loader

J & K: भारत जोड़ो यात्रा आने से पहले नेता 'आजाद' हो रहे

भारत जोड़ो यात्रा जम्मू कश्मीर की सीमा में 19 जनवरी को पहुंचेगी लेकिन उससे पहले राज्य में राजनीतिक घटनाक्रम तेज हो गए हैं। गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी (डीएपी)  के वजूद पर खतरा मंडरा रहा है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया है कि डीएपी के ढेर सारे नेता मंगलवार 17 जनवरी को पार्टी में शामिल होने वाले हैं।

इस महीने की शुरुआत में, जम्मू कश्मीर में डीएपी के 17 नेताओं, जिनमें पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद शर्मा और पीरज़ादा मोहम्मद सईद शामिल थे, ने डीएपी से खुद को आज़ाद किया और कांग्रेस के खेमे में लौट आए थे। इस घटना से आजाद की क्षेत्रीय राजनीति को काफी धक्का लगा। दरअसल, गुलाम नबी आजाद कांग्रेस की मुख्यधारा की पॉलिटिक्स को छोड़कर जम्मू कश्मीर में क्षेत्रीय राजनीति करने जा पहुंचे और अपनी डीएपी की स्थापना की। शुरू में कांग्रेस से तमाम लोग आजाद की पार्टी में आ गए लेकिन जल्द ही कांग्रेस से आए हुए नेताओं का आजाद की राजनीति से मोह भंग हुआ और वे सभी कांग्रेस में लौटने लगे। 

ताजा ख़बरें

17 लोगों के कांग्रेस में लौटने के बाद गिनती के नेता ही डीएपी में बचे थे। अगर वे कल मंगलवार को कांग्रेस में लौट आते हैं तो आजाद की पार्टी का नामलेवा भी राज्य में नहीं बचेगा। क्योंकि जो लोग कांग्रेस छोड़कर आए थे, आजाद की पार्टी के लिए वही लोग जमीनी नेता थे लेकिन उनके चले जाने पर डीएपी का आधार ही खत्म हो जाएगा।  

जयराम रमेश ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी (डीएपी) के और भी नेता मंगलवार को कांग्रेस के पाले में लौट आएंगे। इससे पहले जब डीएपी से 17 नेता लौटे थे तो कांग्रेस ने उनकी वापसी का स्वागत करते हुए कहा था कि वे लोग "दो महीने के लिए छुट्टी" पर चले गए थे। रमेश सोमवार को चुटकी लेते हुए कहा - कल (मंगलवार) डीएपी-डिसएपीयरिंग आजाद पार्टी के और नेता अपनी गैरहाजिरी की छुट्टी खत्म कर देंगे और जहां से हैं, वहीं लौट जाएंगे। रमेश ने कहा कि यात्रा 19 को पहुंच रही है और जम्मू कश्मीर से खबर का इंतजार कीजिए।
एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रमेश ने सोमवार को कहा कि 30 जनवरी को श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए 23 राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने एएनआई से कहा- मुझे नहीं पता कि उनमें से कितने लोगों ने निमंत्रण स्वीकार किया है, लेकिन हम सभी के आने की उम्मीद करते हैं। पैदल मार्च 19 जनवरी को जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगा और 30 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त होगा।

भारत जोड़ो यात्रा का जम्मू कश्मीर में बेसब्री से इंतजार हो रहा है। इस महीने की शुरुआत में, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला पैदल मार्च के दौरान राहुल गांधी के साथ शामिल हुए थे। राहुल गांधी द्वारा अब्दुल्ला को गले लगाने का एक वीडियो साझा करते हुए कांग्रेस ने कहा था- इस प्यार और आशीर्वाद से हम अपने लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे... हम देश को एक करने निकले हैं, हम देश को जोड़कर दिखाएंगे। फारूक अब्दुल्ला के यात्रा में जाकर राहुल से मिलने का जम्मू कश्मीर में काफी असर हुआ। उसके बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के कार्यकर्ता भारत जोड़ो यात्रा को लेकर सक्रिए हो गए और यह स्थिति बनी हुई है। इसके बाद आजाद को लोग छोड़कर कांग्रेस में आने लगे।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। यात्रा इस समय पंजाब में है। लोकप्रिय सिंगर सिद्धू मूसेवाला के पिता कल रविवार को राहुल गांधी के साथ पैदल मार्च में शामिल हुए थे। राहुल गांधी ने जालंधर के कई मंदिरों का दौरा भी किया। अब तक यात्रा ने तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, यूपी, हरियाणा और दिल्ली को कवर किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें