loader

जानिए, कैसे फैलता है जानलेवा कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस ख़तरनाक क्यों है और क्यों सावधानी बरतना ही सबसे बेहतर उपाय है? क्या सिर्फ़ इसलिए कि इससे कई लोगों की मौतें हो गई हैं? नहीं। दरअसल, इस वायरस से पीड़ित मरीजों की मृत्यु दर उतनी ज़्यादा नहीं है जितनी दूसरे वायरस से पीड़ितों मरीजों की रही है। कोरोना वायरस के मामले में मृत्यु दर क़रीब 3.5 फ़ीसदी है जबकि 2003 में इसी तरह के एसएआरएस (SARS) वायरस में यह मृत्यु दर 10 फ़ीसदी रही थी। 2012 में मिडल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम यानी एमईआरएस में यह दर 34 फ़ीसदी थी। तो फिर कोरोना वायरस से इतना खौफ़ क्यों है और विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने क्यों इसे महामारी घोषित कर दिया है?

इसका जवाब कोरोना वायरस के फैलने और इसके लक्षण में दिखाई देता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार कोरोना वायरस के लक्षण हैं- साँस लेने में तकलीफ़, बुखार, खाँसी, छींक आना, जल्दी-जल्दी साँस लेना। स्थिति गंभीर होने पर न्यूमोनिया, साँस की गंभीर बीमारी, किडनी फ़ेल होने के साथ-साथ मौत भी हो सकती है। 

सम्बंधित ख़बरें

इस वायरस के बारे में चिंता के दो बड़े कारण हैं। पहला तो यह है कि यह नया वायरस और इसका इलाज अब तक नहीं ढूँढा जा सका है। इसका मतलब है कि इसका अभी तक टीका तैयार नहीं किया जा सका है। दूसरा यह है कि कोरोना वायरस काफ़ी तेज़ी से संक्रमित होने वायरस है लेकिन इसके लक्षण दिखने में काफ़ी वक़्त लग जाता है। एक दिन से 14 दिन तक का समय। यानी जब तक आपको कोरोना वायरस से पीड़ित होने का पता लगेगा तब तक आप कई लोगों को संक्रमित कर चुके होंगे। यही कारण है कि यह काफ़ी तेज़ी से पूरी दुनिया में फैल रहा है।

अब तक पूरी दुनिया में 1 लाख 39 हज़ार से ज़्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। 5100 से ज़्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं। इससे 133 देश प्रभावित हैं।

शरीर में कैसे फैलता है यह वायरस?

  • कोरोना वायरस का सबसे पहला लक्षण बुखार के रूप में दिखाई देता है। इस लक्षण के पता चलने में 14 दिन तक का भी समय लग सकता है। कुछ मामलों में तो 27 दिन भी लगे हैं। हालाँकि अभी तक आए मामलों का औसत निकाला जाए तो वायरस के लक्षण क़रीब पाँच दिन दिखने लगते हैं।
  • लक्षण दिखने के पहले तीन दिन तक वायरस का असर गले में होता है। इससे गले में खरास, खाँसी हो जाती है। फिर इस वायरस का असर साँस लेने वाली नली की तरफ़ बढ़ती है। लक्षण दिखने के बाद 4 से लेकर 9 दिन तक साँस लेने में तकलीफ होने लगती है। 
  • फिर वायरस शरीर में तेज़ी से फैलने लगता है। फेफड़े में सूजन आ सकती है और न्यूमोनिया हो सकता है। इसके बाद तो साँस लेने में काफ़ी ज़्यादा तकलीफ होने लगती है। ऐसी परेशानियाँ लक्षण दिखने के क़रीब 8-9वें दिन से लेकर 15वें दिन में आने लगती हैं। 
  • इस बीच फेफड़े में वायरस के फैलने के बाद यह ख़ून में फैल जाता है। ख़ून में फैलने के बाद मरीज की स्थिति काफ़ी ज़्यादा बिगड़ सकती है और ऐसे मरीजों को आईसीयू में रखने की ज़रूरत होती है। अभी तक आए मामलों में क़रीब 5 फ़ीसदी मरीजों को आईसीयू में भर्ती करने की ज़रूरत पड़ी है।
ताज़ा ख़बरें

इस वायरस से मरने वाले लोगों की उम्र के बारे में भी चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। 9 साल से कम उम्र के एक भी बच्चे की इस वायरस से मौत नहीं हुई है जबकि 80 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों में मृत्यु दर क़रीब 15 फ़ीसदी है। यानी उम्रदराज लोगों पर इस वायरस का असर ज़्यादा हो रहा है। 70 से 79 उम्र के लोगों की मृत्यु दर क़रीब 8 फ़ीसदी है। 

how coronavirus infects and impacts the human - Satya Hindi

हालाँकि राहत की बात यह है कि उचित समय पर इलाज से इस वायरस से पीड़ित 70 हज़ार से ज़्यादा लोग अब तक उबर चुके हैं। क्योंकि इस वायरस का इलाज नहीं है इसलिए डब्ल्यूएचओ ने सावधानियाँ बरतने की सलाह दी है। 

बचाव के उपाय

  • संक्रमण से बचने के लिए हाथ मिलाने के बाद हाथों को ज़रूर धोएँ।
  • सामान्य तौर पर भी हाथों को साबुन या हैंडवाश से समय-समय पर धोते रहें।
  • मुँह, नाक और आँखों को हाथ से नहीं छुएँ।
  • पालतू और जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।
  • खाँसते या छींकते समय मुँह और नाक को ढँके।
  • यदि कोरोना वायरस के लक्षण दिखे तो डॉक्टर से मिलें।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें