loader

iPhone हैकिंगः एप्पल अधिकारियों को संसदीय समिति के सामने बुलाने की तैयारी

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पर संसदीय स्थायी समिति एप्पल के अधिकारियों को पूछताछ के लिए बुलाने पर विचार कर रही है। विपक्षी नेताओं और अन्य सार्वजनिक हस्तियों को उनके आईफोन पर भेजे गए "राज्य प्रायोजित हमलों" पर हालिया अलर्ट को लेकर समिति एप्पल से जानकारी हासिल करना चाहती है। संसदीय समिति के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। तमाम विपक्षी नेताओं और पत्रकारों को मंगलवार को उनके आईफोन पर एप्पल ने उन्हें जासूसी की आशंका से अलर्ट किया था।

सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार के बाद स्थायी समिति के सचिवालय ने भी 'गहरी चिंता' व्यक्त की है और कहा कि वो इस मामले को 'अत्यंत गंभीरता' के साथ ले रहा है।'' 
ताजा ख़बरें
मंगलवार को यह  विवाद तब खड़ा हुआ, जब कई विपक्षी नेताओं ने कहा कि उन्हें एप्पल से "राज्य-प्रायोजित हमलावरों" के बारे में सूचनाएं मिली हैं जो उनके आईफ़ोन से छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रहे हैं और उन्होंने सरकार पर हैकिंग का आरोप लगाया। सरकार ने आरोपों से इनकार किया और कहा कि मामले की गहन जांच की जाएगी। सरकार ने इस पर चिन्ता भी जताई।

ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने वालों में कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी नेता शशि थरूर, पवन खेड़ा, केसी वेणुगोपाल, सुप्रिया श्रीनेत, टीएस सिंहदेव और भूपिंदर सिंह हुड्डा शामिल हैं। इनके अलावा तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी और समाजवादी पार्टी (एसपी) प्रमुख अखिलेश यादव भी शामिल हैं।
इसके अलावा शिव सेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी, आम आदमी पार्टी (आप) के राघव चड्ढा, एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के कुछ सहयोगियों को भी एप्पल से यही संदेश मिला था। इसी तरह के अलर्ट प्राप्त करने वाले कुछ अन्य लोगों में थिंक-टैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) के अध्यक्ष समीर शरण, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ओएसडी और द वायर के संस्थापक संपादक सिद्धार्थ वरदराजन शामिल हैं।

जैसे ही विवाद ने तूल पकड़ा, एप्पल ने एक बयान में कहा कि उसने "खतरे की सूचनाओं के लिए किसी विशिष्ट राज्य-प्रायोजित हमलावर को जिम्मेदार नहीं ठहराया है" इसमें आगे कहा गया है कि "सूचनाएं गलत अलार्म हो सकती हैं।" सरकार ने यह कहते हुए कि वह चिंतित है और घटना की जांच के आदेश दिए हैं, कहा कि ऐप्पल ने लगभग 150 देशों में ऐसी सलाह जारी की थी। एक तरह से सरकार ने मामले को हल्का कर दिया।

देश से और खबरें

इस पूरे मामले को हल्का करते हुए केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कांग्रेस नेताओं और राहुल गांधी को घसीटने की कोशिश की। मंत्री ने कहा कि सरकार के आलोचक "ध्यान भटकाने" की राजनीति में लिप्त हैं क्योंकि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की प्रगति को बर्दाश्त नहीं कर सकते। हालाँकि, उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार "इन अधिसूचनाओं की तह तक पहुँचने के लिए जाँच करेगी।" वैष्णव ने यह भी कहा कि यह मामला बहुत ही "तकनीकी तरह की जांच" है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें