loader

राहुल के भाषण से तिलमिलाई बीजेपी ने दिया विशेषाधिकार का नोटिस, मंत्री-सांसद जुटे बयानबाजी में

संसद में कल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के भाषणा से बीजेपी बहुत तिलमिलाई हुई है। राहुल को घेरने के लिए बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। मोदी सरकार के प्रमुख मंत्री और तमाम विधायक सोशल मीडिया पर राहुल के खिलाफ बयानबाजी करने उतर पड़े हैं। लेकिन राहुल गांधी के भाषण की तारीफ गैरराजनीतिक लोग ज्यादा कर रहे हैं। ऐसे लोग सोशल मीडिया पर बीजेपी आईटी सेल को जमकर जवाब दे रहे हैं। बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने गुरुवार को लोकसभा सचिवालय को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर सदन में बहस के दौरान अपनी टिप्पणी के माध्यम से सांसदों और देश को "उकसाने" के प्रयास के लिए एक विशेषाधिकार नोटिस सौंपा। .
ताजा ख़बरें

नोटिस में कहा गया है, हर सांसद को संसद में बोलने और विभिन्न विषयों पर अपने विचार व्यक्त करने का संवैधानिक अधिकार है, लेकिन शालीनता बनाए रखना भी प्रत्येक सदस्य के सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्यों में से एक है और ऐसा कुछ भी नहीं बोलना चाहिए जिससे उसकी गरिमा को ठेस पहुंचे।

दुबे ने बाद में मीडिया से कहा, "अपने भाषण में, राहुल ने कहा है कि 'भारत को राज्यों के संघ के रूप में वर्णित किया गया है और भारत को एक राष्ट्र के रूप में वर्णित नहीं किया गया है। उन्होंने इसे एक खोखली, निराधार और बचकानी भविष्यवाणी करने के साथ जोड़ा है कि तमिलनाडु के लोग, आदि कभी भी खुद को वर्तमान सरकार / पार्टी द्वारा शासित नहीं होने देंगे। राहुल गांधी के ये कथन लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से संसद के अन्य सदस्यों और हमारे 'राष्ट्र' के नागरिकों को 'उकसाने' का एक प्रयास है कि कोई भी राज्य आसानी से हमारे देश से अलग हो सकता है।राहुल गांधी को "स्क्रिप्ट रीडर" और "ड्राइंग रूम पॉलिटिशियन" कहते हुए, दुबे ने कहा- 

ऐसा लगता है कि उन्होंने हमारे संविधान की प्रस्तावना को भी नहीं पढ़ा है, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि "हम, भारत के लोग, भारत का गठन करने के लिए पूरी तरह से संकल्पित हैं। एक संप्रभु समाजवादी धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य में।


-निशिकांत दुबे, सांसद, बीजेपी, गुरुवार को मीडिया से

निशिकांत ने कहा - हमारे संविधान की प्रस्तावना में 'रिपब्लिक' शब्द का प्रयोग पहले ही सभी को स्पष्ट कर चुका है कि भारत हर तरह से एक 'राष्ट्र' है, लेकिन यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि यह साधारण तथ्य एक व्यक्ति द्वारा नहीं समझा जा रहा है। 
संपर्क करने पर, लोकसभा सचिवालय ने पुष्टि की कि उसे दुबे से नोटिस मिला है, लेकिन भविष्य की कार्रवाई पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से बहस के दौरान गांधी के भाषण से संबंधित हिस्से को हटाने का अनुरोध किया, यह दावा करते हुए कि ये "हमारे देश में अशांति पैदा करने की कोशिश है।"

क्या कहा राहुल नेबुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए कहा - 

कांग्रेस ने 1947 में एक राजा (अंग्रेज) के विचार को तोड़ दिया था, लेकिन अब यह वापस आ गया है।


राहुल गांधी, बुधवार शाम को लोकसभा में

उन्होंने कहा, सत्ताधारी सरकार ने दो भारत बनाए हैं - एक गरीबों के लिए और दूसरा अमीरों के लिए। राहुल ने भारत की विदेश नीति, रोजगार पर बोला। यह भी बताया कि चीन किस तरह खतरा है और कैसे मोदी सरकार की वजह से चीन और पाकिस्तान एक हो गए हैं।कई मंत्री मैदान मेंराहुल के खिलाफ मोदी सरकार के मंत्री मैदान में उतर आए हैं। केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू तो इतने परेशान हैं कि उन्होंने कल रात से लेकर अब तक कई बार राहुल पर हमला बोला है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने लिखा है -

1963 में, पाकिस्तान ने अवैध रूप से शक्सगाम घाटी को चीन को सौंप दिया। पेइचिंग ने 1970 के दशक में पीओके के रास्ते काराकोरम हाईवे का निर्माण किया था। 1970 के दशक से, दोनों देशों के बीच घनिष्ठ परमाणु सहयोग भी था। 2013 में, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा शुरू हुआ। तो, अपने आप से (राहुल गांधी) पूछें: क्या चीन और पाकिस्तान तब दूर थे?”


- एस. जयशंकर, विदेश मंत्री

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने लिखा - सिर्फ भारत के कानून मंत्री के रूप में ही नहीं बल्कि एक सामान्य नागरिक के रूप में भी राहुल गांधी के उस बयान की निंदा करता हूं जिसमें राहुल ने चुनाव आयोग, न्यायपालिका की आलोचना की।

रिजिजू ने कहा, "ये हमारे लोकतंत्र के महत्वपूर्ण संस्थान हैं। राहुल गांधी को तुरंत लोगों, न्यायपालिका और चुनाव आयोग से माफी मांगनी चाहिए।”संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा - 

राहुल गांधी भ्रमित और बिना दिमाग वाले नेता हैं।


- प्रह्लाद जोशी, संसदीय कार्य मंत्री

असम के मुख्यमंत्री भी राहुल के खिलाफ बोलने से पीछे नहीं रहे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी असम के नेताओं के सामने जो बिस्किट अपने डॉगी को खिलाते हैं, वही बिस्किट असम के नेताओं को भी खाने को देते हैं।

बहरहाल, राहुल गांधी के भाषण को सोशल मीडिया पर दक्षिण भारत से लेकर उत्तर भारत की हस्तियां समर्थन कर रही हैं। इनमें कई कलाकार, लेखक, पत्रकार आदि भी हैं। तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने कहा कि राहुल गांधी ने तमिलनाडु के लोगों का दिल जीत लिया। बॉलीवुड एक्टर स्वरा भास्कर ने इसे सॉलिड स्पीच बताया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें