loader

दिल्ली दंगा फ़ैसले से सरकार नाराज़ क्यों थी, समझा नहीं: जस्टिस मुरलीधर

दिल्ली हाई कोर्ट के जज रहे जस्टिस मुरलीधर ने दिल्ली दंगे के पीड़ितों की मदद के लिए आधी रात को फ़ैसला सुनाया था। बाद में उन्होंने नफ़रती भाषण देने वालों पर एफ़आईआर दर्ज करने के आदेश दिए थे। और फिर आधी रात को ही क़ानून मंत्रालय से तबादला आदेश आ गया था। ऐसा क्यों हुआ था? वैसे तो इसका जवाब पूरे देश को 2020 में ही पता चल गया था, लेकिन पहली बार इस सवाल पर जस्टिस मुरलीधर का बयान आया है।

हाल ही में उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद से सेवानिवृत्त हुए जस्टिस एस मुरलीधर ने कहा है कि उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि दिल्ली दंगा मामले में उनके आदेश ने केंद्र सरकार को परेशान क्यों किया। बेंगलुरु में वह एक कार्यक्रम में शरीक हुए थे। इसी दौरान कार्यक्रम में शामिल एक शख्स ने उनसे सवाल पूछा था। इसने जस्टिस मुरलीधर से पूछा था कि क्या दिल्ली दंगे में देर रात के आपके फ़ैसले की वजह से आप सुप्रीम कोर्ट का जज नहीं बन पाए?

ताज़ा ख़बरें

इस सवाल को जस्टिस मुरलीधर ने टाला नहीं। उन्होंने ईमानदारी से इसका जवाब दिया। लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस मुरलीधर ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि वह क्या है जिससे वे नाराज़ हुए... किसी अन्य न्यायाधीश को भी यही काम करना चाहिए था। दिल्ली उच्च न्यायालय में मेरे हर दूसरे सहयोगी ने इसी तरह प्रतिक्रिया दी होती। मुझे नहीं लगता कि किसी और ने अलग तरीक़े से काम किया होता। तो, इससे सरकार किस बात पर नाराज़ हुई? मैं भी आपकी तरह ही अनजान हूँ, कि किस चीज से वे नाराज़ थे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि कई लोगों को लगता है कि यह करना सही काम था। बाद में मुझे बताया गया कि न्यायालय के हस्तक्षेप से कई लोगों की जान बचाई गई।'

बता दें कि फरवरी 2020 में जस्टिस मुरलीधर ने दिल्ली दंगों में पुलिस की निष्क्रियता पर तत्काल याचिकाओं पर सुनवाई की थी। आधी रात को अपने आवास पर आपातकालीन सुनवाई के बाद जस्टिस मुरलीधर ने एक आदेश जारी कर पुलिस को दंगे में घायल हुए लोगों की सुरक्षा करने और अस्पताल में उनको सुरक्षित पहुँचाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा था कि इसके लिए पुलिस अपने पूरे संसाधन लगा दे। उन्होंने पुलिस को आदेश पालन किए जाने की रिपोर्ट देने को भी कहा था। 

जस्टिस मुरलीधर ने दिल्ली दंगे से जुड़े मामले में ही नफ़रती भाषण को लेकर भी उसी दिन सुनवाई की थी। उन्होंने एक आदेश में कहा कि दिल्ली पुलिस  कथित रूप से भड़काऊ टिप्पणी करने के लिए कुछ भाजपा नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने पर 24 घंटे के भीतर निर्णय ले। जस्टिस मुरलीधर ने उस समय आश्चर्य व्यक्त किया जब दिल्ली पुलिस ने भाषणों के बारे में अनजान होने का दावा किया। भाषण की कुछ क्लिप कुछ सोशल मीडिया में वायरल हो गई थीं। 
जस्टिस मुरलीधर ने कोर्ट में मौजूद पुलिस अधिकारी के लिए भाषण की क्लिप अदालत में चलाने का निर्देश दिया और एफआईआर दर्ज करने पर निर्णय लेने का सख्त आदेश दिया।
सुनवाई के दौरान जस्टिस एस मुरलीधर और जस्टिस तलवंत सिंह की बेंच ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा था कि वह पुलिस कमिश्नर को सलाह दें कि बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर, प्रवेश सिंह वर्मा और कपिल मिश्रा के कथित नफ़रत वाले बयान पर एफ़आईआर दर्ज की जाए। हाई कोर्ट ने तो यहाँ तक कह दिया था कि हम इस देश में एक और 1984 नहीं होने दे सकते हैं। कोर्ट ने यह भी कहा कि कम से कम इस कोर्ट के रहते तो ऐसा नहीं हो सकता है। उसी रात केंद्र सरकार ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में जस्टिस मुरलीधर के स्थानांतरण की अधिसूचना जारी कर दी।
कर्नाटक से और ख़बरें

जस्टिस मुरलीधर के तबादले को लेकर तब कांग्रेस ने बीजेपी पर हमला किया था। इसने बीजेपी पर न्याय को दबाने के प्रयास करने का आरोप लगाया तो बीजेपी की तरफ़ से कहा गया था कि सबकुछ न्यायिक प्रक्रिया के अनुसार हुआ है। 

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा था, 'रातोंरात आनन-फानन में बीजेपी नेताओं को बचाने के लिए क़ानून मंत्रालय ने जज का ट्रांसफ़र कर दिया। पूरा देश अचंभित है। हमारे देश की न्यायपालिका ने देश के संविधान की रक्षा की है, पहली बार ऐसा हो रहा है कि कोई सरकार सत्ता के नशे में इस कदर चूर है कि वह संविधान और न्यायपालिका को कमज़ोर कर रही है।' कांग्रेस के इन आरोपों पर केंद्रीय क़ानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि दिल्ली हाई कोर्ट के जज जस्टिस मुरलीधर के तबादले में पूरी प्रक्रिया का पालन किया गया और इस निर्णय में जज की भी सहमति ली गई है।

जस्टिस मुरलीधर के फ़ैसले

जस्टिस मुरलीधर 2009 में दिल्ली हाई कोर्ट की उस बेंच का हिस्सा रहे थे जिसने सबसे पहले धारा 377 को अपराध की श्रेणी से हटाया और एलजीबीटी समुदाय को अपनी सेक्सुअल पसंद की आज़ादी दी थी।

ख़ास ख़बरें

दिल्ली हाई कोर्ट में रहते ही उन्होंने भीमा कोरेगाँव मामले में एक अक्टूबर 2018 को सामाजिक कार्यकर्ता गौतम नवलखा को घर की नज़रबंदी से रिहा करने का निर्देश दिया था। तब आरबीआई बोर्ड के सदस्य और आरएसएस विचारधारा वाले एस गुरुमूर्ति ने ट्विटर पर जज पर पक्षपात करने का आरोप लगाते हुए निशाना साधा था। इसके बाद गुरुमूर्ति पर अवमानना का केस चला था और इसे तब बंद किया गया जब उन्होंने बिना शर्त माफ़ी माँगी थी और अपनी टिप्पणी वापस ले ली थी।

2019 में जस्टिस मुरलीधर के नेतृत्व वाली बेंच ने हाशिमपुरा नरसंहार के मामले में उत्तर प्रदेश के 16 पूर्व पुलिसकर्मियों और सिख विरोधी दंगे के मामले में कांग्रेस के सज्जन कुमार को जेल भेजा था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमित कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें