loader

कर्नाटकः OBC कोटे पर जंग, पंचमसली समुदाय नाराज क्यों

कर्नाटक की बीजेपी सरकार ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर फंस गई है। उसने 29 दिसंबर को पंचमसली लिंगायत और वोक्कालिंगा समुदाय का रिजर्वेशन बढ़ाने की घोषणा की थी। लेकिन कई उपजातियां इसमें शामिल होने से रह गई हैं। आरक्षण की घोषणा को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति ज्यादा है। यही वजह है कि पंचमसली समुदाय से आने वाले विजयापुर सिटी के बीजेपी विधायक बसानागौड़ा पाटिल यतनाल ने इसकी आलोचना कर दी। उस पर मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने आज 31 दिसंबर को उन्हें कड़ी चेतावनी जारी कर दी। 

दूसरी तरफ पंचमसली समुदाय के गुरु बसावा जय मृत्युंजय स्वामी ने भी कहा कि पंचमसली समुदाय को राजनीतिक आरक्षण नहीं चाहिए, हमें नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण चाहिए। बीजेपी सांसद अब्बैय्याह नारायणस्वामी ने सवाल उठाया है कि स्वामी लोग क्यों आरक्षण के मुद्दे पर बयान देते हैं। इससे कर्नाटक की छवि खराब हो रही है। 

ताजा ख़बरें
लिंगायत समुदाय, जो राज्य की करीब 6 करोड़ आबादी में एक करोड़ से अधिक है, शिक्षा और रोजगार कोटा बढ़ाने की मांग कर रहा है। चूंकि अगले चार महीने में कर्नाटक में चुनाव हैं तो इस मुद्दे को और हवा मिली। लेकिन इसमें दिक्कत ये है कि लिंगायत समुदाय में कई उपजातियां हैं जिनके नेता और गुरु भी आरक्षण बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इनमें एक समुदाय पंचमसली समुदाय कहलाता है, जिसकी विश्वरैय्या उपजाति महत्वपूर्ण है। विजयापुर सिटी से बीजेपी विधायक बसानागौड़ा पाटिल यतनाल 2021 से ही आरक्षण बढ़ाने की मांग को लेकर आंदोलन चला रहे हैं। 
यहां पर गौर कीजिए, राज्य में बीजेपी सरकार है और उसका ही विधायक सरकार के खिलाफ आरक्षण के मुद्दे पर आंदोलन चला रहा था। 10 मार्च 2021 को विधायक यतनाल ने कहा कि सरकार अगर पंचमसली समुदाय के आरक्षण की श्रेणी नहीं बदलती है तो मैं धरना दूंगा। वो धरने पर तो नहीं बैठे लेकिन मुद्दे को गरमाते रहे। इसके बाद सरकार ने संकेत दिया कि वो लिंगायत का आरक्षण बढ़ाएगी। इसके लिए 29 दिसंबर 2022 की तारीख तय कर दी गई।
पंचमसली समुदाय की मांग है कि उन्हें ओबीसी आरक्षण के तहत 2ए का लाभ मिलना चाहिए। अभी इस समुदाय को 3 बी का लाभ मिल रहा है।

29 तारीख को क्या घोषणा हुई

बीजेपी सरकार ने 29 दिसंबर को जो घोषणा की, उसने सारा कन्फ्यूजन बढ़ा दिया। बोम्मई सरकार ने कहा कि पंचमसली समुदाय को 3 बी श्रेणी से उठाकर 2 डी श्रेणी के रिजर्वेशन कोटा में शामिल किया जा रहा है। इसी तरह वोक्कलिंगा समुदाय को 3 ए श्रेणी से अब 2 सी श्रेणी में डाल दिया गया है।
इन दोनों घोषणाओं को करके बोम्मई सरकार ने पीठ थपथपाई कि हमने लिंगायत के पंचमसली और वोक्कालिंगा समुदाय का आरक्षण बढ़ा दिया है। तो फिर कन्फ्यूजन क्यों हुआ? आखिर इस घोषणा के बाद भी पंचमसली असंतुष्ट क्यों हैं?

दरअसल, पहली बात तो यह है कि सरकार ने ओबीसी कोटे में एक नई श्रेणी निकाली जिसे 2 डी नाम दिया। पहली बात तो यह राज्य के कानून के मुताबिक सरकार इस तरह नई श्रेणी ओबीसी कोटे में नहीं निकाल सकती। इस तरह अब 2 में ए, बी, सी, डी यानी चार श्रेणियां हो गईं। पंचमसली समुदाय की मूल मांग थी कि उन्हें 2 ए श्रेणी में डाला जाए, ताकि जॉब और शिक्षा में फायदा मिल सके। लेकिन सरकार ने पंचमसली को 2 सी श्रेणी में डाला है। जबकि 2 सी और 2 डी में यह साफ ही नहीं है कि इसमें क्या रिजर्वेशन इस समुदाय को मिलेगा। इस संबंध में खुद कर्नाटक के आला अफसर और बीजेपी नेता तक नहीं बता पा रहे हैं कि 2 सी और 2 डी में कितने फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा।
इसी कन्फ्यूजन की स्थिति ने विजयापुर सिटी के बीजेपी विधायक को सरकार की आलोचना पर मजबूर किया और इसी वजह से पंचमसली समुदाय के गुरु ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, कि हमें राजनीतिक आरक्षण नहीं चाहिए। मृत्युंजय स्वामी ने कहा कि सरकार ने पंचमसली के लिए जो नई श्रेणी घोषित की है, हम उसका अभी स्वागत नहीं कर सकते और न खुशी मना सकते हैं। अभी हम अपने वकीलों से इस पर सलाह मशविरा करेंगे। तब पूरी प्रतिक्रिया देंगे।
कर्नाटक से और खबरें
इस संबंध में कर्नाटक का मीडिया जो बता रहा है, उसके मुताबिक 2 सी श्रेणी में 6 फीसदी और 2 डी श्रेणी में 7 फीसदी आरक्षण का लाभ उन श्रेणियों में शामिल समुदायों को मिल सकता है। ओबीसी फेडरेशन इसका विरोध कर रहा है। उसका कहना है कि अगर राज्य सरकार इसी तरह श्रेणियां बनाती रही तो ओबीसी के बाकी समुदायों के कोटे पर असर पड़ेगा, उनके अवसर कम हो जाएंगे। पंचमसाली समुदाय के आरक्षण से संबंधित याचिका पर कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है। कुल मिलाकर यह मामला चुनाव से जुड़ा इसलिए लगता है कि अगर किसी ने ओबीसी के अंदर बनाई गई श्रेणियों को अदालत में चुनौती दे दी तो अदालत फौरन उस पर रोक लगा देगी, क्योंकि नई श्रेणियां बनाने में कानून और प्रक्रिया का पूरी तरह पालन नहीं किया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें