loader

बीजेपी ने क्यों तोड़े केजरीवाल के घर के बाहर लगे CCTV कैमरे?

दिल्ली के बीजेपी नेता बीते कई दिनों से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस प्रदर्शन में प्रदेश अध्यक्ष से लेकर, दिल्ली में बीजेपी के सांसद, विधायक, नगर निगमों के नेता और पार्षद शामिल हो रहे हैं। बीजेपी नेताओं का कहना है कि दिल्ली सरकार को नगर निगमों के 13,000 करोड़ रुपये देने हैं। 

विरोध करना बीजेपी के नेताओं का लोकतांत्रिक हक़ है लेकिन अब वे घरों में घुसने से लेकर तोड़फोड़ तक पर उतर आए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

कुछ दिन पहले प्रदर्शनकारियों की भीड़ उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सरकारी आवास में घुस गई थी। बाहर पुलिस तैनात थी, इसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग उन्हें धकियाते हुए अंदर घुस गए थे। उस वक़्त सिसोदिया घर पर मौजूद नहीं थे। इसका वीडियो भी सामने आया था। इसे लेकर केजरीवाल, सिसोदिया सहित आम आदमी पार्टी के तमाम नेता और विपक्षी दलों के नेताओं ने भी गृह मंत्री अमित शाह पर हमला बोला था। क्योंकि दिल्ली की सुरक्षा का जिम्मा दिल्ली पुलिस के पास है और यह केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन है, जिसकी कमान अमित शाह संभालते हैं। आम आदमी पार्टी ने कहा था कि ये प्रदर्शनकारी बीजेपी के कार्यकर्ता थे। 

अब एक ताज़ा वीडियो सामने आया है। आम आदमी पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल से इस वीडियो को ट्वीट किया है। वीडियो में कुछ महिलाएं दिखाई दे रही हैं। पार्टी का कहना है कि ये बीजेपी की नेता हैं और केजरीवाल के सरकारी आवास के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों को तोड़ रही हैं। 

बीजेपी ने किया स्वीकार

बीजेपी ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि ये उसकी नेता हैं। बीजेपी का कहना है कि धरने पर बैठी उसकी नेताओं पर नज़र रखने के लिए आम आदमी पार्टी ने सीसीटीवी कैमरे लगा दिए और ये किसी भी महिला की निजता पर हमला है। पार्टी ने कहा है कि इससे आम आदमी पार्टी का महिला विरोधी चेहरा एक बार फिर उजागर हो चुका है। 

वीडियो के सामने आने के बाद बीजेपी को मजबूरी में यह स्वीकार करना ही पड़ा कि यह उसकी नेता हैं क्योंकि इसमें चेहरे साफ दिखाई दे रहे थे। लेकिन किसी ने अगर अपने आवास और परिवार की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं तो क्या बीजेपी के नेताओं को उन्हें तोड़ने का हक़ है। वो भी मुख्यमंत्री के सरकारी आवास के बाहर लगे कैमरे। ऐसे में तो बीजेपी नेता किसी के भी आवास के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों को तोड़ने के लिए ऐसा कोई बेतुका तर्क दे देंगे कि यह किसी महिला की निजता पर हमला है। 

Delhi bjp leaders protest outside kejriwal house  - Satya Hindi

‘चौकीदारों को कैमरे से कैसा डर’ 

इसके बाद आम आदमी पार्टी ने कहा है कि बीजेपी ने आख़िरकार यह स्वीकार कर ही लिया कि सीसीटीवी कैमरे तोड़ने वाली उसकी पार्टी की नेता हैं। पार्टी ने बीजेपी नेताओं द्वारा ख़ुद को देश का चौकीदार बताने वाले बयान को लेकर तंज कसते हुए पूछा है कि चौकीदारों को कैमरे से कैसा डर है?

इसी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल पर कई बार हमला हो चुका है। उप मुख्यमंत्री के घर में लफंगों की भीड़ घुस गई। ऐसे में आम आदमी की सुरक्षा तो पूरी तरह भगवान भरोसे ही है।

दिल्ली से और ख़बरें

आम आदमी की सुरक्षा?

दिल्ली में फ़रवरी महीने में दंगे हुए, जिसमें सैकड़ों लोगों को जान-माल से हाथ धोना पड़ा। ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्रालय जब राष्ट्रीय राजधानी में मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री के घरों की हिफ़ाजत नहीं कर पा रहा है तो उससे यह उम्मीद करना बेईमानी ही होगी कि वह आम आदमी को किसी तरह की सुरक्षा दे पाएगा। 

बीजेपी चाहती है कि उसके नेताओं के घर के आसपास कोई विपक्षी दल का नेता फटके भी नहीं लेकिन उसके कार्यकर्ता दूसरों के घरों में बेरोक-टोक घुस जाएं। रविवार को आम आदमी पार्टी के नेताओं को धरना देने से पहले ही पुलिस ने हिरासत में ले लिया था।

हताशा भरा क़दम?

बीजेपी दिल्ली में आम आदमी पार्टी से लगातार दो विधानसभा चुनाव हार चुकी है। पिछले चुनाव में तमाम भड़काऊ बयानों के बाद भी पार्टी को करारी हार मिली थी। इसके बाद निश्चित तौर पर उसके कार्यकर्ता हताश होंगे। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप मुख्यमंत्री के घरों के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे तोड़ेंगे या उप मुख्यमंत्री के घरों में घुस जाएंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें