loader
सिद्धारमैया कर्नाटक के मनोनीत सीएम

गरीब किसान परिवार से आने वाले सिद्धारमैया कौन हैं

वह दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं लेकिन पुराने योद्धा हैं। एक गरीब किसान परिवार से दो बार मुख्यमंत्री बनने तक का सिद्धारमैया का सफर काफी दिलचस्प है। 75 साल के दिग्गज नेता 20 मई को बेंगलुरु में शपथ लेने वाले हैं।
कांग्रेस ने आज ही उनका नाम मुख्यमंत्री के लिए प्रस्तावित किया है। कुछ देर में विधायक दल की बैठक में उन्हें नेता चुनकर इसे अमली जामा पहना दिया जाएगा। कर्नाटक में 10 मई को हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की शानदार जीत के बाद कर्नाटक के सीएम पद के लिए सिद्धारमैया और शिवकुमार के बीच कड़ा मुकाबला था।

ताजा ख़बरें

जेडीएस से शुरुआत

जनता दल (सेक्युलर) के सदस्य के रूप में सिद्धारमैया ने अपनी राजनीतिक शुरुआत की थी। लेकिन 2006 में एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली पार्टी से निकाले जाने के बाद सिद्धारमैया औपचारिक रूप से कांग्रेस में शामिल हो गए थे। 2013 में जब कांग्रेस ने 224 सीटों में से 122 सीटें जीतकर आरामदायक बहुमत हासिल किया तो सिद्धारमैया मुख्यमंत्री बने। अब वो फिर से उस कुर्सी पर बैठने जा रहे हैं।
वकील से राजनेता तकः सिद्धारमैया का जन्म मैसूर जिले के एक गांव सिद्धारमनहुंडी में एक गरीब किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने मैसूर विश्वविद्यालय से बीएससी की डिग्री के साथ स्नातक किया और वहां कानून की डिग्री हासिल की। वह थोड़े समय के लिए वकील बने। वो कुरुबा (चरवाहों का समुदाय) हैं, जो एक पिछड़ी जाति का समूह है, जिसकी मध्य और उत्तर कर्नाटक में अच्छी खासी मौजूदगी है।
सिद्धारमैया की शादी पार्वती से हुई है और उनके दो बच्चे हैं - सबसे बड़ा बेटा राकेश जो कांग्रेसी नेता हैं और यतींद्र, डॉक्टर। 2016 में बहुत ज्यादा बीमार होने के बाद राकेश की बेल्जियम में मौत हो गई।

'दक्षिणपंथी सिद्धारमैया'

सिद्धारमैया 1983 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए जनता पार्टी के टिकट के दावेदार थे। जनता पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष एचडी देवेगौड़ा उन्हें पार्टी का टिकट देने के पक्ष में नहीं थे, और सिद्धारमैया द्वारा टिकट पाने के सभी प्रयास विफल रहे। उन्हें उस समय जेडीएस में "दक्षिणपंथी" राजनीतिक कार्यकर्ता माना जाता था।

अब्दुल नजीर की भूमिका

व्यथित सिद्धारमैया ने सामाजिक कार्यकर्ता अब्दुल नज़ीर साहब की ओर रुख किया, जो कर्नाटक में पंचायती राज लाने और गांवों में पेयजल पहुंचाने के लिए जाने जाते थे। सिद्धारमैया अब्दुल नज़ीर साहब को अपना राजनीतिक गुरु मानते थे। अब्दुल नज़ीर साहब की सलाह पर उन्होंने 1983 का विधानसभा चुनाव लड़ा। वह चामुंडेश्वरी निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय लोकदल के टिकट पर चुनाव लड़कर निर्दलीय विधायक के रूप में चुने गए। यही सीट बाद में उनका गढ़ बन गई। और इस तरह से निर्दलीय विधायक के रूप में उनकी राजनीतिक यात्रा शुरू हुई। 
सिद्धारमैया ने चुनाव जीतने के बाद जनता पार्टी की रामकृष्ण हेगड़े सरकार को समर्थन देने की घोषणा की। तत्कालीन मुख्यमंत्री रामकृष्ण हेगड़े ने उन्हें 1983 में कन्नड़ को कर्नाटक की आधिकारिक भाषा बनाने के लिए गठित समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया।
चामुंडेश्वरी सीट जीतने से पहले ही सिद्धारमैया ने खुद को मैसूर क्षेत्र के किसानों की आवाज बना लिया था। उन्हें "किसानों के वकील" के रूप में जाना जाता था और वे मैसूर तालुका बोर्ड के सदस्य थे।  जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने के बाद, सिद्धारमैया ने 1985 के विधानसभा चुनावों में अपने चामुंडेश्वरी निर्वाचन क्षेत्र को बरकरार रखा। उन्होंने रामकृष्ण हेगड़े की अध्यक्षता वाले राज्य मंत्रिमंडल में सेरीकल्चर, पशुपालन और परिवहन सहित विभिन्न विभागों को संभाला।

हालाँकि, 1989 में, सिद्धारमैया ने चामुंडेश्वरी निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के एम राजशेखर मूर्ति से हारकर हार का स्वाद भी चखा। 1992 में, वह जनता दल के महासचिव बने। 1994 में, सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट से फिर से चुने गए और एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली सरकार में वित्त मंत्री थे। वह 1996 में उपमुख्यमंत्री बने जब जेएच पटेल सीएम पद पर आसीन हुए।

जनता दल का विभाजनः 1996 में जनता दल का विभाजन हुआ और सिद्धारमैया देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जद (एस) गुट के अध्यक्ष बने। वह 1999 में फिर से चामुंडेश्वरी निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस से एएस गुरुस्वामी से हार गए। 2004 के विधानसभा चुनाव के बाद, सिद्धारमैया उपमुख्यमंत्री बने जब कांग्रेस ने जद (एस) के साथ गठबंधन सरकार बनाई।

सीएम पद पर नजर

उस समय गठबंधन में डिप्टी सीएम सिद्धारमैया को डर था कि जब कांग्रेस दो साल में सत्ता सौंपने वाली थी तो उन्हें मुख्यमंत्री नियुक्त नहीं किया जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए, उन्होंने अहिन्दा (एसोसिएशन ऑफ़ माइनॉरिटीज़, बैकवर्ड क्लासेस एंड दलित्स) नामक एक गैर-राजनीतिक मंच लॉन्च किया और राज्य का दौरा किया।
इसने एचडी देवेगौड़ा को नाराज कर दिया, जिन्होंने उन्हें उपमुख्यमंत्री के पद से हटने के लिए कहा। सिद्धारमैया ने जेडीएस छोड़ दिया और 2006 में पिछड़े वर्गों से भारी समर्थन मिलने पर कांग्रेस में शामिल हो गए। उन्होंने उसी वर्ष चामुंडेश्वरी निर्वाचन क्षेत्र से उपचुनाव जीता, इस बार कांग्रेस के टिकट पर। 
2008 में, उन्होंने वरुण निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और कुल मिलाकर पांचवीं बार फिर से चुने गए। वह कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता बने जब भाजपा ने पहली बार चुनाव जीता और राज्य में सरकार बनाई।

सीएम सिद्धारमैयाः आखिरकार 2013 में सिद्धारमैया का बड़ा क्षण आया। कर्नाटक में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की शानदार जीत के बाद वह मुख्यमंत्री बने। उन्होंने अपनी वरुणा सीट बरकरार रखी, जो सोने पर सुहागा थी। 2013 से 2018 तक मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया का कार्यकाल उपलब्धियों और विवादों दोनों से चिह्नित रहा।
उन्होंने अत्यधिक प्रशंसित 'अन्न भाग्य' कार्यक्रम सहित कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से वंचित वर्गों को रियायती खाद्यान्न उपलब्ध कराना था। 
हालाँकि, उनका कार्यकाल आलोचना के बिना नहीं था। सिद्धारमैया को अपने राजनीतिक विरोधियों से भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन के आरोपों का सामना करना पड़ा। उनके कार्यकाल में कांग्रेस के भीतर राजनीतिक अंतर्कलह के भी उदाहरण मिले। इसके बावजूद, सिद्धारमैया अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करने में सक्षम रहे। इससे पहले सिर्फ देवराज उर्स ने अपना दूसरा कार्यकाल पूरा किया था।
2018 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस 80 सीटें जीतने में कामयाब रही, जो पिछले चुनावों में मिली 122 सीटों से कम थी। सिद्धारमैया ने दो सीटों - अपने गढ़ चामुंडेश्वरी और बादामी से चुनाव लड़ा था। हालांकि वह चामुंडेश्वरी में हार गए, लेकिन बादामी से जीत गए। भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिए, जिसने 104 सीटें जीतीं, लेकिन 113 बहुमत के निशान से कम हो गई। भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस और जेडीएस ने हाथ मिला लिया। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी बने। लेकिन लड़खड़ाता गठबंधन 14 महीने बाद टूट गया जब दोनों दलों के 15 विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया और भाजपा से मिल गए।

कर्नाटक से और खबरें
बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा ने बाद में 2019 में कांग्रेस और जद (एस) के दलबदलुओं के साथ सरकार बनाई। 2021 में बीएस येदियुरप्पा की जगह बसवराज बोम्मई को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था। बीजेपी के कार्यकाल में सिद्धारमैया विपक्ष के नेता बने।
2023 के चुनाव में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार सहित शीर्ष नेताओं के उत्साही नेतृत्व ने भाजपा को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बेनकाब कर दिया। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के नेतृत्व में कांग्रेस ने चुनाव लड़ा और 135 सीटें जीतकर भाजपा को ठिकाने लगा दिया। कांग्रेस के घोषणापत्र में गरीब लोगों के लिए जिन वादों को शामिल किया गया है, उसमें सिद्धारमैया की बड़ी भूमिका रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें