loader
फोटो साभार: संसद टीवी/वीडियो ग्रैब

आर्थिक सर्वेक्षण: 2023-24 में जीडीपी दर 6.5% बढ़ेगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 पेश किया। सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 2023 में भारत की जीडीपी वृद्धि 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है, जबकि अगले वित्तीय वर्ष के लिए विकास दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। यदि यह विकास दर हासिल कर ली जाती है तो भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनी रहेगी।

केंद्रीय बजट पेश किए जाने से एक दिन पहले मंगलवार को सरकार ने आर्थिक सर्वेक्षण जारी किया। आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है, 'अनुमान मोटे तौर पर विश्व बैंक, आईएमएफ, और एडीबी जैसी बहुपक्षीय एजेंसियों और आरबीआई द्वारा घरेलू स्तर पर दिए गए अनुमानों के बराबर है। वास्तविक जीडीपी वृद्धि संभवतः 6 प्रतिशत से 6.8 की सीमा में होगी।' इसमें कहा गया है कि वास्तविक जीडीपी वृद्धि विश्व स्तर पर आर्थिक और राजनीतिक विकास पर निर्भर करता है।

ताज़ा ख़बरें

आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2023 में वृद्धि मुख्य रूप से निजी खपत, उच्च पूंजीगत व्यय, मज़बूत कॉर्पोरेट बैलेंस शीट, छोटे व्यवसायों में ऋण वृद्धि और शहरों में प्रवासी श्रमिकों की वापसी से हुई है।

इसने यह भी कहा कि भारतीय रिज़र्व बैंक का 6.8 प्रतिशत का मुद्रास्फीति अनुमान निजी खपत को बाधित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, भले ही यह केंद्रीय बैंक की 6 प्रतिशत की ऊपरी सीमा से अधिक है। आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2023 के लिए मुद्रास्फीति के बावजूद निवेश प्रभावित होने की संभावना नहीं है।

आर्थिक सर्वेक्षण के दस्तावेज़ में कहा गया है कि महामारी के दौरान जो धीमा हो गया था, वह फिर से सक्रिय हो गया है, अर्थव्यवस्था ने जो कुछ खोया था, उसकी लगभग भरपाई कर ली गई है, जो रुक गया था उसे फिर से शुरू कर दिया गया है। 

आर्थिक सर्वेक्षण में अगले वित्त वर्ष के लिए मुद्रास्फीति यानी महंगाई के अलावा चालू खाता घाटा को लेकर चिंताएँ हैं।

आर्थिक सर्वेक्षण में इस पर जोर दिया गया है कि एक अन्य चिंताजनक बिंदु बढ़ता करंट एकाउंट डेफिसिट यानी चालू खाता घाटा है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि चालू खाता घाटा बढ़ना जारी रह सकता है क्योंकि वैश्विक वस्तुओं की कीमतें ऊंची बनी हुई हैं। अगर चालू खाता घाटा और बढ़ता है, तो यह रुपये पर और दबाव डाल सकता है।

हालाँकि, सर्वेक्षण में कहा गया है कि समग्र बाहरी स्थिति संभालने लायक बनी हुई है। इसने कहा है कि भारत के पास चालू खाता घाटे को वित्तपोषित करने और रुपये में ज़्यादा अस्थिरता को नियंत्रित करने के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में हस्तक्षेप करने को पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार है।

ख़ास ख़बरें

सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि चालू खाता शेष में गिरावट का जोखिम मुख्य रूप से घरेलू मांग और कुछ हद तक निर्यात से उपजा है।

2022-23 में अब तक निर्यात की तुलना में आयात में वृद्धि की दर तेज रही है, जिससे व्यापार घाटा बढ़ रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए प्रमुख सरकारी दस्तावेज में सतर्क करते हुए कहा गया है कि रुपये में गिरावट की चुनौती यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा नीतिगत दरों में और बढ़ोतरी की संभावना के साथ बनी हुई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें