loader

होली विशेष: फागुन के रंग झमकते हों, तब देख बहारें होली की 

स्त्रियों की होली इस मामले में विशेष होती है कि आज के दिन न ऊँच-नीच का चलन रहता है न भेद-भाव का बर्ताव। चलन यह भी है कि इस साल में जिन जिन के यहाँ कोई गमी हो जाती है सबसे पहले रंग के छींटे डालने उनके ही घर जाना होता है और उन्हें अपने साथ लेकर चलते हैं और माना जाता है कि आज से इस घर का शोक समय ख़त्म हुआ।
मैत्रेयी पुष्पा

'फागुन के रंग झमकते हों, तब देख बहारें होली की।'

ऊपर लिखी पंक्तियाँ शायर नज़ीम अकबरावादी की हैं। ये पंक्तियाँ बसन्त के मधुमय दिनों में अनायास ही तुम्हारी-हमारी ज़ुबानों पर मचलने लगती हैं। फागुन महीना नशीला होता है, ऐसा माना ही नहीं जाता, महसूस भी किया जाता है। माना तो यह भी जाता है कि ब्रज जैसी फगुनई हवा कहीं नहीं बहती। जमुना जैसी नदी कहाँ मिलेगी? कृष्ण की भूमि प्रीति में रची बसी है, सो बस ब्रजभूमि में मनाई जाने वाली होली भी अपने आप में असीम आनन्ददायिनी होती है। क्या यही बात है कि आस पास के इलाक़ों में फैले राज रजवाड़ों ने भी ब्रज के असर में होली मनाई और शायरों ने फागुन के गीत गाये?

ताज़ा ख़बरें

मनमोहक होली

हमारे गाँवों में जम कर होली होती है। रंग अबीर की ऐसी बरसात की जाती है कि धरती सतरंगी नज़र आये। होली तो शहरों, नगरों और महानगरों में भी हुआ करती है, लेकिन गाँवों के ढंग मनमोहक और निराले ही होते हैं। 
यह किसानों की नई फ़सल के आने का शुभ मुहूरत होता है। तभी तो गेंहूँ की बालियाँ भूनकर आपस में बाँटने के चलन से दिन की शुरुआत होती है। क्या आपस में जौ बाँटने का काम सिर्फ़ हिन्दुओं के बीच होता है? हमारे गाँवों में मुसलिम आबादी भी है और होली सबकी होती है।

तभी तो अमीर खुसरो लिख गये हैं -

'आज रंग है हो माँ रंग है री / मेरे महबूब के घर रंग है री।'

रिवाजों तो बहुत हैं, बहुत अच्छी हैं। अच्छी से अच्छी हैं। हमारे गाँव की खेरापतिन दादी सब से पहले लोटे में रंग भर कर अपने घर से निकलतीं। सफ़ेद साड़ी सलूका में सफ़ेद बालों वाली खेरापतिन दादी। बस उनके पीछे पीछे तमाम बहुएँ बिटियाएँ। फिर किसान और किसानियों का गीत चलता -

समहे की लाज गहो गोरी , समहे की

झुमका बाली मो पै हति नायें , तौ क्या रे पहरि खेलूँ होरी / समहे की

अब के तौ गोरी तुम यों ही हँसि खेलौ , फिर के गढाय दऊं दो जोड़ी / समहे की

(गोरी तुम इस समय की लज्जा रख लो। फ़सल आने पर अगली बार दो जोड़ी झुमका बाली गढ़वा दूँगा )

स्त्रियों की होली

स्त्रियों की होली इस मामले में विशेष होती है कि आज के दिन न ऊँच-नीच का चलन रहता है न भेद-भाव का बर्ताव। चलन यह भी है कि इस साल में जिन जिन के यहाँ कोई गमी होजाती है, सबसे पहले रंग के छींटे डालने उनके ही घर जाना होता है और उन्हें अपने साथ लेकर चलते हैं और माना जाता है कि आज से इस घर का शोक समय ख़त्म हुआ। हमने नहीं देखा कि कोई घर इसलिये छोड़ दिया जाये कि उसमें मुसलमान रहते हैं। यह बात मुझे क्यों याद आयी? इसलिये कि इनदिनों हमारे सामने हिन्दू-मुसलमान के नाम पर बडे ख़ौफ़नाक मंज़र गुज़रे हैं। हम डरते रहते हैं ।

याद आने लगे शायर खय्यामी -

'ईमान को ईमान से मिलाओ / इंसान से इंसान को मिलाओ

गीता और क़ुरान को मिलाओ / दैर -ओ- हरम में हो न जंग

होली खेलो हमारे संग'

प्यार का पर्व , रंगों का त्यौहार !

कितने रिश्ते, कितने नाते रंगों में रंग जाने की मंशा के साथ ही जुड़ जाते हैं। राधा-कृष्ण का नाता, गोपिकाओं और गोपों का रिश्ता। सारे मलाल रंगों की धारों के साथ बह जाते हैं। रंजिशें जौ की बालियों के साथ ख़त्म होजाती हैं। बाँहें प्रेम की गलबहिंयों के लिये उठती हैं। इतना सब होने पर हम क्यों भूल जाते हैं आज के दिन उठाये साझा संकल्प को। कौन से स्वार्थ उठ खड़े होते हैं कि लोग ख़ून ख़राबे पर उतर आते हैं ? क्या वे ही ये लोग हैं जो आज के दिन ढफ-ढोल बजाकर फागें गारहे थे , क्या वे ही लोग जो हर एक दरबाजे पर जाकर फगुआ लेरहे थे? नहीं नहीं! 

ख़ून ख़राबे वाली करतूतें दूर शहर से आती हैं। साज़िशें नेता लोग पैदा करते हैं। कारण कि उनको राज चाहिये और राज करने के लिये बहुत से ग़ुलाम चाहिये। ग़ुलाम दहशत दिखाकर ही तो बनते हैं।
नेता लोगों के होली का नहीं, हक़ों के हनन महत्व होता है। हक़ छीन कर ही आदमी को कमज़ोर बनाया जा सकता है और इसमें सफल होने के लिये षड्यंत्र ज़रूरी हो जाते हैं। नहीं तो हम होली-दिवाली या ईद-बक़रीद हिन्दू मुसलमानों में नफ़रतों की बातें क्यों सुन रहे हैं? हमारी मुहब्बत के त्यौहारों को क्या राजनीति निगल रही है? नहीं, हम तो अपने लोकतंत्र पर अटूट विश्वास रखते हैं जिसके तहत हर नागरिक को बराबर के अधिकार है और वहाँ घृणा की कोई जगह नहीं है। घृणा के बिना तो दुश्मनी हो नहीं सकती। ऐसे समय में हम अपने होली दिवाली या ईद बक़रीद को याद क्यों नहीं करते?
विचार से ख़ास

'उठो यारों , भरो रंगों से जाली'

होली अमीर ग़रीब में और बादशाह तथा जनता में भेद नहीं करती क्योंकि यहाँ मोहर अशर्फ़ियाँ और ख़ज़ाने नहीं चाहिये। थोड़ा सा रंग और एक मुट्ठी गुलाल में मुहब्बत ही मोहब्बत के ख़ज़ाने खुल जाते हैं। हँसी-मुस्कान और आपसी दिलफरेब ठिठोलियों की क़तारें सज जाती हैं। यह कैसा दिल मिलउआ त्यौहार है। राम करे पूरे बरस रहता रहे कि जन जन के मन राधा कृष्ण हो उठें।

इतिहास कहता है कि अकबर और जोधाबाई ने आपस में होली खेली। नूरजहाँ और जहांगीर भी रंगों से परस्पर सराबोर हुये। ये उदाहरण मैं क्यों दे रही हूँ? इसलिये कि होली का जादू हर दिल पर चलता है। यह सर्वथा धर्म निरपेक्ष त्यौहार है। आदमी से आदमी को मिलाने का नायाब जश्न। हमारी संस्कृति का सिरमौर उत्सव।

होली की आप सब को बधाई। होली आप सबको मुबारक।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
मैत्रेयी पुष्पा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें