loader

बीजेपी की तीसरी सूची में के अन्नामलाई, तमिलिसाई सुंदरराजन शामिल

लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की तीसरी सूची में तमिलनाडु में पार्टी के प्रमुख के अन्नामलाई और तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन का नाम शामिल है। बीजेपी ने 19 अप्रैल से शुरू होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए गुरुवार को अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की।

बीजेपी ने अपनी तमिलनाडु राज्य इकाई के प्रमुख के अन्नामलाई को कोयंबटूर से और तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन को चेन्नई दक्षिण सीट से मैदान में उतारा है। बीजेपी इस बार तमिलनाडु की 39 में से 20 सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बना रही है। इसने राज्य के लिए नौ उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं।

ताज़ा ख़बरें

के अन्नामलाई तमिलनाडु में बीजेपी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। पार्टी में वह लगातार सुर्खियों में रहे हैं। राज्य में बीजेपी को स्थापित करने का प्रयास करने के लिए पार्टी में अक्सर उनकी तारीफ़ की जाती रही है। 

लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए ही तमिलिसाई सुंदरराजन ने तेलंगाना की राज्यपाल और पुडुचेरी की उपराज्यपाल पद से हाल में इस्तीफा दिया है। सुंदरराजन ने नवंबर 2019 में तत्कालीन तेलंगाना राज्य के दूसरे राज्यपाल के रूप में शपथ ली थी और फरवरी 2021 में उन्हें पुडुचेरी के उपराज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

सुंदरराजन बीजेपी की तमिलनाडु इकाई की प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। सुंदरराजन तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी की पूर्व अध्यक्ष कुमारी आनंदन की बेटी और व्यवसायी व राजनीतिज्ञ एच वसंतकुमार की भतीजी हैं। पेशे से एक चिकित्सक उन्होंने अपना करियर स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में शुरू किया और सोनोलॉजी और भ्रूण चिकित्सा में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किया है।
सुंदरराजन ने थूथुकुडी सीट से 2019 का चुनाव लड़ा, लेकिन उनकी बुरी हार हुई। उन्होंने 2009 में चेन्नई (उत्तर) सीट से भी चुनाव लड़ा और वह भी हार गई थीं।
उन्होंने तीन बार तमिलनाडु विधानसभा का चुनाव भी लड़ा- 2006 में राधापुरम से, 2011 में वेलाचेरी से और 2016 में विरुगमपक्कम से। वह तीनों चुनाव हार गई थीं। 
राजनीति से और ख़बरें

बहरहाल, बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में छोटे दलों के साथ गठबंधन किया है। इससे पहले दिन में भाजपा ने दक्षिणी राज्य में अपने सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप दिया था। पार्टी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि पट्टाली मक्कल काची यानी पीएमके को 10, तमिल मनीला कांग्रेस (मूपनार) को 3, अम्मा मक्कल मुनेत्र कज़गम (एएमएमके) को दो और आईजेके, एनजेपी और दो अन्य क्षेत्रीय दलों को एक-एक सीट दी गई है। 

तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को तमिलनाडु से एक भी सीट नहीं मिली थी। डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन ने कुल 39 सीटों में से 38 सीटें हासिल करके भारी जीत हासिल की थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें