loader

घरेलू गैस दुनिया में सबसे महंगी भारत में! 

क्या आपको पता है कि दुनिया में घरेलू गैस सबसे महंगी कहाँ मिल रही है? यदि आप एक अनुमान के आधार पर भी भारत कह दें तो आप ग़लत नहीं होंगे! दरअसल, मुद्रा की क्रय शक्ति के आधार पर तुलना करें तो भारत में घरेलू गैस यानी एलपीजी सबसे महंगी है। 

लेकिन यदि आपने कोई ऐसी रिपोर्ट देखी है जिसमें सीधे-सीधे रुपये और डॉलर के एक्सचेंज रेट के आधार पर कुछ और दावा किया जा रहा हो तो वह आपको सही तसवीर नहीं पेश कर रहा है। मिसाल के तौर पर इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अमेरिका में पिछले महीने एक किलो आलू औसत रूप से 1.94 डॉलर यानी क़रीब डेढ़ सौ रुपये का था जबकि भारत में एक किलो आलू क़रीब 20 रुपये का था। रुपये और डॉलर के विनिमय दर पर तो आलू अमेरिका में भारत की अपेक्षा बहुत महंगा दिख सकता है, लेकिन वास्तविकता में ऐसा नहीं है। यह अंतर मूल रूप से मुद्राओं की क्रय शक्ति पर निर्भर करता है।

ताज़ा ख़बरें

दो देशों के बीच क़ीमतों की तुलना दो तरीक़े से की जा सकती है। एक तो है नॉमिनल एक्सचेंज और दूसरा है क्रय शक्ति का फॉर्मूला। नॉमिनल एक्सचेंज का तरीक़ा सामान के महंगा होने की सही तसवीर नहीं दे सकता क्योंकि हर देश की मुद्रा की क्रय शक्ति अलग होती है।

नॉमिनल एक्सचेंज वह दर है जिस पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में मुद्राओं का क़ारोबार होता है। मिसाल के लिए एक डॉलर के बराबर क़रीब 75.84 रुपये। मुद्रा के विनिमय के लिए तो यह ठीक है, लेकिन सामान की क़ीमतों की तुलना के लिए नहीं। ऐसा इसलिए कि इसमें वह तथ्य छुप जाता है कि अलग-अलग देशों में मुद्राओं की अलग-अलग क्रय शक्तियां होती हैं। मिसाल के तौर पर अमेरिका और भारत में आलू की क़ीमतों से समझा जा सकता है।

इसके साथ ही सभी देशों में आय के स्तर अलग हैं। यदि पेट्रोल से इसको मापा जाए तो एक लीटर पेट्रोल एक औसत पश्चिमी देश के व्यक्ति के लिए दैनिक आय का एक छोटा सा अंश मात्र है जबकि एक औसत भारतीय के लिए दैनिक आय का एक चौथाई है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, बुरुंडी में एक लीटर पेट्रोल का दाम तो एक व्यक्ति की औसत दैनिक आय से अधिक है।

अर्थतंत्र से और ख़बरें

इसका मतलब साफ़ है कि अलग-अलग देशों में मुद्राओं की क्रय शक्ति अलग है। इसको मापने के लिए परचेजिंग पावर पैरिटी यानी क्रय शक्ति समता का पैमाना सटीक है। पीपीपी को मापने के लिए अंतरराष्ट्रीय डॉलर का तरीक़ा निकाला गया है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने आईएमएफ के हवाले से रिपोर्ट दी है कि 2022 में एक अंतरराष्ट्रीय डॉलर औसत रूप से 22.6 रुपये के बराबर है। जबकि एक अमेरिकी डॉलर 75.84 रुपये के बराबर है। 

दुनिया भर के देशों के बीच सामान के दामों की तुलना करने के लिए पीपीपी यानी क्रय शक्ति का फॉर्मूला ही सबसे उपयुक्त माना जाता है।

ख़ास ख़बरें

अब यदि इसी क्रय शक्ति यानी पीपीपी फॉर्मूले के आधार पर एलपीजी की क़ीमतों की तुलना की जाए तो भारत में 3.5 अंतरराष्ट्रीय डॉलर यानी क़रीब 79 रुपये प्रति लीटर एलपीजी गैस मिलती है। यह दाम दुनिया में सबसे ज़्यादा है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार स्विट्ज़रलैंड, फ्रांस, कनाडा और यूके में एलपीजी की क़ीमत लगभग एक अंतरराष्ट्रीय डॉलर प्रति लीटर है। इस आधार पर सबसे महंगी एलपीजी गैस के मामले में भारत के बाद तुर्की, फिजी, मोल्दोवा और यूक्रेन का स्थान है।

पेट्रोल में तीसरे स्थान पर

पेट्रोल की क़ीमत को अंतरराष्ट्रीय डॉलर में बदलने पर भारत में पेट्रोल की क़ीमत 5.2 अंतरराष्ट्रीय डॉलर प्रति लीटर है। सूडान में इसका दाम 8 अंतरराष्ट्रीय डॉलर और लाओस में 5.6 अंतरराष्ट्रीय डॉलर है। यानी भारत महंगे पेट्रोल के मामले में इन दोनों देशों के बाद तीसरे स्थान पर है। डीजल की क़ीमत भारत में 4.6 अंतरराष्ट्रीय डॉलर है और महंगाई के मामले में दुनिया की आठवीं सबसे ऊंची क़ीमत है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें