loader

भीषण लू से निपटने की तैयारी कैसी? स्वास्थ्य मंत्री लेंगे आज अहम बैठक

देश के कई राज्यों में चल रही भीषण लू के असर से निपटने के लिए तैयारी कैसी है? इसकी समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया मंगलवार को सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं। समझा जाता है कि भीषण लू से बने हालात और स्वास्थ्य व्यवस्था की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री यह बैठक तब ले रहे हैं जब उत्तर भारत भीषण लू की चपेट में है। यहाँ भी चार राज्य- उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। सिर्फ़ उत्तर प्रदेश में ही पिछले कुछ दिनों में क़रीब 100 लोगों की मौत की ख़बर आ चुकी है। बलिया में कम से कम 68 लोगों के मारे जाने की आशंका है। हालाँकि, अधिकारियों ने कहा है कि ज़्यादातर वृद्धावस्था वाले और दूसरी बीमारियों वाले लोगों की मौत हुई और तापमान के साथ इसको जोड़ कर नहीं देखा जा सकता है। 

ताज़ा ख़बरें

बिहार में भी भीषण गर्मी के बीच बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की ख़बर है। अलग-अलग मीडिया रिपोर्टों में राज्य में 40-50 मौतें बताई जा रही हैं। ओडिशा में भी इस तरह क़रीब 20 लोगों की मौत और झारखंड में 8 लोगों की मौत की ख़बरें हैं। 

मौतों में अचानक वृद्धि हुई है और अस्पतालों में मरीजों को बुखार, सांस लेने में तकलीफ और अन्य समस्याओं के साथ भर्ती कराया जा रहा है। चिलचिलाती गर्मी के मद्देनजर कई राज्यों ने अत्यधिक गर्मी को देखते हुए अपनी गर्मी की छुट्टियों को आगे तक बढ़ा दिया है।

विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मी का सबसे ज्यादा असर कमजोर लोगों पर पड़ता है। ऐसी ख़बरों के बीच ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की होने वाली उच्च स्तरीय बैठक में बढ़ते तापमान के लिए एक कार्य योजना एजेंडे में सबसे ऊपर है। बैठक में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल, भारत मौसम विज्ञान विभाग, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी आईसीएमआर के अधिकारी और स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक शामिल होंगे। 
स्वास्थ्य से और ख़बरें

झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में रविवार को तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री अधिक दर्ज किया गया। आईएमडी ने सोमवार को अपने बुलेटिन में कहा है कि अगले दो दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हीटवेव या गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहने की बहुत संभावना है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें