loader
सुखबीर सिंह संधु और ज्ञानेश कुमार

नए चुनाव आयुक्त कौन हैंः ज्ञानेश कुमार की राम मंदिर ट्रस्ट में क्या भूमिका थी

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में बाबरी मसजिद की जमीन केंद्र सरकार को सौंपते हुए आदेश दिया था कि सरकार एक ट्रस्ट बनाए और ट्रस्ट मंदिर का निर्माण करेगा।  पीएमओ से गृह मंत्रालय को निर्देश मिला कि एक अलग डेस्क बनाकर इस काम को युद्धस्तर पर किया जाए। गृह मंत्रालय में जब डेस्क बनी तो इसमें तीन आईएएस अधिकारी शामिल थे लेकिन इस डेस्क और टीम का नेतृत्व अडिशनल सेक्रेटरी ज्ञानेश कुमार करेंगे। बाद में ज्ञानेश कुमार ने पूरे ट्रस्ट का खाका तैयार किया। उनकी विशेषज्ञता यही है कि उन्होंने राम मंदिर ट्रस्ट बनाते समय इसका नियंत्रण अप्रत्यक्ष रूप से पीएम के सबसे विश्वस्त नौकरशाह के हाथ में रखा। नृपेंद्र मिश्रा पीएम मोदी के प्रधान सचिव रहे थे। पीएमओ का काम भी मिश्रा ही संभाल रहे थे। ऐसे में ज्ञानेश कुमार ने मिश्रा को राम मंदिर निर्माण समिति का चेयरमैन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया, जिसे सरकार ने फौरन स्वीकार कर लिया। बहुत ध्यान से देखें तो इन सारी नियुक्तियों की कड़ियां आपस में जुड़ी हुई हैं।
ये वही ज्ञानेश कुमार है, जिन्होंने धारा 370 खत्म करने से जुड़ा सारा मामला देखा था और सरकार का मार्गदर्शन किया था। ज्ञानेश कुमार यहीं से चमके और इसके बाद उन्हें ट्रस्ट स्थापित करने का काम मिला। यानी पिछले दस वर्षों में केरल काडर (1988) के ज्ञानेश कुमार ने पीएमओ की वफादारी सबसे ज्यादा हासिल की। इसलिए चुनाव आयुक्त बनाए जाते समय वो सरकार की पहली पसंद बने। वो केंद्र में बतौर सचिव (सहकारिता) रिटायर होने के बाद अगले फल चखने का इंतजार कर रहे थे।  
ताजा ख़बरें
दूसरे चुनाव आयुक्त सुखबीर सिंह संधू उत्तराखंड काडर के 1988 बैच के पूर्व आईएएस अधिकारी हैं। मूल रूप से पंजाब के रहने वाले संधू को उत्तराखंड का मुख्य सचिव नामित किया गया था। 2021 में पुष्कर सिंह धामी जब राज्य के मुख्यमंत्री बने तो संधु ने बतौर मुख्य सचिव कमान संभाली। बताया जाता है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की सलाह पर संधु को चीफ सेक्रेटरी बनाया गया था। 

इससे पहले, संधू ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष के रूप में काम किया था। उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया। उन्होंने सरकारी मेडिकल कॉलेज, अमृतसर से एमबीबीएस किया और गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर से इतिहास में मास्टर डिग्री भी हासिल की है। उनके पास कानून की डिग्री भी है। संधू ने 'शहरी सुधार' और 'नगरपालिका प्रबंधन और क्षमता निर्माण' पर पत्र प्रकाशित किए हैं। नगर निगम, लुधियाना, पंजाब के आयुक्त के रूप में उनकी सेवाओं के लिए उन्हें राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था।
फरवरी में अनूप चंद्र पांडे के रिटायरमेंट और पिछले हफ्ते अरुण गोयल के अचानक इस्तीफे से केंद्रीय चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त के दो पद खाली हो गए। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार आयोग में अकेले बचे रह गए। चूंकि अब लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखें घोषित होनी हैं तो अकेले मुख्य चुनाव आयुक्त सारी जिम्मेदारी नहीं निभा सकते। ऐसे में दोनों पद भरे जाने की तत्काल जरूरत थी। इस तरह ये दोनों अधिकारी आननफानन में तलाशे गए हैं। लेकिन इनमें सरकार से वफादारी के गुण पहले तलाशे गए। पिछले हफ्ते जिन अरुण गोयल ने चुनाव आयुक्त पद से इस्तीफा दिया था, सरकार उन्हें भी आननफानन में लाई थी। रिटायरमेंट के अगले ही दिन उन्हें चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था।
देश से और खबरें
प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में 14 मार्च की जिस बैठक में कमेटी ने संधु और ज्ञानेश कुमार को चुना, उसमें विपक्ष की कोई भूमिका या सलाह थी। हालांकि कमेटी में नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी बतौर सदस्य थे। लेकिन उनकी कोई भूमिका नहीं थी। अधीर रंजन चौधरी ने कहा-   "उनके (सरकार के) पास (चुनाव आयुक्त की नियुक्ति करने वाली समिति में) बहुमत है। पहले, उन्होंने मुझे 212 नाम दिए थे, लेकिन नियुक्ति से 10 मिनट पहले उन्होंने मुझे फिर से सिर्फ छह नाम दिए। मुझे पता है कि भारत के चीफ जस्टिस वहां नहीं हैं।  सरकार ने ऐसा कानून बनाया है कि सीजेआई हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं और केंद्र सरकार मनपसंद का नाम चुन सकती है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यह मनमाना है लेकिन जो प्रक्रिया अपनाई जा रही है उसमें कुछ खामियां हैं।'' चौधरी ने ही सबसे पहले संधु और ज्ञानेश कुमार के नाम की जानकारी दी थी कि इन्हें चुनाव आयुक्त बनाया गया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें