loader

श्रीलंकाई की लिंचिंग पाक के लिए शर्म का दिन, मैं जाँच की निगरानी करूंगा: इमरान

भारत में जिस तरह धार्मिक आधार पर लिंचिंग के मामले अक्सर आते रहे हैं, पाकिस्तान में भी वैसी ही लिंचिंग के एक मामले ने पूरे क्षेत्र को झकझोर कर रख दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने कहा है कि पाकिस्तान में श्रीलंकाई नागरिक की लिंचिंग यानी पीट-पीट कर हत्या करने का मामला 'पाकिस्तान के लिए शर्म का दिन' है। उन्होंने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से उस भयावह 'विजिलेंट अटैक' की जाँच की निगरानी करेंगे।

इमरान ख़ान का यह बयान तब आया है जब पाकिस्तान के सियालकोट शहर में लोगों ने श्रीलंका के एक नागरिक को ईशनिंदा के आरोप में पीट-पीट कर मार डाला और उसके बाद उसे आग के हवाले कर दिया। मृतक की पहचान प्रिया नाथ कुमारा के रूप में हुई है और वह सियालकोट में एक निजी फैक्ट्री में एक्सपोर्ट मैनेजर थे।

सोशल मीडिया पर कई वीडियो शेयर किए गए हैं जिनमें एक व्यक्ति का जला हुआ शरीर देखा जा सकता है। कुछ वीडियो में भीड़ एक व्यक्ति को जलाते हुए दिख रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि फैक्ट्री में अफवाहें चल रही थीं कि कुमारा ने ईशनिंदा की है।

भीड़ में कई लोग अपनी पहचान छिपाने की कोई कोशिश करते नहीं दिखे और कुछ ने तो जलती लाश के सामने सेल्फी ली। इधर, एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में पंजाब सरकार के प्रवक्ता हसन खरवार ने लाहौर में संवाददाताओं से कहा कि पुलिस पहले ही 50 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी फुटेज की सावधानीपूर्वक जांच की जा रही है क्योंकि हमें 48 घंटे के भीतर जांच पूरी करने का निर्देश दिया गया है।

ताज़ा ख़बरें

वैसे, पाकिस्तान में ईशनिंदा को लेकर कई रिपोर्टें देश से बाहर आती रही हैं जिसमें कई अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया है। लेकिन, हाल में ऐसी भी रिपोर्टें आती रही हैं जिसमें नागरिक समाज तो ऐसी हिंसा के ख़िलाफ़ आवाज़ उठा ही रहा है, पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने भी ऐसे कट्टर लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई में अहम भूमिका निभाई है। धार्मिक कट्टरता के ख़िलाफ़ और सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल कायम करने वाला फ़ैसला देने के लिए पाकिस्तान का सुप्रीम कोर्ट हाल में सुर्खियों में रहा था।  

यह मामला पाकिस्तान में बीते साल हिंदू संत की समाधि और मंदिर पर हुए हमले से जुड़ा था। यह सुर्खियों में इसलिए रहा था कि इस मामले का वहां के सुप्रीम कोर्ट के चीफ़ जस्टिस गुलज़ार अहमद ने स्वत: संज्ञान लिया था और मंदिर को फिर से बनवाने का आदेश दिया था। मंदिर में कुछ कट्टरपंथियों ने तोड़फोड़ की थी। 

उस मामले में चीफ़ जस्टिस ने मंदिर पर हमले के बाद यह आदेश भी दिया था कि मंदिर में जो नुक़सान हुआ है, उसकी भरपाई हमलावरों से ही की जाए। उन्होंने इस हमले को पाकिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय शर्मिंदगी की वजह बताया था।

इस साल नवंबर में ये मंदिर और समाधि एक बार फिर से चर्चा में थे। इसकी वजह भी पाकिस्तान के चीफ़ जस्टिस गुलज़ार अहमद ही थे। गुलज़ार अहमद दिवाली के मौक़े पर आयोजित एक कार्यक्रम में इस मंदिर में पहुंचे और इसका उद्घाटन भी किया था।

दुनिया से और ख़बरें
बता दें कि पाकिस्तान में ईशनिंदा के मामले लगातार आते रहे हैं। अप्रैल 2017 में गुस्साई भीड़ ने विश्वविद्यालय के छात्र मशाल खान को तब पीट-पीट कर मार डाला था जब उन पर ईशनिंदा सामग्री ऑनलाइन पोस्ट करने का आरोप लगाया गया था। 2014 में पंजाब में एक ईसाई जोड़े को एक भट्ठे में जला दिया गया था, जब उन पर कुरान को अपवित्र करने का झूठा आरोप लगाया गया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें