loader

ईडी ने अनिल देशमुख के ख़िलाफ़ जारी किया लुकआउट नोटिस

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के ख़िलाफ़ लुकआउट नोटिस जारी किया है। यह अमूमन किसी के देश छोड़कर भागने से रोकने के लिए जारी किया जाता है। जिस 100 करोड़ रुपये की कथित उगाही के केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में यह नोटिस जारी किया गया है उस मामले में उन्हें गृह मंत्री पद से इस्तीफ़ देना पड़ा था। उन्होंने जांच एजेंसी द्वारा जारी किए गए कई समन का जवाब नहीं दिया था। इस मामले में ईडी पहले से ही शिकंजा कसता रहा है और देशमुख के निजी सचिव व निजी सहायक को गिरफ़्तार कर चार्जशीट भी पेश कर चुका है।

ईडी के कसते शिकंजे के मद्देनज़र ही अनिल देशमुख ने पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, लेकिन अदालत ने उन्हें अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया था। 

ताज़ा ख़बरें

ईडी ने मामला तब दर्ज किया था जब मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने देशमुख के ख़िलाफ़ 100 करोड़ की उगाही के आरोप लगाए थे और बॉम्बे हाई कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद सीबीआई जांच को हरी झंडी मिली थी। सीबीआई द्वारा मामला दर्ज करने के बाद ईडी ने भी इस मामले में कार्रवाई शुरू कर दी।

परमबीर सिंह ने उगाही करने का यह आरोप तब लगाया था जब उनको पद से हटा दिया गया था। उद्योगपति मुकेश अंबानी के मुंबई आवास के पास विस्फोटकों से लदी एक एसयूवी के मिलने के बाद परमबीर सिंह पर कार्रवाई की गई थी। 

तब परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर कहा था कि राज्य के तत्कालीन गृह मंत्री देशमुख ने निलंबित सिपाही सचिन वाज़े को शहर के बार और रेस्तरां से हर महीने 100 करोड़ रुपये की उगाही करने को कहा था। देशमुख ने बार-बार इन आरोपों को खारिज किया है।

ईडी ने अनिल देशमुख के निजी सचिव संजीव पलांडे और निजी सहायक कुंदन शिंदे के ख़िलाफ़ 100 करोड़ रुपये की कथित उगाही और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पिछले महीने ही चार्जशीट दायर कर की है।

ईडी ने चार्जशीट में दोनों आरोपियों पर रिश्वत के पैसों को जमा करने और उन्हें काले धन से सफेद करने का आरोप लगाया है। ईडी ने पलांडे और शिंदे को जून में पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था।

इसी मामले में ईडी अनिल देशमुख को पांच बार समन जारी कर चुकी है लेकिन वह ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं। इससे पहले ईडी अनिल देशमुख के घर और दफ्तर पर भी छापेमारी कर चुकी है। देशमुख पर हुई कार्रवाई के बाद ही ईडी ने देशमुख के निजी सचिव और निजी सहायक को गिरफ्तार किया था।

महाराष्ट्र से और ख़बरें
हाल ही में 100 करोड़ रुपए वसूली मामले की सीबीआई की प्रारंभिक जाँच रिपोर्ट लीक होने का विवाद भी सामने आया है। इस लीक हुई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्रारंभिक जांच करने वाले सीबीआई के जाँच अधिकारी डिप्टी सुपरिंटेंडेंट आर. एस. गुंज्याल ने कथित तौर पर 100 करोड़ वसूली मामले में अनिल देशमुख को क्लीन चिट दे दी है। अब इस रिपोर्ट लीक होने के बाद सीबीआई ने कार्रवाई की है और अपने ही एक अधिकारी एसआई और अनिल देशमुख के वकील को गिरफ़्तार किया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें