loader

जेएनयू: नक़ाबपोश लड़की कोमल ही है: दिल्ली पुलिस; हमारी कार्यकर्ता है: एबीवीपी

आख़िरकार दिल्ली पुलिस ने मान लिया कि जेएनयू में गुंडागर्दी के दौरान दिखी नक़ाबपोश लड़की कोमल शर्मा ही है। इससे पहले ‘ऑल्ट न्यूज़’ और ‘इंडिया टुडे’ ने दावा किया था कि इस लड़की का नाम कोमल शर्मा है और वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की कार्यकर्ता है। हिंसा के बाद सोशल मीडिया पर जोरदार ढंग से वायरल हुई फ़ोटो में कोमल शर्मा चेक शर्ट पहनी दिखी थी और उसने हल्के नीले रंग के स्कॉर्फ़ से मुंह ढका हुआ था। कोमल के हाथों में डंडा भी था। कोमल दिल्ली विश्वविद्यालय के दौलत राम कॉलेज की छात्रा है। 

वायरल वीडियो और फ़ोटो में कोमल को दो अन्य छात्रों के साथ जेएनयू के छात्रों को धमकाते हुए देखा जा सकता है। पुलिस का कहना है कि वह कोमल शर्मा और ‘इंडिया टुडे’ के स्टिंग ऑपरेशन में दिखे अक्षत अवस्थी और रोहित शाह को नोटिस भेज चुकी है। पुलिस का कहना है कि वह इन तीनों की तलाश में जुटी है और इनके फ़ोन स्विच ऑफ़ हैं। 

ताज़ा ख़बरें

अभी तक एबीवीपी भी यह मानने से इनकार कर रही थी कि कोमल उसके संगठन की कार्यकर्ता है। लेकिन इस बारे में जब अंग्रेजी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने एबीवीपी की दिल्ली इकाई के सचिव सिद्धार्थ यादव से बात की तो उन्होंने स्वीकार किया कि कोमल शर्मा उनके संगठन की कार्यकर्ता है। सिद्धार्थ ने अख़बार से कहा, ‘जब से सोशल मीडिया पर कोमल को ट्रोल किया गया है, हमारी उससे बात नहीं हो सकी है। हमें उसके बारे में जो अंतिम सूचना मिली थी, वह यह थी कि वह अपने परिवार के साथ है। मैं उससे यह भी नहीं पूछ पा रहा हूं कि उसे पुलिस का समन मिला है या नहीं।’ 

दिल्ली से और ख़बरें
सिद्धार्थ ने कहा, ‘इस मामले में जाँच की ज़रूरत है जिससे कोमल के नाम पर लगे दाग़ को हटाया जा सके। लेकिन अगर उसने कुछ ग़लत किया है तो उस बारे में संगठन देखेगा। एबीवीपी ख़ुद भी इस मामले की जाँच कर रही है क्योंकि हमारे कई कार्यकर्ताओं को जेएनयू में पीटा गया है।’ 
एबीवीपी इस बात से लगातार मना कर रही है कि अक्षत और रोहित उसके संगठन के कार्यकर्ता नहीं हैं। जबकि स्टिंग ऑपरेशन में अक्षत ने कहा है कि वह एबीवीपी का कार्यकर्ता है और राहुल ने कहा है कि उसने गुंडों की मदद की है और जेएनयू में जो हुआ उस पर उसे गर्व है।
स्टिंग ऑपरेशन के दौरान अक्षत अवस्थी ने भी कोमल शर्मा का नाम लिया था। अक्षत ने ‘इंडिया टुडे’ के अंडर कवर रिपोर्टर से कहा था कि जेएनयू में हमला करने वाले लोगों को उसने ही इकट्ठा किया था और हमले का नेतृत्व भी किया था। अक्षत ने कहा था, ‘कोमल शर्मा मैस में थी, जब साबरमती हॉस्टल में भीड़ पहुंची तो कोमल शर्मा भी मैस के अंदर जाने की कोशिश कर रही थी, मेरे वहां पहुंचने पर वह डर गई थी। उसने सोचा कि मैं भी वामपंथी छात्र संगठनों से जुड़ा हूँ। लेकिन मैंने उसे बताया, मैं तुम्हारी तरफ़ से हूं।’ 

क्राइम ब्रांच ने की पूछताछ 

इस बीच दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की एसआईटी ने जेएनयू के दो और छात्राओं से पूछताछ की है। इनके नाम सुचेता तालुकदार और प्रिया रंजन हैं। तालुकदार वामपंथी छात्र संगठन आइसा से जुड़ी हैं जबकि रंजन किस संगठन से जुड़ी हैं, इसका पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने कहा है कि तालुकदार के मुताबिक़ वह इस हिंसा में शामिल नहीं हैं। प्रिया रंजन ने कहा है कि उसने पुलिस को हिंसा वाले दिन वह कहां थी, इस बारे में एक पेज का बयान दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें