loader
फोटो क्रेडिट- Twitter/@jitendra_narain

जितेंद्र नारायण: “वह देश का बड़ा आदमी है, वह खास ही लड़की देखता है”

अंडमान और निकोबार पुलिस ने राज्य के पूर्व मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण के जॉब फॉर सेक्स रैकेट मामले में होटल व्यवसायी संदीप सिंह उर्फ रिंकू को गिरफ्तार कर लिया है। रिंकू ने ही इस मामले में शिकायत करने वाली युवती की अंडमान और निकोबार के पूर्व श्रम आयुक्त आरएल ऋषि से मुलाकात करवाई थी। 

युवती ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया था कि आरएल ऋषि उसे पूर्व मुख्य सचिव के आवास पर ले गया था। रिंकू को रविवार को हरियाणा के करनाल से गिरफ्तार किया गया है। अंडमान और निकोबार की पुलिस रिंकू को पोर्ट ब्लेयर लेकर गई है। 

ऋषि नहीं हुआ गिरफ्तार 

रिंकू और आरएल ऋषि इस मामले में 1 अक्टूबर को एफआईआर दर्ज होने के बाद से ही फरार चल रहे थे। अभी तक आरएल ऋषि की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। 

ताज़ा ख़बरें

भुवनेश्वर भागने की तैयारी में था रिंकू 

रिंकू की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बताया कि पुलिस टीम ने हरिद्वार और ऋषिकेश में 100 से ज्यादा होटलों में उसकी तलाश की थी। रिंकू को उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब वह हरियाणा के करनाल से कैब के जरिये भुवनेश्वर भागने की तैयारी में था। पुलिस ने बताया कि पोर्ट ब्लेयर से भागने के बाद से ही रिंकू दिल्ली, कोलकाता में छिपता फिर रहा था। 

जितेंद्र नारायण और पूर्व श्रम आयुक्त आरएल ऋषि के खिलाफ 21 वर्षीय एक युवती ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक युवती और होटल व्यवसायी रिंकू के बीच जब फोन पर बातचीत हुई थी तो रिंकू ने युवती से कहा था, “वह देश का बड़ा आदमी है वह खास ही लड़की देखता है।” यह बातचीत 2 मिनट तक चली थी। इस बातचीत को पूर्व श्रम आयुक्त आरएल ऋषि भी सुन रहा था। 

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, यह ऑडियो कॉल युवती के द्वारा इस मामले की जांच कर रही एसआईटी को सौंपे गए सुबूतों का एक अहम हिस्सा है।
इस ऑडियो कॉल के दौरान रिंकू युवती से पूर्व मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण का नाम लिए बिना कहता है, “तुम कॉन्फिडेंशियल हो, फोन पर नाम कभी मत लेना, फोन टैप भी होते हैं।” यह फोन कॉल युवती को जितेंद्र नारायण के आवास पर ले जाने से पहले की गई थी। इस फोन कॉल को युवती ने रिकॉर्ड कर लिया था। 

सरकारी आवास पर लाई गई महिलाएं 

बताना होगा कि अंडमान और निकोबार के पूर्व मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण और पूर्व श्रम आयुक्त आरएल ऋषि के खिलाफ सामूहिक बलात्कार का आरोप लगा है। इस मामले की जांच कर रही एसआईटी ने कुछ दिन पहले खुलासा किया था कि जितेंद्र नारायण के सरकारी आवास पर 20 से ज्यादा महिलाओं को लाया गया था। द इंडियन एक्सप्रेस ने खबर दी थी कि इनमें से कुछ महिलाओं ने आरोप लगाया था कि नौकरी देने का लालच देकर उनका यौन शोषण किया गया। 

जितेंद्र नारायण 1990 बैच के आईएएस अफसर हैं और इस साल जुलाई तक वह अंडमान और निकोबार में मुख्य सचिव के पद पर तैनात थे। उसके बाद वह दिल्ली वित्तीय निगम के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद पर नियुक्त किए गए थे। जितेंद्र नारायण पर लगे सामूहिक बलात्कार के आरोपों के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था।

देश से और खबरें

कैसे हुई रिंकू से मुलाकात?

युवती ने अखबार को बताया कि वह रिंकू से पोर्ट ब्लेयर में स्थित उसके होटल देसी लाउंज में मिली थी और उस दौरान वह पर्यटकों के ग्रुप को लोकल गाइड के तौर पर डिनर के लिए उसके होटल में लेकर गई थी। रिंकू ने तब उससे कहा कि वह इस तरह की ‘छोटी नौकरी’ क्यों कर रही है और वह उसके लिए बहुत जल्द कुछ ‘परमानेंट’ व्यवस्था कर देगा। इसके बाद रिंकू ने उसे तत्कालीन श्रम आयुक्त आरएल ऋषि से उनके दफ्तर में मिलवाया था। इसके एक महीने बाद आरएल ऋषि उसे पोर्ट ब्लेयर के वीआईपी रोड स्थित मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण के आवास पर ले गया था। 

10 नवंबर को पोर्ट ब्लेयर की सेशन कोर्ट ने जितेंद्र नारायण की जमानत को रद्द कर दिया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें