loader
भगत सिंह कोश्यारी

महाराष्ट्र से कोश्यारी की छुट्टी, रमेश बैस होंगे नए राज्यपाल

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का इस्तीफा आखिरकार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही कोश्यारी की जगह रमेश बैस को महाराष्ट्र का नया राज्यपाल बनाया गया है। राष्ट्रपति भवन से रमेश बैस के नाम पर मुहर लग गई है और बहुत जल्द वह महाराष्ट्र के राज्यपाल का पद ग्रहण कर लेंगे। भगत सिंह कोश्यारी पिछले काफी दिनों से अपनी बयानबाज़ी के चलते विपक्ष के निशाने पर थे। कुछ दिनों पहले भगत सिंह कोश्यारी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। 

राष्ट्रपति भवन से जारी किए गए आदेश में 12 राज्यों के राज्यपाल की नियुक्ति पर मुहर लगाई गई है जिसमें महाराष्ट्र भी शामिल है। भगत सिंह कोश्यारी की जगह पर आए रमेश बैस झारखंड के राज्यपाल थे।

ताज़ा ख़बरें

भगत सिंह कोश्यारी को हटाए जाने पर उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने खुशी जताई है। उद्धव ठाकरे शिवसेना के प्रवक्ता आनंद दुबे का कहना है कि हमारी पिछले काफी समय से मांग थी कि भगत सिंह कोश्यारी महाराष्ट्र की गरिमा से खिलवाड़ कर रहे हैं एवं महापुरुषों का अपमान कर रहे हैं। विपक्ष की कई पार्टियों ने भगत सिंह कोश्यारी को हटाए जाने के लिए प्रदर्शन भी किया था। आखिरकार कोश्यारी को महाराष्ट्र से जाना पड़ा है। आनंद दुबे का कहना है कि हम उम्मीद करते हैं कि महाराष्ट्र के नए राज्यपाल रमेश बैस महाराष्ट्र की गरिमा को ठेस नहीं पहुंचाएंगे।

कोश्यारी को हटाए जाने पर एनसीपी और कांग्रेस ने भी खुशी जताई है। महाराष्ट्र एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता भरत तपासे का कहना है कि एनसीपी पिछले काफी समय से भगत सिंह कोश्यारी के बयानों का विरोध करती आ रही थी और लगातार मांग भी करती आई थी कि कोश्यारी को राज्यपाल के पद से हटाया जाए। तपासे ने आगे कहा कि महाराष्ट्र की जनता ऐसे किसी भी व्यक्ति का समर्थन नहीं कर सकती जो हमारे महापुरुषों का अपमान करे। कांग्रेस ने भी इस फ़ैसले पर खुशी जाहिर की है। 

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने सत्य हिंदी से बातचीत में कहा कि भगत सिंह कोश्यारी कभी भी राज्यपाल की तरह काम नहीं कर रहे थे। भगत सिंह कोश्यारी केंद्र सरकार के भोंपू की तरह काम कर रहे थे और छत्रपति शिवाजी महाराज से लेकर सावित्रीबाई फुले तक का अपमान कर रहे थे। जिसके खिलाफ हमने बड़ा आंदोलन भी किया था और आखिरकार हमारे आंदोलन का असर यह हुआ कि उन्हें महाराष्ट्र छोड़कर जाना पड़ा है।
कुछ दिन पहले ही भगत सिंह कोश्यारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर अपना पद छोड़ने की इच्छा जताई थी और उन्होंने अपना इस्तीफा भी भेज दिया था।

प्रधानमंत्री पिछली बार जब मुंबई के दौरे पर आए थे तो भगत सिंह कोश्यारी ने पीएम मोदी से मिलकर खुद ही राज्यपाल पद छोड़ने की गुजारिश की थी और आखिरकार केंद्र सरकार ने उन्हें महाराष्ट्र से मुक्त कर दिया है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

कुछ समय पहले कोश्यारी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी एक चिट्ठी लिखी थी और महाराष्ट्र के राज्यपाल पद से उन्हें मुक्त करने की अपील की थी। अमित शाह को लिखी चिट्ठी में कोश्यारी ने लिखा था कि महाराष्ट्र की सभी विरोधी पार्टियाँ उन्हें निशाना बना रही हैं। ऐसे में वह काफी आहत हैं और इस पद पर बने रहना नहीं चाहते हैं।

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी उस समय चर्चा में आए थे जब उन्होंने नितिन गडकरी की तुलना छत्रपति शिवाजी महाराज से कर दी थी। इसके अलावा उन्होंने सावित्रीबाई फुले के ऊपर भी विवादास्पद बयान दिया था जिसके बाद विपक्ष कोश्यारी पर हमलावर हो गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें