loader

तालिबानी अफ़ग़ान-चीन-पाक गुट भारत के ख़िलाफ़?

क्या भारत को रोकने के लिए चीन-पाकिस्तान-अफ़ग़ानिस्तान एक साथ आ रहे हैं? क्या मुसलमानों के हितों की रक्षा और 'क़ाफ़िरों' से लड़ने का दावा करने वाला तालिबान अब शिनजियांग के उइगुर मुसलमानों पर चुप रहेगा और कम्युनिस्ट सरकार से सहयोग करेगा?

ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि चीन ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि वह तालिबान प्रशासन के साथ 'दोस्ती और सहयोग का रिश्ता' रखना चाहता है। 

हालांकि चीन ने अब तक तालिबान को मान्यता नहीं दी है, पर उसका रुख साफ हो गया है। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने राजधानी बीजिंग में पत्रकार सम्मेलन में सोमवार को कहा, "तालिबान ने चीन के साथ दोस्ताना रिश्ते विकसित करने की बात कई बार कही है। वे अफ़ग़ानिस्तान के विकास व पुनर्निमाण में चीन की भागेदारी का इंतजार भी कर रहे हैं। हम इसका स्वागत करते हैं।" 

चीनी प्रवक्ता ने इसके आगे कहा,

हम इस बात का सम्मान करते हैं कि अफ़ग़ान जनता को इसका अधिकार है कि वे अपना भविष्य ख़ुद तय करें, हम अफ़ग़ानिस्तान के साथ दोस्ती व सहयोग का सम्बन्ध बनाना चाहते हैं।


हुआ चुनयिंग, प्रवक्ता, विदेश मंत्रालय, चीन

हुआ चुनयिंग ने इसके साथ ही तालिबान से भी कहा कि वे सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण पर ध्यान दें और 'एक खुले व समावेशी इसलामी सरकार की स्थापना करें।' 

ख़ास ख़बरें

चीन गए थे तालिबान के लोग

बता दें कि बीते महीने तालिबान के शीर्ष नेतृत्व के लोग, जिनमें मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर भी शामिल थे, चीन गए थे। उन्होंने वहाँ चीनी विदेश मंत्री वांग यी और दूसरे लोगों से बात की थी।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि बीजिंग ने तालिबान नेतृत्व से यह आश्वासन चाहा था कि वे उत्तर पश्चिम के मुसलिम-बहुल चीनी प्रांत शिनजियांग के उइगुर मुसलमानों के मामले में कोई दिलचस्पी नहीं लेंगे। 

समझा जाता है कि तालिबान ने बीजिंग को आश्वस्त किया था कि वे चीन के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप नहीं करेंगे और अफ़ग़ानिस्तान की ज़मीन का इस्तेमाल चीन के ख़िलाफ़ नहीं होने देंगे।

इसका मतलब साफ था कि वे उइगुर मुसलमानों पर होने वाले कथित अत्याचार पर चुप रहेंगे। 

पाक-अफ़ग़ान-चीन

बता दें कि पाकिस्तान पहले से ही चीन का इस मुद्दे पर समर्थन करता आया है और अब तक उसने उइगुर मुसलमानों पर कुछ नहीं कहा है। प्रधानमंत्री इमरान ख़ान तो यहां तक कह चुके हैं कि उन्हें उइगुर के बारे में कुछ पता ही नहीं है।

इससे यह ख़तरा बनता है कि पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान मिल कर चीन के साथ सहयोग करें और भारत के ख़िलाफ़ एक गुट बना लें जो जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढावा दे या दूसरे तरीकों से भारत के लिए मुसीबतें पैदा करे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें