loader

दिल्ली में कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवार, शीला दीक्षित उत्तर-पूर्वी सीट से मैदान में

कांग्रेस ने दिल्ली में 7 में 6 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली से शीला दीक्षित, चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल, पूर्वी दिल्ली से अरविंदर सिंह लवली, नई दिल्ली से अजय माकन, उत्तर पश्चिम दिल्ली (सुरक्षित) से राजेश लिलोठिया और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा चुनाव लड़ेंगे।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन को लेकर दोनों दलों के नेताओं के बीच लंबे समय तक जुबानी जंग के साथ कोशिशें भी चलती रहीं लेकिन गठबंधन नहीं हो सका। दिल्ली में 16 अप्रैल से नामांकन शुरू हो चुके हैं और कल यानी 23 अप्रैल को नामांकन का अंतिम दिन है। दिल्ली में छठे चरण में 12 मई को वोट डाले जाने हैं।

गठबंधन को लेकर कांग्रेस का कहना था कि वह ‘आप’ के साथ गठबंधन तो चाहती है लेकिन यह दिल्ली तक ही सीमित होगा। लेकिन ‘आप’ चाहती थी कि कांग्रेस दिल्ली के अलावा पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में भी गठबंधन करे। दूसरी तरफ़ दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी पीसी चाको ने कहा था कि हम ‘आप’ के साथ गठबंधन करने के लिए तैयार हैं लेकिन हम किसी दूसरे राज्य में गठबंधन के लिए बात नहीं करेंगे। कुछ दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने 'आप' को '4-3' का फ़ॉर्मूला दिया था, लेकिन इस पर भी बात नहीं बन पाई। 

बता दें कि 21 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए थे। पार्टी ने चांदनी चौक से डॉ. हर्षवर्धन, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा और दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी को टिकट दिया है। पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली सीट के लिए अभी उम्मीदवारों का नाम नहीं बताया गया है। बीजेपी ने अभी चारों मौजूदा सांसदों को ही टिकट दिया है। 

आम आदमी पार्टी पहले ही सभी सातों सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है। आप ने पश्चिमी दिल्ली से बलबीर जाखड़, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडेय, पूर्वी दिल्ली से आतिशी, दक्षिणी दिल्ली से राघव चड्ढा, उत्तर-पश्चिम दिल्ली से गुग्गन सिंह और नई दिल्ली लोकसभा सीट से बृजेश गोयल को टिकट दिया है। 

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ख़ास ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें