loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

सीबीएसई, यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा से मुगल से जुड़े पाठ हटाए: रिपोर्ट

इतिहास के पाठ्यक्रमों में बदलाव पर अक्सर विवाद होते रहे हैं और अब ऐसा ही विवाद सीबीएसई और यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा की किताबों में बदलाव से हो सकता है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यूपी बोर्ड और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई के 12वीं कक्षा के छात्र अब मुग़ल दरबारों का इतिहास नहीं पढ़ पाएँगे।

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद यानी एनसीईआरटी ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 से 12वीं कक्षा में 'राजा और इतिहास: द मुगल कोर्ट्स (16वीं और 17वीं सदी)' से संबंधित अध्यायों और विषयों को हटा दिया है। राज्य के माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इतिहास की किताब 'थीम्स ऑफ़ इंडियन हिस्ट्री-पार्ट II' में द मुग़ल दरबार से जुड़ा यह अध्याय था।

ताज़ ख़बरें

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इसी तरह 'सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स', 'संस्कृतियों का टकराव' और 'औद्योगिक क्रांति' से संबंधित पाठों को भी कक्षा 11 की पाठ्यपुस्तक 'थीम्स इन वर्ल्ड हिस्ट्री' से हटा दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार कक्षा 12 की इतिहास की किताबों से हटाए गए विषयों में 'अकबरनामा' (अकबर के शासनकाल का आधिकारिक इतिहास) और 'बादशाह नामा' (मुगल सम्राट शाहजहाँ का इतिहास), मुगल शासक और उनके साम्राज्य, पांडुलिपियों की रचना, रंग चित्रण, आदर्श राज्य, राजधानियाँ और दरबार, उपाधियाँ, उपहार, शाही परिवार, शाही नौकरशाही, मुगल अभिजात वर्ग, सूचना और साम्राज्य, सीमाएँ शामिल हैं।

इंडिया टीवी की रिपोर्ट के अनुसार एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 10, 11 और 12 की पाठ्यपुस्तकों में लागू किए गए बदलाओं के बाद यूपीबीएसई ने यूपी बोर्ड 2023-24 वार्षिक परीक्षा के लिए संशोधित पाठ्यक्रम की भी घोषणा की है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार 'विश्व राजनीति में अमेरिकी आधिपत्य' और 'शीत युद्ध काल' जैसे अध्यायों को भी कक्षा 12 की नागरिक शास्त्र की पाठ्यपुस्तक से हटा दिया गया है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

12वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाई जाने वाली किताब 'पॉलिटिक्स इन इंडिया सिंस इंडिपेंडेंस' से 'राइज ऑफ़ पॉपुलर मूवमेंट्स' और 'एरा ऑफ़ वन पार्टी डोमिनेंस' को भी हटा दिया गया है। इसमें कांग्रेस, सोशलिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय जनसंघ और स्वतंत्र पार्टी के प्रभुत्व की प्रकृति के बारे में पढ़ाया गया था। 10वीं कक्षा की किताब 'डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स-2' से 'लोकतंत्र और विविधता', 'लोकप्रिय संघर्ष और आंदोलन', 'लोकतंत्र की चुनौतियाँ' जैसे पाठ भी हटा दिए गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कक्षा 10, 11 और 12 के नए तर्कसंगत पाठ्यक्रम की पुष्टि करते हुए कहा कि 'तर्कसंगत पाठ्यक्रम के अनुसार प्रकाशित पुस्तकें भी अब बाजार में उपलब्ध हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें