loader

गोरखपुर विश्वविद्यालय में जब ओमप्रकाश शर्मा और रानू पढ़ाये जाएँगे!

एक दौर में जासूसी उपन्यास मैंने ख़ूब पढ़े। इन उपन्यासों से भी मुझे सामान्य ज्ञान के पहले सबक़ मिले। ओमप्रकाश शर्मा के उपन्यासों को पढ़कर मैंने शीत युद्ध की राजनीति का पहला व्याकरण जाना। उनके उपन्यासों में भारत और रूस के जासूस एक तरफ़ होते थे और अमेरिका, चीन-पाकिस्तान के दूसरी तरफ़। युगांडा के ईदी अमीन के बारे में मैंने ऐसे ही जासूसी उपन्यास में पढ़ा- कर्नल गद्दाफी के बारे में भी।

ओमप्रकाश शर्मा के अलावा कर्नल रंजीत, इब्ने सफी, वेद प्रकाश शर्मा, कुशवाहा कांत, कुमार कश्यप जैसे कई उपन्यासकार थे जो मुझे पहले जासूसी उपन्यासों का ज़ायका देते रहे। कर्नल विनोद, मेजर बलवंत, विक्रांत, ‌राजेश, जगत और जगन वे रंग-बिरंगे हीरो थे जो जासूसी से लेकर ठगी तक देश के लिए करते थे। इसी तरह सामाजिक माने जाने वाले उपन्यासों और उनके लेखकों गुलशन नंदा, प्रेम वाजपेयी, मनोज, रानू आदि ने मुझे पठन-पाठन के दुर्व्यसन की ओर मोड़ने में अहम भूमिका निभाई।

ताज़ा ख़बरें

कई बार सोचता हूँ कि अगर यह प्रारंभिक सूत्र न होते तो शायद मेरे लिए दूसरे शास्त्रीय लेखकों तक पहुंचना आसान नहीं होता। टॉलस्टॉय, गोर्की, प्रेमचंद, अज्ञेय या दूसरे लेखकों की रचनाओं तक पहुंचने का अभ्यास मुझे कुछ हद तक इन्हीं से मिला। इसलिए गोरखपुर विश्वविद्यालय के एक पाठ्यक्रम में 'लुगदी साहित्य' को पढ़ाने की चर्चा मुझे उतनी नहीं खल रही जितनी दूसरों को खल रही है। मेरी चिंता यह है कि इन्हें पढ़ाया कैसे जाएगा। क्योंकि इन तमाम लेखकों को पढ़ने के बावजूद मेरे भीतर यह समझ बिल्कुल साफ़ है कि गुलशन नंदा या वेद प्रकाश शर्मा प्रेमचंद और रेणु‌ नहीं हैं।

प्रेमचंद या रेणु को पढ़ना अपने समाज और अपनी दुनिया को कुछ ज्यादा गहराई से समझना है। गुलशन नंदा या वेद प्रकाश शर्मा को पढ़ना एक तरह का 'टाइम पास' है- वैसा ही मनबहलाव जैसा चालू हिंदी सिनेमा को देखकर होता है। हम जानते हैं कि यह महान सिनेमा नहीं है, इसमें न मनुष्य का यथार्थ है न समाज का। फिर भी हम यह सिनेमा देखते हैं।

लेकिन जिसे लुगदी साहित्य कहा जाता है, वह भी समाज का एक सच बताता है। उसमें समाज की औसत धारणाएँ दिखाई पड़ती हैं। उससे भी यह पता चलता है कि हम अपने समाज के बारे में किस तरह सोचते हैं, अपने नेताओं के बारे में हमारी क्या राय है, अपनी पुलिस के बारे में हमारा क्या कहना है, भारतीय स्त्रियों को हम किस तरह देखते हैं और किस तरह देखना चाहते हैं या देश और धर्म की हमारी समझ कितनी गहरी या उथली है।
दरअसल, यह लुगदी साहित्य ढंग से पढ़ाया जाएगा तब हमें अपने समाज की भी कुछ विडंबनाएँ दिखेंगी और अपने शास्त्रीय लेखकों का भी महत्व समझ में आएगा। अभी तो दुर्भाग्य यह है जो लोग गुलशन नंदा और वेद प्रकाश शर्मा को पढ़ाए जाने पर माथा पीट रहे हैं, खुद वे प्रेमचंद्र और अज्ञेय को कुछ इस तरह पढ़ाते हैं कि माथा पीटने की इच्छा पैदा होती है।

निश्चय ही गुलशन नंदा या किसी अन्य लेखक को पढ़ाए जाने की बात से जो बेचैनी पैदा होती है उसका एक वास्तविक आधार है। हमारे समाज में सतहीपन का मोल बढ़ा है। किसी भी उत्पाद या कृति के मूल्यांकन का इकलौता आधार उसके विक्रय या प्रसार की क्षमता रह गई है। बल्कि किसी कृति का कम प्रसार उसके बेमानी होने का सबूत बन जाता है। बिकाऊ होने के प्रति बढ़ रहे इस सम्मान का ही असर है कि अचानक वे लेखक प्रतिष्ठित प्रकाशन गृहों से छपने लगे हैं जो पहले सस्ते कागज पर सस्ते ढंग से छापे जाते थे। बहुत संभव है कि इस वजह से वे कोर्स में भी लगा दिए गए हों।

साहित्य से और ख़बरें

लेकिन उनके कोर्स में लगाए जाने पर जो सात्विक क़िस्म का विलाप चल रहा है, वह एक अलग मज़ाक नज़र आता है। सच तो यह है कि प्रेमचंद और निराला क्या, पूरा का पूरा हिंदी साहित्य अप्रासंगिक बनाया जा रहा है। हिंदी साहित्य कोई पढ़ना नहीं चाहता, विश्वविद्यालयों के हिंदी विभाग सबसे दयनीय नज़र आते हैं। जो लोग विश्वविद्यालयों में पढ़ाने वाले हैं, उनमें से 90 फ़ीसदी लोग साफ़-सुथरी भाषा तक नहीं लिख सकते, प्रेमचंद निराला को पढ़ाने के लिए पुराने नोट्स और पुरानी कुंजियों के अलावा उनके पास कुछ नहीं होता। बल्कि कभी प्रेमचंद-निराला ने देख लिया होता कि उन्हें किस तरह पढ़ाया जा रहा है तो वह अपनी कृतियाँ खुद वापस ले लेते।

हालाँकि लिखते-लिखते यह बात भी खयाल आ रही है कि सिर्फ हिंदी विभागों का नहीं, पूरे विश्वविद्यालयों का यही हाल होता जा रहा है। वे डिग्री बांटने वाली मुर्दा संस्थाओं में बदलते जा रहे हैं जहां ज्ञान के प्रति गहरी उदासीनता है। उनकी जगह वैसे चमचमाते निजी संस्थान ले रहे हैं जिन्होंने पढ़ाई लिखाई को बिल्कुल कमाई के अवसर तक सीमित कर दिया है।

gorakhpur university omprakash sharma  - Satya Hindi
ओमप्रकाश शर्मा

बहरहाल, गोरखपुर विश्वविद्यालय में जिस किसी ने गुलशन नंदा या लुगदी साहित्य को वहां के पाठ्यक्रम में शामिल करने का साहस दिखाया है, उसने कम से कम एक नव्यता का परिचय तो दिया ही है। जो लोग साहित्य की उदात्तता के भाव से अभिभूत होकर प्रेमचंद और निराला का जाप कर रहे हैं, उन्हें कुछ तर्कसंगत ढंग से सोचना चाहिए। गुलशन नंदा और वेद प्रकाश शर्मा जैसे लेखकों को पढ़ाने का अर्थ सिर्फ यही नहीं हो सकता कि उन्हें प्रेमचंद और निराला के समक्ष बैठा दिया गया है, बल्कि इस पढ़ाई से यह भी समझ में आ सकता है कि उनमें और प्रेमचंद में क्या अंतर है, क्यों उनको लुगदी लेखक कहा जाता है और क्यों दूसरों को शास्त्रीय लेखक माना जाता है। 

जहां तक प्रेमचंद, निराला का सवाल है, वे अपनी कीर्ति या अपकीर्ति के लिए विश्वविद्यालयों के मोहताज नहीं हैं। अगर चिंता करनी है तो हिंदी साहित्य और पाठ्यक्रम के उस वास्तविक लुगदीकरण की करनी चाहिए जिसकी चपेट में हमारे बहुत सारे लेखक हैं, उस लुगदी लेखन की नहीं, जिसे एक विश्वविद्यालय ने पढ़ाने का बीड़ा उठाया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रियदर्शन
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

साहित्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें