत में उच्च ब्याज दरों और कम ऋण अवधि के कारण है, जिसके परिणामस्वरूप कम ऋण से आय अनुपात के बावजूद अपेक्षाकृत उच्च डीएसआर होता है।
सितंबर में, भारत के वित्त मंत्रालय ने बचत कम होने और उधारी बढ़ने की आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा था कि लोग कार, शिक्षा ऋण और घर खरीदने के लिए महामारी के बाद कम ब्याज दरों का फायदा उठा रहे हैं।

इसमें कहा गया है, अधिक लोग घर और वाहन जैसी संपत्ति खरीदने के लिए उधार ले रहे थे जो "संकट का संकेत नहीं है बल्कि भविष्य में रोजगार और आय की संभावनाओं में विश्वास का संकेत है।

हालांकि, अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्री ज़िको दासगुप्ता और श्रीनिवास राघवेंद्र ने द हिंदू में लिखा है कि, बचत में गिरावट के साथ-साथ ऋण में वृद्धि ने "ऋण चुकौती और वित्तीय कमजोरी" के बारे में चिंताओं को जन्म दिया है।

वहीं अर्थशास्त्री रथिन रॉय जी20 देशों में सबसे कम प्रति व्यक्ति आय वाले देश में उधार लेने पर बढ़ती निर्भरता को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने बिजनेस स्टैंडर्ड अखबार में लिखा है कि सरकार बुनियादी सेवाओं और सब्सिडी के लिए उधार लेती है, जबकि परिवार उपभोग के लिए उधार लेते हैं। इससे पहले से ही "वित्तीय बचत के घटते प्रवाह" में कमी आती है और उधार लेने की लागत बढ़ जाती है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें