loader

जीएसटी वसूली बढ़ने का ढिंढोरा, राज्यों की हिस्सेदारी कम होने पर चुप्पी 

केंद्र सरकार जब किसान कानून की खामियाँ स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है और कृषि मंत्री कह चुके हैं कि विपक्ष ने उन्हें कृषि कानून में कुछ ग़लत नहीं बताया है, तब नोटबंदी और जीएसटी के फायदों की बात कोई  नहीं कर रहा है। यह भी नहीं कहा जा रहा है कि इस सरकार के फ़ैसले ऐसे ही हैं और नोटबंदी, जीएसटी से देश की अर्थव्यवस्था ख़राब हुई है। पर उसे दूर करने की बजाय कृषि कानून ले आया गया और उसकी खामी बताने तथा किसानों के भारी व लंबे विरोध के बावजूद उनकी नहीं सुनी जा रही है।

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे है जबकि मध्य प्रदेश में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी पद के लिए हुई भर्ती परीक्षा विवादों में है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा आयोजित परीक्षा की आंसरशीट सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हुई तो पता चला कि मेरिट में आने वाले सभी अभ्यर्थी राज्य के एक ही ज़िले के हैं। मामले की जाँच कराने के निर्देश दिए हैं।

ख़ास ख़बरें

सरकारी प्रचार

कहने की ज़रूरत नहीं है कि नरेन्द्र मोदी कांग्रेस सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर सत्ता में आए, पर उन्होंने भ्रष्टाचार ख़त्म करने के लिए कुछ नहीं किया है। सिर्फ अपनी सरकार पर लगने वाले आरोपों की चर्चा नहीं करते हैं। मीडिया ऐसी ख़बरों से डरता है और उन्हें दबाता-छिपाता रहता है। इसीलिए सरकारी दावे और आरोप दोनों को पूरा प्रचार मिलता है। लेकिन स्विटजरलैंड में रखा धन वापस लाने और जनता को 15 लाख रुपए देने की तो छोड़िए, वहाँ रखे पैसे कहाँ गए यही पता नहीं चला।

जीएसटी का प्रचार

सरकार की देश- विरोधी, अर्थव्यवस्था- विरोधी कार्रवाइयों की चर्चा नहीं करना एक बात है और जीएसटी का प्रचार बिल्कुल अलग। आप महसूस करेंगे कि इसमे भी कोई कमी नहीं रहती है। हाल में एक ख़बर आई थी, जीएसटी से वसूली बढ़ी। इससे संबंधित कुछ शीर्षक हैं, कोरोना काल के बाद बढ़ी जीएसटी वसूली एक और शीर्षक है, जीएसटी : ऑल टाइम हाई जीएसटी कलेक्शन से सरकार खुश, व्यापारी मायूस जानें क्यों? 

सरकारी आँकड़ों के आधार पर जनवरी में ख़बरें छपी थीं कि दिसंबर 2020 में जीएसटी वसूली सबसे ज्यादा, 1,15,174 करोड़ हुई जो पिछले साल के मुकाबले 12 प्रतिशत और पिछले महीने के मुकाबले 9.7 प्रतिशत ज़्यादा है। इसके बाद जनवरी और फरवरी के भी आँकड़े आ चुके हैं। जनवरी 2021 के दौरान जीएसटी राजस्व संग्रह 1,19,875 लाख करोड़ रुपये रहा था। फरवरी 2021 का राजस्व, फरवरी, 2020 के जीएसटी राजस्व की तुलना में 7 फ़ीसदी अधिक है।

GST Revenue collection no reflection of indian economy - Satya Hindi

अर्थव्यवस्था पर असर क्यों नहीं दिख रहा?

लेकिन यह जनवरी 2021 के मुकाबले कम है। इस तरह दिसंबर में लगातार चार महीने साल के जीएसटी कलेक्शन बढ़ा बताया और कारण दिया गया कि 2020-21 की पहली तिमाही में कोविड-19 लॉकडाउन के बाद जब अर्थव्यवस्था चौपट हो गई तब से जीएसटी वसूली बढ़ी है। बेशक, यह सही हो सकता है और संभव है, ऐसा ही हो और इसलिये प्रचार किया जा रहा हो। लेकिन अर्थव्यवस्था की अच्छी स्थिति बाज़ार में क्यों नहीं दिख रही है? 

अगर ऑटोमोबाइल क्षेत्र की बेहतर स्थिति के आधार पर पूरी अर्थव्यवस्था को बेहतर कहा जा रहा है तो सच यह भी कि लॉकडाउन पूरी तरह ख़त्म नहीं होने के बावजूद आना-जाना लगभग सामान्य हो चुका है जबकि परिवहन व्यवस्था सामान्य नहीं है। शादियाँ हो रही हैं पर ट्रेन सामान्य रूप से नहीं चल रही है, फ्लाइट सामान्य नहीं हैं। परिवार के साथ गाड़ी से चलना सुरक्षित और सस्ता भी है। इसलिए सिर्फ ऑटोमोबाइल बिक्री का आधार पर्याप्त नहीं है।

संवेदनहीन सरकार

किसान आंदोलन के प्रति सरकार के रवैये के बाद यह उम्मीद करना व्यर्थ है कि यह सरकार जनता की शिकायत सुनेगी या विरोध पर कोई कार्रवाई करेगी। जीएसटी के मामले में मेरा अनुभव यही है, और मेरा मानना है कि छोटे कारोबारियों के लिए जीएसटी झेलने लायक तब हुआ जब राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी हार गई।

गुजरात विधानसभा चुनाव में सरकार को व्यापारियों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा, तब जाकर नियमों में कुछ ज़रूरी ढील दी गई।

अब उसे सही और फायदेमंद बताने के लिए वसूली बढ़ने को आधार बनाया जा रहा है जबकि ज़बरन वसूली सरकार के लिए कोई मुश्किल नहीं है और यह तरीका कभी भी सही नहीं हो सकता है। अगर जीएसटी बढ़ना ही अर्थव्यवस्था के दुरुस्त का संकेत है तो राज्यों का हिस्सा समय पर क्यों नहीं दिया जाता है? अनुमान है कि 2020-2021 से लेकर 2022-23 की पहली तिमाही तक राज्यों के हिस्से में 7.1 लाख करोड रुपए के भुगतान की कमी हरेगी जबकि जीएसटी क्षतिपूर्ति के तहत संग्रह 2.25 लाख करोड़ ही होना है।

केंद्र सरकार वसूली बढ़ने का ढिढोरा तो पीट रही है पर राज्यों का हिस्सा कम हो रहा है यह नहीं बता रही है। वसूली बढ़ने के दावों पर बात नहीं करने के लिए इतना भर ही कम नहीं है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें