loader

ज्योतिरादित्य सिंधिया पर अचानक मोदी की मेहरबानी का राज?

सियासत की रेल कब पटरी बदल ले, कोई नहीं जानता। भारत में दो दिन पहले 'नमो भारत' रेल चली थी और कल ग्वालियर से दिल्ली के बीच 'नमो सिंधिया' रेल चल पड़ी। नमो यानी नरेंद्र मोदी और सिंधियाओं को लेकर पिछले कुछ दिनों से अटकलों का बाजार गर्म था किन्तु शुक्रवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से सिंधिया खानदान का गुणगान किया उसे सुनने के बाद कम से कम भाजपाइयों ने तो मान लिया है कि हिचकोले खा रही 'नमो-सिंधिया' रेल अब पूरी गति से दौड़ने वाली है। नरेंद्र मोदी के बदले रुख की वजह से सिंधिया और सामंतवाद के विरोधियों को निराशा हो सकती है।

प्रधानमंत्री 21 अक्टूबर को ग्वालियर के सिंधिया स्कूल के स्थापना समारोह के मुख्य अतिथि थे। चुनाव आचार संहिता लगने के बाद उनका ग्वालियर आना एक आश्चर्य का विषय था लेकिन वे न सिर्फ आये बल्कि उन्होंने आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए भी न केवल अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं बल्कि वे सिंधिया परिवार पर भी लट्टू होते दिखाई दिए। उन्होंने सिंधिया परिवार से जो रिश्ता स्वीकार किया वो भी भाजपाइयों की आँखें खोल देने वाला है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर से उनका रोटी-बेटी का रिश्ता है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुजरात के दामाद हैं। और उनके ससुर बड़ोदरा के गायकवाड़ों द्वारा स्थापित स्कूल में पढ़े हैं। कल्पना कीजिये कि यदि गायकवाड़ों ने स्कूल न खोला होता तो मोदी जी का क्या होता?

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री जी ने ग्वालियर के विकास में माधवराव सिंधिया [प्रथम] के योगदान की भूरि-भूरि सराहना की। उन्होंने ग्वालियर के हरसी बाँध का ज़िक्र किया। सिंधिया स्कूल का हवाला दिया। और तो और उन्होंने कांग्रेस के जमाने के रेल मंत्री और ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता माधवराव सिंधिया की रेल मंत्री के रूप में जमकर तारीफ़ की। मोदी जी ने कहा कि माधवराव के समय में शताब्दी जैसी 87 रेलें शुरू हुई थीं तब से 30 साल बीत गए एक भी रेल शुरू नहीं हुई। अब मोदी जो को कौन बताता कि भारत में सिंधिया के बाद कांग्रेस की ही सरकार ने 2008 में 54 गरीब रथ चलाये थे। तब लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे। उनके बाद की रेल मंत्री ममता बनर्जी ने 2009 में 33 दूरंतो रेलें चलाई थीं।

प्रधानमंत्री ने सिंधिया स्कूल के बच्चों को 9 सूत्रीय टास्क देने से पहले अपनी सरकार की उपलब्धियाँ गिनाईं। उन्होंने बच्चों को बताया कि वे पेंडेंसी से निपटने वाले प्रधानमंत्री है। उन्होंने 60 साल से पेंडिंग धारा 370 हटाने का काम पूरा किया। तीन तलाक रोकने के लिए कानून बनाया। नारी शक्ति वंदन क़ानून बनाया। देश में कांग्रेस के जमाने में 100 स्टार्टअप थे आज वे एक लाख हैं। उन्होंने ग्वालियर में बनने वाले नए हवाई अड्डे का भी ज़िक्र किया। लेकिन उनके भाषणों से किसी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हुआ।

बता दें कि माननीय प्रधानमंत्री मोदी की भाजपा ने ही 2019 में सिंधिया खानदान के चश्मो-चिराग ज्योतिरादित्य सिंधिया को लोकसभा का चुनाव हरवाकर उनकी मिट्टी पलीत की थी। मोदी की वजह से राजस्थान में वसुंधरा राजे सिंधिया की मिट्टी कुटी थी। मोदी की वजह से ही मध्यप्रदेश में यशोधरा राजे सिंधिया को विधानसभा चुनावों से भागना पड़ा था लेकिन ये सब भरम था भाजपा कार्यकर्ताओं का। मोदी और पूरी भाजपा सिंधिया खानदान के अहसानों के नीचे दबे थी और दबी है। 
देश में आरएसएस, जनसंघ और भाजपा को जितना सिंधिया परिवार ने पाला-पोसा और किसी राजघराने ने नहीं। मोदी ने वसुंधरा राजे को उनका सम्मान वापस लौटा दिया।
ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता की मामी माया सिंह को ग्वालियर पूर्व से भाजपा का प्रत्याशी बना दिया। हालाँकि उनकी उम्र [73 ] संन्यास लेने की है। मुमकिन है कि मोदी जी आगामी लोकसभा चुनाव में यशोधरा राजे सिंधिया को गुना संसदीय सीट से टिकट दे दें। ये भी मुमकिन है कि मोदीकाल में ही ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे महारमन को भी सियासत में लांच कर दिया जाये। ध्यान रहे कि सिंधिया परिवार के साथ मोदी की पहली पारिवारिक तस्वीर मार्च 2022 में वायरल हुई थी। सिंधिया खानदान के प्रति भाजपा की मोदी-शाह जोड़ी के व्यवहार में भारी अंतर नोट किया गया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जब जयविलास महल गए थे तब ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके बेटे महाआर्यमन सिंधिया शाह के सामने अर्दलियों की भांति हाथ बांधे खड़े थे लेकिन मोदी ने उन्हें न केवल अपने साथ बैठाया बल्कि उन्हें गुजरात का यानी अपना दामाद बताकर सम्मानित भी किया। यानी मोदी ने शाह की ग़लती को सुधारा। अब शाह को भी अपनी ग़लती का अहसास शायद हो जाये और वे सिंधियाओं को घुड़की देना छोड़ दें।
narendra modi on jyotiraditya scindia in scindia school foundation day - Satya Hindi
मोदी जी के व्यवहार में आयी तब्दीली से जहां सिंधिया खानदान राहत महसूस कर रहा है वहीं भाजपा का स्थानीय कार्यकर्ता कसमसा रहा है। भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ जय सिंह कुशवाह ने तो सिंधिया की मामी को ग्वालियर पूर्व विधानसभा से टिकट देने के फौरन बाद भाजपा के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया। संघ परिवार में भीतर तक पैठ रखने वाले ग्वालियर के संसद विवेक नारायण शेजवलकर तक अपने बेटे को लश्कर पश्चिम से विधानसभा का टिकट न मिलने से खिन्न हैं। भाजपा का मौजूदा नेतृत्व कब सिंधिया का विरोधी हो जाता है और कब उनके गुणगान करने लगता है, पता ही नहीं चलता। सिंधिया के साथ गलबहियाँ करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे अनूप मिश्रा को सिंधिया के करीबी होने का कोई फायदा नहीं मिला। वे विधानसभा चुनाव का टिकट हासिल नहीं कर पाए जबकि उनकी ही तरह असंतुष्ट माने जाने वाले अजय बिश्नोई और जयंत मलैया को टिकट मिल गया। जाहिर है कि या तो सिंधिया अनूप के लिए अड़े नहीं या फिर उन्होंने अनूप के टिकट को अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न नहीं बनाया क्योंकि ज्योतिरादित्य को भाजपा नेतृत्व से टकराकर कुछ भी हासिल नहीं होने वाला, भले ही वे गुजरात के दामाद बने रहें।
विश्लेषण से ख़ास

बीजेपी और कांग्रेसी मान चुके हैं कि मोदी-शाह की जोड़ी ने सिंधिया खानदान के सभी ख़ून माफ़ कर दिए हैं। 1857 की कहानी भी मोदी-शाह की जोड़ी को काबिले यक़ीन नहीं लगी। उन्हें सिंधिया खानदान का विकास नज़र आता है। भाजपा को 1857 के बाद के सिंधिया पसंद हैं इसलिए भाजपा उन्हीं का यशोगान करती है। पुराने सिंधियाओं को विस्मृत कर देती है। बहरहाल, सिंधिया खानदान के प्रति मोदी जी के रुख में आयी तब्दीली से एक बात साफ़ हो गयी है कि मोदी जी को और भाजपा को सामंतों और सामंतवाद से कोई परहेज नहीं है। परहेज है तो सिर्फ कांग्रेस से और कांग्रेस की औरस संतानों से। 

(राकेश अचल की फ़ेसबुक पेज से)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
राकेश अचल
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें