loader

क्या अस्थिर होगी हेमंत सरकार? 

वर्ष 2000 में झारखंड अलग राज्य बना था। लगभग डेढ़ दशक तक कई सरकारों के पतन और बार-बार राष्ट्रपति शासन लगने से अलग राज्य के औचित्य पर प्रश्नचिन्ह लगता रहा। लेकिन दिसंबर 2014 में बीजेपी की रघुवर सरकार बनने के बाद राजनीतिक अस्थिरता पर विराम लग गया। दिसंबर 2019 में फिर बड़ा राजनीतिक परिवर्तन हुआ। हेमंत सोरेन के नेतृत्व में बनी झामुमो-कांग्रेस सरकार के पास पर्याप्त बहुमत होने के कारण कोई प्रत्यक्ष संकट नहीं दिखता। लेकिन समय-समय पर कांग्रेस और झामुमो दोनों ही पार्टियों के विधायकों के बागी स्वर सुनने को मिले हैं।

आठ अप्रैल को झामुमो के वरिष्ठ विधायक लोबिन हेंब्रम ने संवाददाता सम्मेलन करके आदिवासी हितों की रक्षा के लिए आंदोलन का ऐलान किया है। गत दिनों झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में वह सदन में धरने पर बैठकर सरकार के प्रति अपनी नाराज़गी जाहिर कर चुके हैं। 

ताज़ा ख़बरें

संथाल परगना इलाक़े की बोरियो विधानसभा सीट से विधायक लोबिन हेंब्रम ने 1932 के खतियान के आधार पर स्थानीय निवासी और नियोजन नीति बनाने की मांग पर आंदोलन छेड़ रखा है। इसे झामुमो के भीतर खींचतान के रूप में देखा जा रहा है। घाटशिला में 15 अप्रैल को आयोजित महाजुटान को लेकर भी काफी चर्चा है।

दूसरी ओर, शिबू सोरेन परिवार की बड़ी बहू और जामा से झामुमो विधायक सीता सोरेन ने झारखंड के राज्यपाल से मिलकर कथित तौर पर जनहित के सवालों पर चर्चा की है। इस मुलाक़ात के भी राजनीतिक अर्थ निकाले जा रहे हैं।

दूसरी ओर, कांग्रेस विधायकों की बेचैनी भी साफ़ दिख रही है। कांग्रेस के चार विधायकों- इरफान अंसारी, राजेश कच्छप, विक्सन कांगाड़ी और उमाशंकर अकेला ने बगावत का झंडा बुलंद किया है। उन्होंने वर्तमान चारों कांग्रेस मंत्रियों को बदलकर नए लोगों को मंत्री बनाने की मांग की है। 

बीजेपी कैंप द्वारा समय समय पर झारखंड में सत्ता परिवर्तन का शिगूफा छोड़ना जारी है। इस कारण कई तरह की अटकलों को बल मिलता है।

झारखंड की 81 सदस्यों वाली विधानसभा में दिसंबर 2019 में झामुमो को 30 सीटें और कांग्रेस को 17 सीटें मिली थीं। हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बने और कांग्रेस कोटे से चार मंत्री बनाए गए। उस वक़्त झारखंड कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह ने ढाई साल बाद मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा करने का आश्वासन दिया था। लेकिन आरपीएन सिंह खुद कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में चले गए। इधर इरफान अंसारी तथा कई अन्य कांग्रेस विधायकों का बगावती तेवर हमेशा जारी रहा।

jmm hemant soren government trouble sign - Satya Hindi

इस बीच, झारखंड के तेजतर्रार विधायक बंधु तिर्की की विधानसभा सदस्यता रद्द होने की घोषणा भी एक बड़ा राजनीतिक घटनाक्रम है। तिर्की ने बाबूलाल मरांडी की पार्टी झाविमो में रहकर चुनाव जीता था। लेकिन प्रदीप यादव के साथ वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे। आय से लगभग सात लाख रुपये की अधिक संपत्ति रखने के आरोप में सजा सुनाए जाने के बाद झारखंड विधानसभा के स्पीकर ने उनकी सदस्यता ख़त्म करने को मंजूरी दे दी। तिर्की झारखंड में स्थानीयता आंदोलन का बड़ा चेहरा हैं।

झारखंड से और ख़बरें
अलग राज्य बनने के बाद से ही झारखंड को विकास के सवालों बनाम स्थानीय हितों को लेकर कई तरह के टकराव से गुजरना पड़ा। बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व में बनी पहली सरकार को डोमिसाइल और स्थानीयता के आंदोलन की आग में झुलसना पड़ा था। उसकी बाद बनी सरकारों और राष्ट्रपति शासन के दौरान भी लोकल और बाहरी के तनाव बढ़ते रहे। हर सरकार ने विकास के मोर्चे पर कुछ बड़ा करने की कोशिश की। लेकिन हर कोशिश को असमय ख़त्म होते देखा गया। फ़िलहाल हेमंत सोरेन सरकार के सामने आंतरिक संकट से निपटते हुए राज्य को विकास की दिशा में ले जाने की चुनौती है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विष्णु राजगढ़िया
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें